मॉनसून में गर्मागरम पकौड़े और चटनी खाने को मिल जाएं तो मजा आ जाता है। हालांकि ज्यादातर महिलाएं इस मौसम में पकौड़ों का मजा लेती हैं, लेकिन अगर आप वेट लॉस के लिए लगातार कोशिशें कर रही हैं और हर हाल में स्लिम फिगर पाना चाहती हैं तो आपको अपनी क्रेविंग को इस सीजन में कंट्रोल करना पड़ेगा। हालांकि इस सीजन में समोसे, छोले-भटूरे और पकौड़ों का स्वाद बहुत भाता है, लेकिन ये चीजें वेट लॉस में मुश्किल खड़ी करती हैं, इसीलिए इन्हें अपनी डाइट से यथासंभव दूर रखने के साथ रोजमर्रा के खाने में ऐसी चीजें शामिल करें, जो हेल्दी हों और आपके वेट लॉस के काम को भी आसान बनाए। तो आइए जानें ऐसी डाइट के बारे में जो मॉनसून में आपको वेट लॉस में करेगी मदद-  

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Mistakes: इन 5 गलतियों से वेट लॉस में होती है मुश्किल

हेल्दी स्नैक्स से बन जाएगा काम

healthy diet

बारिश के मौसम में शरीर के लिए तली हुई चीजें जैसे कि समोसा, परांठा, पूड़ी, छोटे-भटूरे आदि पचाना आसान नहीं होता। इसीलिए इस मौसम में आप रोस्टेड स्नैक्स मसलन रोस्टेड कॉर्न, स्प्राउट चाट, उबले काले चने स्नैक्स में ले सकते हैं। इसके अलावा आप पोहा, ओट्स या उपमा भी बना सकती हैं, इनमें सीजनल वेजीटेबल्स डालकर आप इन्हें हेल्दी बना सकती हैं। 

 

सूप पिएं स्वस्थ रहें

मानसून में लिक्विड डाइट शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है, साथ ही ऐसी डाइट वेट लॉस में भी मदद करती है। दरअसल सूप पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है और इससे शरीर की पानी की कमी भी पूरी हो जाती है। इससे शरीर की भूख और प्यास की क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसका नतीजा ये होता है कि सूप पीने के बाद कैलोरी इनटेक को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

monsoon weightloss tips have soup inside  

अदरक चाय से बात बन जाए

मानसून में महिलाएं चाय में कई तरह की स्पाइसेस जैसे कि अदरक, लॉन्ग, दालचीनी, कालीमिर्च आदि का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इस सीजन में अदरक वाली चाय आपके वजन को कंट्रोल करने में विशेष रूप से मदद करती है। अगर आपको काली मिर्च, दालचीनी और लॉन्ग आदि का स्वाद अच्छा लगता है तो अदरक के साथ ये तत्व भी आप चाय में डाल इनका स्वाद ले सकती हैं और इनसे मिलने वाले पौष्टिक तत्वों का भी लाभ उठा सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप इस चाय का पूरा फायदा पाना चाहती हैं तो इसमें दूध कम ही डालें। 

monsoon weightloss have ginger tea inside

मौसमी फल रखेंगे एनर्जेटिक

फल खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। कई मिनरल्स, फाइबर और पौष्टिक तत्वों से भरपूर सीजनल फ्रूट्स जैसे कि बबुगोशा, सेब, जामुन, आड़ू, नाशपाती, आलूबुखारा आदि खाने से पूरा परिवार स्वस्थ रहता है। ये फल एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर होते हैं और शरीर को यंग बनाए रखने का काम करते हैं। फाइबर से भरपूर ये फल शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा बनाए रखते हैं, जिससे वजन को काबू रखने में मदद मिलती है। 

 monsoon weightloss tips eat seasonal fruits

गुनगुना पानी

इस मौसम में बारिश और उसके बाद मौसम में होने वाली फेरबदल की वजह से बहुत से महिलाएं बीमार पड़ जाती हैं। इस मौसम में अगर गुनगुने पानी का सेवन किया जाए खासतौर पर सुबह के वक्त, तो उससे शरीर का तापमान सही बनाए रखने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मदद मिलती है। गरम पानी से शरीर को डीटॉक्स करने में मदद मिलती है, डाइजेशन की प्रक्रिया भी अच्छी बनी रहती है। आप चाहें तो गुनगुने पानी में ग्रीन टी या हर्बल टी से फ्लेवर के साथ शरीर को हेल्दी बनाए रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस से लेकर जवां दिल तक हरी मिर्च खाने से मिलते हैं ये 5 हेल्थ बेनिफिट 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

monsoon weightloss tips to stay slim and attractive main

वैसे तो ऑयली फूड से जितना बचा जाए उतना अच्छा है, लेकिन अगर आप पकौड़ों के लिए अपनी क्रेविंग को कंट्रोल नहीं कर पा रही हैं तो इस बारे में विशेषज्ञों की राय जान लें। सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर का मानना है कि इस सीजन में अगर आप पकौड़े खाना चाहती हैं तो देश के जिस भू-भाग में आप रहती हैं, उसके हिसाब से अपने लिए ऑयल चुनें। मसलन अगर आप पश्चिमी भारत में रहती हैं तो फिल्टर्ड मूंगफली के तेल का इस्तेमाल करें। अगर आप पूर्वी भारत से हैं, तो सरसों के तेल का इस्तेमाल करें, अगर आप दक्षिण भारत से हैं तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें। बहुत सी महिलाएं पकौड़ों को हेल्दी बनाने के लिए एयर फ्राई करती हैं, ऐसा ना करें।