• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्‍वस्‍थ प्रेग्‍नेंसी के लिए जरूरी टेस्‍ट्स

स्‍वस्‍थ प्रेग्‍नेंसी के लिए कौन से टेस्‍ट करवाने जरूरी होते हैं, आइए आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।    
author-profile
Published -22 Feb 2022, 18:27 ISTUpdated -22 Feb 2022, 18:44 IST
Next
Article
healthy pregnancy in hindi

प्रेग्‍नेंसी, महिलाओं के जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है जो कई भूमिका और नई जिम्मेदारियां लेकर आता है। होने वाले माता-पिता चाहते हैं कि प्रेग्‍नेंसी के प्रत्येक विकासशील चरण में और साथ ही जब बच्चा दुनिया में अपनी पहली सांस लें, तो वह हेल्‍दी और खुशहाल स्थिति में हो। 

प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट्स वह टेस्‍ट्स हैं जो शुरुआत में और बढ़ती प्रेग्‍नेंसी में विभिन्न अंतरालों पर किए जा सकते हैं। यह पोषण की स्थिति, संक्रमण की स्थिति और भ्रूण के विकास को प्रभावित करने वाली किसी भी आनुवंशिक प्रवृत्ति का लगभग सही अनुमान देते हैं। 

हमारी प्राचीन 'गर्भ संहिता' के अनुसार, प्रेग्‍नेंट महिला जो कुछ भी खाती-पीती, बोलती, सुनती या सोचती है, वह विकासशील भ्रूण को प्रभावित करता है।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह जरूरी है कि मां में मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं का विस्तृत आकलन और उनमें सुधार किया जाए। इसलिए ब्लड टेस्ट किए जाते हैं ताकि  होने वाली मां के हीमोग्लोबिन और आयरन लेवल का पता चले, जो पहले से ही कई गुना बढ़ते हैं तथा आगे आने वाले समय में गर्भवती महिला को इनकी और ज्यादा जरूरत हो सकती है।

मौजूदा संक्रमण की सही जानकारी के लिए यूरिन टेस्‍ट्स किए जाते हैं। ब्‍लड में किसी भी संक्रमण का पता लगाने के लिए विभिन्न संक्रमण स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट्स किए जाते हैं। शोध के अनुसार, मां के ब्‍लड में कोई भी संक्रमण गर्भ में बच्चे के ब्रेन के विकास को प्रभावित कर सकता है और इसलिए ये टेस्‍ट्स जरूरी हैं। 

थायरॉयड हार्मोन और ग्लूकोज का असामान्य लेवल बच्चे के समग्र विकास को और भी प्रभावित करता है। इस तरह की असामान्यता बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

जहां आप पहले से ही अपने भविष्य की जरूरतों के लिए फंड की योजना बना रहे हैं, वहां आपके सहयोग के लिए मेट्रोपोलिस, ऐसे उपयुक्त टेस्‍ट्स पर हेवी डिस्काउंट लेकर आया है।

tests for a healthy pregnancy

9 हफ्ते से 9 महीने तक के, इस सफर में मेट्रोपोलिस आपके साथ है। मेट्रोपोलिस लेकर आए हैं- पैकेज प्रेगा-प्रो और प्रेगा-प्लस, जिसमें एक गर्भवती मां को पूरे 9 महीनों के लिए उनके सभी ब्‍लड टेस्‍ट्स पर 25% का हेवी डिस्काउंट दिया जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें:मां और बच्चे दोनों के लिए क्यों जरूरी है मैटरनल स्क्रीनिंग टेस्ट्स?

