जब बात वर्कआउट की होती है तो हमारे लिए सबसे बड़ी इंस्पिरेशन बॉलीवुड एक्ट्रेसेस होती हैं। बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस अपने एक्टिंग करियर में मसरूफ होने के बाजवूद अपनी फिटनेस को लेकर काफी संजीदा हैं। दीपिका पादुकोण स्वीमिंग और पिलाटे का सहारा लेती हैं, वहीं बेबी गर्ल को जन्म देने वाली लारा दत्ता 30+ की होने के बावजूद परफेक्ट शेप में नजर आती हैं। पिछले 12 साल से एक चर्चित योगा प्रैक्टिशनर रहीं लारा ने अपनी फिटनेस डीवीडी के जरिए भी सुर्खियां बटोरी थीं। अगर प्रिंयका चोपड़ा की बात करें तो मैरी कॉम के बॉक्सर के किरदार को रियलिस्टिक बनाने के लिए उन्होंने कड़ी फिजिकल ट्रेनिंग ली थी। वहीं 'टाइगर जिंदा है' में बेहतरीन स्टंट्स शोकेस करने वाली कैटरीना कैफ फिटनेस चार्ट्स में खुद को सबसे ऊपर रखने के लिए मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग लेती हैं। ये तो बात हुई सेलेब्स की, लेकिन आप अपनी पर्सनल लाइफ में वर्कआउट के लिए कितना टाइम देती हैं?

अगर आप बहुत बिजी रहती हैं और बाहर जाकर वर्कआउट करने के लिए आपके पास वक्त नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। तकनीक ने आज के समय में बहुत सी चीजों को आसान बना दिया है। आप खुद को फिट रखने के लिए ऐप्स का सहारा ले सकती हैं। ऐप में बताए जाने वाले वर्कआउट आप आसानी से घर पर ही कर सकती हैं।

जानी मानी फिटनेस ट्रेनर टीना चौधरी बताती हैं, 'आप फिटनेस ऐप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन अहम बात है इन्हें रेगुलर तरीके से करना। वेटर कम करने के लिए एक्सरसाइज में रेगुलर होना बहुत अहम है। इसके साथ ही ज्यादा खा लेने के बाद फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है, रात में हैवी खाना ना खाएं, एक दिन में कम से कम 5000 कदम चलें। इस बात का भी ध्यान रखें कि एक्सरसाइज के लिए सुबह का वक्त सबसे अच्छा है।' आइए जानें ऐसे ही कुछ ऐप्स के बारे में, जिनके जरिए आप खुद अपनी फिटनेस रजीम फॉलो कर सकती हैं-

AAPTIV

workout apps INSIDE  AAPTIV

कई बार एक्सरसाइज करने का जोश उसका म्यूजिक सुनकर आता है। ऐसे में AAPTIV आपको काफी इंट्रस्टिंग लगेगी। इसमें रनिंग और वर्कआउट प्लेलिस्ट काफी दिलचस्प है। अच्छी बात ये है कि इसमें कई सॉन्ग हैं, जो आपका जोश बनाए रखते हैं। इससे आप कार्डियो सेशन आसानी से कर लेती हैं। 

SECONDS

workout apps inside  seconds

अगर आप काम के ब्रेक के दौरान वर्कआउट के लिए वक्त निकालती हैं तो आपको कम से कम सुस्त तो नहीं कहा जाएगा। लेकिन ऐसी सभी महिलाएं, जो जिम जाने का वक्त बचाना चाहती हैं, उनके लिए SECONDS एक अच्छा ऑप्शन है। इससे आप सर्किट ट्रेनिंग, HIIT ट्रेनिंग और क्रॉसफिट ट्रेंनिंग के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। सेशन के आखिर में होने वाली प्रॉम्पटिंग से आपका एक्सरसाइज करने का उत्साह बना रहता है। 

Read more : जाह्नवी कपूर और सारा अली खान फिटनेस के मामले में एक दूसरे को दे रही हैं कड़ी टक्‍कर

QINETIC

workout apps inside  quintic

ऐसी महिलाएं, जिन्हें सुबह उठने में परेशानी होती है, के लिए QINETIC ऐप बहुत काम का है। यह एक तरह की ऑन-डिमांड वीडियो सर्विस है, जिसमें आप फिटनेस इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स से जुंबा, मॉर्निंग योगा और ज्यादा चैलेंजिंग एचआईआईटी वर्कआउट सीख सकती हैं। 

FREELETICS BODYWEIGHT

workout apps inside  freeletics

अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में उतनी ताकत नहीं है और आप इसे बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं तो FREELETICS BODYWEIGHT के जरिए आप अपनी मसल्स बना सकती हैं और अपनी बॉडी को टोन कर सकती हैं। इस ऐप के वर्कआउट शुरू करने का एक फायदा यह है कि इसमें पहले आपको एक फिटनेस टेस्ट से गुजरने की जरूरत होती है। इससे आपके बॉडी टाइप और फिजिकल नीड्स के हिसाब से आपका कस्टमाइज वीकली वर्कआउट प्लान बनाने में आसानी होती है। 

SWORKIT

workout apps inside  sworkit

अगर एक ही तरह के वर्कआउट के लंबे सेशन से आपको बोरियत महसूस होती है तो फिटनेस ऐप SWORKIT आपको योग, कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग में से अपना मनपसंद विकल्प चुनने का मौका देता है। यह ऐप 5-60 मिनट के टाइमर के साथ आता है और नए-नवेले लोगों के लिए यह एक्सरसाइज करके दिखाता है। इसमें एक्सरसाइज में मिलने वाली वैराएटी फिटनेस लवर्स को काफी पसंद आती है। साल 2015 की एक स्टडी में इस ऐप को अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन की ट्रेनिंग गाइडलाइन्स के सबसे करीब पाया गया था। 

DAILY AB WORKOUT

workout apps inside  dailyab

अगर आप कोर एक्सरसाइज पर ज्यादा फोकस कर रही हैं तो DAILY AB WORKOUT आपके लिए शरीर को टोन्ड रखने का सबसे अच्छा जरिया है। इसमें आपके एबडॉमिनल मसल्स मजबूत बने रहते हैं। इस ऐप में फिटनेस मॉडल को देखकर आप भी प्लेंकिंग के लिए मूड बना सकती हैं। 

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial