• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

महिलाएं ये 10 टिप्‍स अपनाएंगी तो हार्ट डिजीज से नहीं होगीं परेशान

अगर आप भी अपने हार्ट को मजबूत और बीमारियों से दूर रहना चाहती हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए इन टिप्‍स को जरूर अपनाएं। 
author-profile
tips for heart disease

आम धारणा के विपरीत, महिलाएं पुरुषों की तरह हार्ट डिजीज के प्रति लगभग संवेदनशील होती हैं, खासकर मेनोपॉज के बाद। इसके अलावा, डायबिटीज से ग्रस्‍त या अधिक वजन वाली महिलाओं में भी हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है। आज हमें एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, मुंबई के सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, डॉक्‍टर तिलक सुवर्णा बताएंगे कि महिलाएं हार्ट डिजीज से बचाव के लिए क्या कर सकती हैं? 

1हार्ट हेल्‍दी डाइट

heart healthy diet

महिलाओं को हार्ट हेल्‍दी डाइट लेनी चाहिए। इस तरह की डाइट में कम फैट और कम नमक वाला आहार, फाइबर की भरपूर मात्रा, सब्जियां और फल शामिल होते हैं। सैचुरेटेड फैट, शुगर वाली चीजें, प्रोसेस्ड फूड और रेड मीट से बचें।

2फिजिकल एक्टिविटी

Physical Activity for heart

हर हफ्ते 150 मिनट मध्‍यम एरोबिक एक्‍सरसाइज और 75 मिनट का जोरदार एरोबिक एक्‍सरसाइज करने की सिफारिश की जाती है - औसतन लगभग 45 मिनट का एक्‍सरसाइज प्रति हफ्ते पांच दिन। इसमें ब्रिस्क वॉकिंग, रनिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, डांसिंग शामिल हैं।

3तनाव को करें मैनेज

Stress management for heart health

तनाव एक अन्य महत्वपूर्ण जोखिम कारक है जिसे दुर्भाग्य से मापा नहीं जा सकता है। तनाव हमारे जीवन में लगभग अपरिहार्य है, खासकर उन महिलाओं को जिन्हें घर के कामों, काम से जुड़े मुद्दों और अलग-अलग रिश्तों को मैनेज करना पड़ता है। 

तनाव से निपटने में योग और मेडिटेशन बहुत उपयोगी हो सकते हैं। रेगुलर मेडिटेशन हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर सकता है। अपनी रुचियों और शौक की खोज हेल्‍दी दिमाग का एक अनिवार्य घटक है और इस तरह आपको एक मजबूत हार्ट हेल्‍थ मिलता है।

 

4हार्ट संबंधी दवाएं

Cardiac medications

अगर आप हार्ट रोगी हैं या आपको डायबिटीज, हाई ब्‍लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल है, तो आपको अपने डॉक्टर द्वारा कुछ दवाएं निर्धारित की गई होंगी। अपनी दवाओं से खुद को परिचित करें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें नियमित रूप से निर्धारित रूप से लेती हैं, क्योंकि इनमें से कुछ दवाएं हार्ट अटैक पड़ने की संभावना को कम करती हैं।

5जोखिम का अनुमान

heart attack

कोरोनरी या इस्केमिक हार्ट डिजीज वंशानुगत हो सकता है और परिवारों में चलता है। अगर आपका कोई फर्स्ट-डिग्री रिश्तेदार है जिसे दिल की बीमारी है, तो आपको भी इस बीमारी के होने का खतरा बढ़ जाता है।

सिंपल एल्गोरिदम आपको हार्ट अटैक पड़ने के जोखिम को निर्धारित करने में मदद कर सकती हैं। ये एल्गोरिदम आपकी उम्र और डायबिटीज, डायबिटीज, हाई ब्‍लड प्रेशर, हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया जैसे हार्ट संबंधी जोखिम कारकों की उपस्थिति को ध्यान में रखती हैं। अपने जोखिम की स्थिति के आधार पर, आप अपने डॉक्टर के परामर्श से उचित निवारक कदम उठा सकती हैं।

6सर्कैडियन रिदम के साथ तालमेल

Circadian Rhythm

पर्याप्त नींद और आराम हेल्‍दी कार्डियोवैस्कुलर सिस्‍टम का अनिवार्य घटक है। नींद के अनियमित घंटे और अपर्याप्त नींद से ब्‍लड प्रेशर बढ़ सकता है और हार्ट हेल्‍थ पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। रात 9 बजे के बाद स्क्रीन टाइम को कम करके आप बेहतर नींद ले सकती हैं।

 

7ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्‍स

Oral contraceptive pills

भले ही स्वाभाविक रूप से एस्ट्रोजन का उत्पादन कार्डियो-प्रोटेक्टिव है, मेनोपॉज के बाद बाहरी रूप से दिया गया कोई भी एस्ट्रोजन हार्ट डिजीज के जोखिम को कम नहीं करता है। इसके विपरीत, यह हार्ट डिजीज और थ्राम्बोसिस (ब्‍लड क्‍लॉट फॉर्मेशन) के जोखिम को बढ़ाता है। इसलिए, सावधानी के साथ और चिकित्सकीय देखरेख में रहें।

8साइज की सही जानकारी

waist size

यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि आपका शरीर का आदर्श वजन और कमर का साइज क्या होना चाहिए? साथ ही साथ आपका ब्‍लड प्रेशर और आपके शुगर और कोलेस्ट्रॉल का मान क्या होना चाहिए? क्योंकि ये हार्ट डिजीज के लिए प्रमुख जोखिम कारक हैं। यदि आपके लेवल असामान्य हैं, तो आपको उन्हें सामान्य करने के लिए उचित उपाय करने चाहिए।

9वजन कम करें

Lose weight

अधिक वजन या मोटा होना एक प्रमुख जोखिम कारक है। कोई भी महिला जिसका बॉडी मास इंडेक्स 25 से अधिक है या जिसकी कमर का साइज 35 इंच से ज्‍यादा है, उसमें हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। रेगुलर एक्‍सरसाइज और स्ट्रिक्ट डाइट कंट्रोल आपके शरीर के वजन को कम करने और बनाए रखने में मदद करता है।

10स्‍मोकिंग से बचें

Avoid smoking

चिंताजनक रूप से महिलाओं में स्‍मोकिंग का प्रचलन बढ़ रहा है। हालांकि, महिलाएं पुरुषों की तुलना में बहुत कम स्‍मोकिंग करती हैं, लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं में स्‍मोकिंग अधिक हानिकारक हो सकती है। इसके अलावा ई-सिगरेट या वापिंग बुरा नहीं लेकिन समान रूप से खराब हैं।

आप भी इन टिप्‍स को आजमाकर हार्ट को हेल्‍दी रख सकती हैं। इस तरह के और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।