क्या आपका आलस के कारण किसी भी काम में मन नहीं लगता? या आप कोई काम ठीक से नहीं कर पा रही हैं? या कुछ दिनों से आपके चेहरे पर कील मुंहासे ज्यादा दिखाई देने लगे हैं? या फिर ना चाहते हुए भी तनाव आपको घेरे रहता है? या आप पेट में गैस, जलन, दर्द के कारण परेशान रहने लगी हैं? अगर ऐसा कुछ आपको भी अपने अंदर महसूस हो रहा है तो इसका मतलब साफ हैं कि आपकी बॉडी को भीतर से साफ करने की जरूरत हैं। अरे परेशान ना हो हम डिटॉक्सिफिकेशन की बात कर रहे हैं।

बॉडी को डिटॉक्स करने का मतलब है बॉडी में जमा होने वाले हानिकारक तत्व जैसे गैस, अम्ल‍ आदि को बॉडी से बाहर निकालना ताकी बॉडी फिर से पहले जैसा काम करने लग जाएं। और बॉडी को डिटॉक्स करना बेहद ही आसान है। आप घर बैठे अपनी बॉडी को डिटॉक्स कर सकती हैं। आज शालीमार स्थित र्फोटिस हॉस्पिटल की डायटीशियन सिमरन सैनी आपको बता रही हैं कि आप घर बैठे अपनी बॉडी को कैसे डिटॉक्स कर सकती हैं। 

डायटीशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि 'बॉडी को अंदर से साफ करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं हैं। अपनी लाइफस्टाइल में बहुत छोटे-छोटे बदलाव करके आप अपनी हेल्थ से फिर से दोस्ती कर सकती हैं।'

Body detox करने के फायदे

  • बॉडी हानिकारक केमिकल्स से फ्री होती है।
  • ब्लड clean होता है, जिससे कील मुहांसे और फोड़े फुंसी नहीं निकलते।
  • बॉडी एनर्जी से भरपूर और strong होती है।
  • बालों की झड़ने की समस्या कम होती है।
  • एंटी-एजिंग है।
  • सबसे जरूरी body detox करने से weight control रहता है।

अच्छी नींद लें

अच्छी नींद ना लेने से बॉडी में टॉक्सिन इकट्ठे हो जाते है, इसलिए अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें, जब आपकी नींद पूरी होगी तो toxic substances आपकी बॉडी में इकट्ठे नहीं हो पाएंगे।

खुद की मसाज करें

मसाज से ना केवल आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे आप तरोताजा महसूस करती हैं। बल्कि यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है। इसलिए अपनी बॉडी की अच्छे से मसाज करवाएं ताकी बॉडी में toxic जमा होने ही ना पाएं।

Read more: अपनाइये ये टिप्स और body pain को चुटकियों मे भगाईये

body detox wellness yoga Inside

Image Courtesy: Pxhere.com

रोजाना योग करें

योग भगाए हर रोग यह बात तो आपने भी सुनी होगी। जी हां हेल्दी बॉडी पाने का यह बहुत अच्छा जरिया है। योग करने से ना सिर्फ बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है बल्कि यह आपके ब्रेन के लिए भी बेहद अच्छा है। रोजाना योग करने से आप अपनी बॉडी से विषैले तत्वों को बाहर निकाल सकती हैं।

आप इस वीडियो में दिये तरीको की मदद से भी बॉडी को डिटॉक्‍स कर सकती हैं।

ढेर सारा पानी पिएं

पानी सेहत के लिए अमृत के सामान है यह बात शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं। जी हां रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। पानी ज्यादा पीने से बॉडी के विषैले तत्व‍ यूरीन के रास्ते बॉडी से बाहर निकल जाते हैं।

ग्रीन टी रेगुलर लें

बॉडी को अच्छे से डिटॉक्स करने के लिए ग्रीन टी अपनी डाइट में शामिल करें। रेगुलर ग्रीन टी लेने से बॉडी अंदर से साफ हो जाती है और टॉक्सिन निकालने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें पॉलिफेनॉल्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

डेयरी प्रोडक्ट

संतुलित मात्रा में नियमित रूप से दूध पिएं। दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण देने के साथ हड्डियों को भी हेल्दी रखते हैं। दूध में पाए जाने वाले ये पोषक तत्व बॉडी को मजबूत बनाकर बॉडी को डिटॉक्स करने में हेल्प करता है। दूध से बनने वाली दही भी डाइजेस्टिव सिस्टम को healthy रखने में help करती है।            

body detox wellness lemon water Inside

Image Courtesy: Pxhere.com

नींबू का रस

गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर हर सुबह खाली पेट पीने से भी आपकी बॉडी अच्छे से detox होती है। इसे पीने से digestive system ठीक रहता है और आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही नींबू लीवर को अच्छे तरीके से काम करने में हेल्प करता है जिससे हैवी डाइट को पचाना आपके digestive system के लिए आसान हो जाता है। इसके अलावा नींबू पेट में होने वाले किसी भी तरह के infection को दूर भगाने में आपकी हेल्प करता है।

लहसुन से करें बॉडी डिटॉक्स 

लहसुन के एंटीबॉयोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण बॉडी में मौजूद केमिकल और सारे टॉक्सिन बाहर निकाल देते हैं। इसलिए अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए।

तो देर किस बात की आज से इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर अपनी बॉडी को आसानी से करें डिटॉक्स और आलस को दूर भगाएं।

Read more: अपनी जरूरत के हिसाब से पीएं ये 5 detox water