• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

इन कारणों से शरीर में ठीक से नहीं होता विटामिन डी का अब्ज़ॉर्प्शन, एक्सपर्ट से जानिए

अगर विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ लेने के बाद भी शरीर में उसकी कमी पूरी नहीं हो रही है, तो उसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -01 Jun 2022, 17:58 ISTUpdated -01 Jun 2022, 18:12 IST
Next
Article
vitamin d problem in hindi

अमूमन लोग प्रोटीन या कैल्शियम को ही शरीर के लिए आवश्यक न्यूट्रिएंट्स के रूप में देखते हैं। लेकिन शरीर के लिए कई विटामिन्स भी आवश्यक होते हैं। इन्हीं में से एक है विटामिन डी। शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी ना केवल कैल्शियम के अब्ज़ॉर्प्शन में मददगार होता है, बल्कि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है। इसलिए लोगों को सनलाइट के साथ-साथ विटामिन डी युक्त फूड आइटम्स खाने की सलाह दी जाती है।

लेकिन अगर आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी इनटेक करें, लेकिन फिर भी आपके शरीर में वह सही ढंग से अवशोषित ना हो, तो यकीनन आप निराश होंगे। हो सकता है कि आप इस बात को लेकर भी उलझन में हों कि विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ लेने के कारण भी शरीर में उसकी कमी क्यों बनी हुई है।

inside Quote ()

दरअसल, ऐसे कई कारण होते हैं, जो शरीर में विटामिन डी के अवशोषण में बाधा पैदा करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बता रही हैं, जो शरीर में विटामिन डी के अवशोषण में रूकावट पैदा करते हैं-

सही तरह से सनलाइट ना लेना

vitamin d deficiency ()

विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत सूरज की किरणों को माना जाता है। लेकिन अक्सर यह देखने में आता है कि खुद को पूरी तरह कवर करके व सनस्क्रीन आदि लगाकर सनलाइट में जाते हैं। जिसका नुकसान यह होता है कि इससे शरीर में सनलाइट से मिलने वाला विटामिन डी सही तरह से अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है। इसलिए, कोशिश करें कि सुबह की किरणों में कुछ समय धूप सेकें। इस दौरान कम से कम कपड़े पहनने की कोशिश करें और कुछ वक्त के लिए सनस्क्रीन को अवॉयड करें। 

दवाईयों के बीच में गैप ना करना

vitamin d problem solution

कुछ लोग दवाईयां लेने के तुरंत बाद विटामिन डी रिच फूड या सप्लीमेंट का सेवन करते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने से भी बचना चाहिए। दरअसल, ऐसी कई दवाईयां होती हैं, जो शरीर में विटामिन डी व अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा पैदा करती हैं।

इसलिए, अगर आप किसी भी तरह की दवाई का सेवन कर रही हैं, तो कम से कम आधे से एक घंटे का गैप करके ही भोजन लें। इससे आपको खाने से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स आसानी से मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट से जानें 10-20 साल की लड़कियों के लिए पूरा न्यूट्रिशन प्लान

लो फैट डाइट को फॉलो करना

inside  ()

कुछ लोग वजन कम करना चाहते हैं और इसलिए खुद से ही वह तरह-तरह की डाइट फॉलो करने लगते हैं। कई बार वह लो फैट डाइट पर चले जाते हैं और केवल उबला हुआ भोजन खाना शुरू कर देते हैं। जिसके कारण उनके शरीर में विटामिन डी की बहुत अधिक कमी हो जाती है।

शायद आपको पता ना हो, लेकिन शरीर में विटामिन डी को अब्जार्ब होने के लिए गुड फैट की जरूरत होती है। लेकिन अगर आपकी डाइट से गुड फैट ही गायब होंगे तो ऐसे में शरीर में विटामिन डी का अवशोषण नहीं होगा। इसलिए, अगर आप किसी खास तरह की  डाइट को फॉलो करना भी चाहती हैं, तो उसे हमेशा किसी एक्सपर्ट की गाइडेंस में ही करें। (ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए फूड्स)

इसे भी पढ़ें: शरीर में हो रही है Vitamin D की कमी तो ये नेचुरल चीज़ें करेंगी पूरा, जानें एक्सपर्ट टिप्स

आंतों की समस्या

विटामिन डी शरीर में छोटी आंत में जाकर अब्जॉर्ब होता है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को आंतों से जुड़ी समस्या जैसे अल्सर आदि है और वह सही तरह से काम नहीं कर रहा है, तो यह हो सकता है कि उसके शरीर में विटामिन डी सही तरह से अवशोषित ना हो।

इस स्थिति में व्यक्ति को मेडिकल हेल्प की जरूरत होगी। साथ ही, उसे विटामिन डी के सप्लीमेंट्स लेने की भी आवश्यकता हो सकती है। अब अगर आप शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बनाए रखना चाहती हैं, तो इन बातों पर विशेष रूप से ध्यान दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।