• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इस बीमारी से गुजर रही हैं मिस यूनिवर्स हरनाज संधू, ट्रोलर्स को जवाब देते हुए किया खुलासा

मिस यूनिवर्स हरनाज संधू पाचन से जुड़ी एक समस्या से गुजर रही हैं, जिसे सीलिएक रोग कहते हैं। इसका खुलासा खुद हरनाज ने किया कुछ इस तरह किया है।  
author-profile
Next
Article
harnaaz sandhu talks about her health problem

हरनाज कौर संधू ने पिछले साल इस समय सुर्खियां बटोरीं, जब वह मिस यूनिवर्स बनी थीं। 21 साल की हरनाज ने अपनी जीत से देश को गौरवान्वित किया, क्योंकि 21 साल बाद यह खिताब भारत के पास वापिस आया था। तब से अब तक वह दुनिया भर में लाखों दिल जीतने में कामयाब रही हैं।

हाल ही में हरनाज कौर संधू ने लैक्मे फैशन वीक में डिजाइनर शिवन और नरेश के लिए रैंप वॉक किया था। दिवा ने रैंप पर हेलटर लहजे के साथ एक स्पेज़िया माइक्रो-वेलवेट गाउन पहना था। हालांकि, उनके जबरदस्त कॉन्फिडेंस या स्टनिंग आउटफिट से ज्यादा नेटिज़न्स ने उनके अचानक वजन बढ़ने की बात की।

मिस यूनिवर्स हरनाज संधू को उनका वजन बढ़ाने के लिए बेरहमी से ट्रोल किया गया था। जहां कुछ ने उन्हें ओवरवेट बताया, वहीं कुछ ने पूछा कि अचानक उनका इतना वजन कैसे बढ़ गया? इसके बाद अपने ट्रोलर्स को करारा जवाब देते हुए हरनाज संधू ने खुलासा किया कि वह एक बीमारी से गुजर रही हैं। जी हां, हमारी मिस यूनिवर्स सीलिएक नामक बीमारी से गुजर रही हैं। पीटीआई के साथ अपने इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपने ट्रोलर्स को जवाब दिया और बीमारी के बारे में भी बताया। आइए जानें हरनाज ने आगे क्या कहा और जानें आखिर यह बीमारी क्या है?

सीलिएक रोग से पीड़ित हैं हरनाज कौर संधू

harnaaz sandhu has celiac disease

अपने बढ़े वेट को लेकर ऑनलाइन ट्रोल होने के बाद, हरनाज कौर संधू ने एक साक्षात्कार में बताया कि वह सीलिएक रोग से पीड़ित हैं। पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा,'मैं उन लोगों में से एक हूं जिन्हें पहले इस बात के लिए परेशान किया गया कि मैं बहुत पतली हूं और अब मुझे वह मोटी कहकर कह रहे हैं। कोई भी इस बात से वाकिफ नहीं है कि मुझे सीलिएक रोग है। मैं गेहूं का आटा और बहुत सी अन्य चीजें नहीं खा सकती।' उन्होंने शेयर किया कि अलग-अलग शहरों में रहने के कारण उनके शरीर में बहुत सारे बदलाव हुए। उन्होंने आगे कहा कि यदि कोई किसी गांव में जाता है, तो वह स्वयं अपने शरीर में परिवर्तन देखेगा। जब वह पहली बार न्यूयॉर्क गई थी, तो वो उनके लिए बिल्कुल अलग दुनिया थी।

इसे भी पढ़ें : महिलाएं ये 10 टिप्‍स अपनाएंगी तो हार्ट डिजीज से नहीं होगीं परेशान

ट्रोलर्स को दिया मुंहतोड़ जवाब

इसी इंटरव्यू में हरनाज ने कहा, 'मैं बॉडी पॉजिटिविटी में विश्वास रखती हूं और एक मिस यूनिवर्स पहली बार इससे गुजर रही है। मिस यूनिवर्स के मंच पर हम महिला सशक्तिकरण, नारीत्व और शरीर की सकारात्मकता के बारे में बात करते हैं। और अगर मैं इससे गुजर रही हूं ...तो मुझे पता है कि बहुत सारे लोग हैं जो मुझे ट्रोल कर रहे हैं और यह ठीक है, क्योंकि यह उनकी मानसिकता है, उनका स्टिग्मा है, लेकिन कई अन्य व्यक्ति हैं जो हर दिन ट्रोल होते हैं, भले ही वह मिस यूनिवर्स हैं या नहीं। मैं उन्हें यह महसूस कराकर सशक्त बना रही हूं कि अगर मैं खूबसूरत महसूस करती हूं, तो आप भी खूबसूरत हैं।'

हरनाज ने आगे कहा, 'मेरे लिए हर कोई सुंदर है। यह इस बारे में है कि आप खुद का प्रतिनिधित्व कैसे करते हैं और आपकी किस तरह की विचारधारा है। आपकी विशेषताएं एक पल में मायने नहीं रखती है। अगर आपको लगता है कि मैं सबसे खूबसूरत लड़की हूं, इसलिए मैंने मिस यूनिवर्स जीता, तो मुझे माफ कीजिए, आप गलत हैं। मैं सबसे सुंदर (लड़की) नहीं हो सकती, लेकिन मैं उन साहसी और आत्मविश्वास से भरी लड़कियों में से एक हो सकती हूं, जो मानती हैं कि भले ही मैं मोटी हूं, भले ही मैं पतली हूं, यह मेरा शरीर है, मैं खुद से प्यार करती हूं। मुझे बदलावों से प्यार है और आपको इसकी सराहना करनी चाहिए क्योंकि हर कोई बदलावों से नहीं गुजर सकता है। इसलिए खुश रहें अगर आप बदलावों से गुजर रहे हैं। अगर आप जीवन में चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, तो आपको आभारी होना चाहिए क्योंकि इसका मतलब है कि कुछ अच्छा होने जा रहा है।'

इसे भी पढ़ें : इस '1 बीमारी' के खतरे को बढ़ाता है पेट में होने वाला लगातार दर्द

क्या है सीलिएक रोग?

what is celiac disease

यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, जो ग्लूटेन खाने के बाद ट्रिगर करता है। ग्लूटेन एक प्रोटीन होता है जो व्हीट, बार्ले जैसे ग्रेन्स में पाया जाता है। जब कोई व्यक्ति इस बीमारी से गुजर रहा होता है, तो उनका शरीर ग्लूटेन से रिएक्ट करता है और फिर वह कई परेशानियों से गुजरता है। इसमें खाना ठीक से पच नहीं पाता और आपकी छोटी इंटेस्टाइन को डैमेज करता है। हालांकि सीलिएक रोग ग्लूटेन इंटॉलेरेंस से एकदम अलग है (ग्‍लूटेन-फ्री फूड है या नहीं जानने के लिए ये 5 टिप्‍स अपनाएं)।

सीलिएक रोग का कारण क्या है?

  • गट बैक्टीरिया
  • वायरल इंफेक्शन
  • इमोशनल स्ट्रेस
  • सर्जरी
  • प्रेग्नेंसी
  • गैस्ट्रोइंटेस्टनाइल इंफेक्शन

Recommended Video

सीलिएक रोग के लक्षण क्या हैं?

symptoms celiac disease

  • गैस
  • मितली
  • सिर दर्द
  • थकान
  • पेट में दर्द रहना
  • खून की कमी
  • ब्लोटिंग
  • कब्ज
  • वजन कम होना
  • हार्टबर्न

अगर आपको इस तरह के लक्षण नजर आते हैं, तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे लाइक और शेयर करें और हेल्थ संबंधी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Instagram@harnaazsandhu, freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।