यह डिस्‍काउंट मेट्रोपोलिस के कलेक्शन सेंटर और होम विजिट्स पर लागू होता है। ये टेस्‍ट्स विशेष रूप से प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और प्रेग्‍नेंसी के विभिन्न चरणों में लगभग सभी रूटीन हेल्‍थ पैरामीटर और जरूरी टेस्‍ट्स को शामिल करते हैं।

प्रेगा-प्रो और प्रेगा-प्लस दोनों प्‍लान्‍स में निम्नलिखित जरूरी टेस्‍ट्स शामिल हैं, जो मुख्य रूप से प्रेग्‍नेंसी के फर्स्ट ट्राइमेस्टर में किए जाते हैं-

  • रूटीन ब्‍लड टेस्‍ट्स- सीबीसी (कम्प्लीट ब्लड काउंट), ब्‍लड ग्रुप एबीओ और आरएच टाइपिंग
  • रूटीन यूरिन टेस्‍ट्स- यूरिन में किसी भी अतिसंवेदनशील संक्रमण या असामान्यता के लिए टेस्‍ट्स
  • डायबिटीज स्‍क्रीनिंग- आरबीएस (रैंडम ब्लड शुगर), एचबीए1सी (पिछले तीन महीनों में औसत ब्‍लड ग्‍लूकोज), डायबिटीज प्रोफाइल-जेस्टेशनल जीटीटी
  • थायरॉयड टेस्‍ट्स- TSH (थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन), FT4 (फ्री T4)
  • रूटीन संक्रमण स्क्रीन- HBsAg- स्क्रीनिंग, HCV, टोटल एंटीबॉडी, HIV डुओ, VDRL (RPR), रूबेला वायरस IgG एंटीबॉडी
  • थैलेसीमिया स्क्रीनिंग: एचबी वेरिएंट के लिए असामान्य हीमोग्लोबिन अध्ययन

प्रेग्‍नेंसी के 11-13 हफ्ते के बीच में दूसरी विजिट होती है; मैटरनल स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट- 'प्रीगैस्क्रीन डुअल', यह टेस्‍ट फीटस की क्रोमोसोमल असामान्यताओं की जांच के लिए किए जाते हैं। 

यदि पेगास्क्रीन डुअल हाई जोखिम वाली प्रेग्‍नेंसी की ओर इशारा करता है, तो निर्णायक विश्लेषण के लिए, एनआईपीएस या कैरियोटाइपिंग फिश निशुल्‍क प्रदान की जाती है। यह रिफ्लेक्स टेस्‍ट परिवार के लिए 15000 रुपये से अधिक की बचत करते हैं।

Recommended Video

प्रेगा-प्लस, उपरोक्त सभी टेस्‍ट्स के साथ, पहली विजिट में निम्नलिखित अतिरिक्त टेस्‍ट्स प्रदान करता है:

  • विटामिन-डी लेवल टेस्‍ट- विकासशील बच्चे की स्वस्थ हड्डियों और कॉर्टिलेज के लिए इसका सही लेवल जरूरी है।
  • विटामिन-बी12 लेवल टेस्‍ट- प्रेग्‍नेंसी के दौरान बच्चे के विकास के लिए इसका सही लेवल बनाए रखना जरूरी है।
  • यूरिन कल्चर टेस्ट्स- कोई भी मौजूद एक्टिव यूरिन संक्रमण एक मां और उसके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।
  • पार्टनर के लिए टेस्ट्स- पार्टनर के लिए टेस्ट उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि ब्लड ग्रुप या आरएच टाइपिंग में किसी भी तरह की असंगति की पहचान और इसे संबोधित किया जा सकता है। इन टेस्‍ट्स में मुख्य रूप से ब्लड ग्रुप एबीओ और आरएच टाइपिंग, एचआईवी डुओ, एचबी वेरिएंट के लिए असामान्य हीमोग्लोबिन अध्ययन शामिल हैं।
necessary tests for a healthy pregnancy and baby

मेट्रोपोलिस के ये पैकेज व्यापक और किफायती हैं जो सभी ब्‍लड टेस्‍ट पर आपको 25% की बचत दिलाते हैं। ये पैकेज एक्‍सपर्ट द्वारा डिज़ाइन किए गए हैं जो गर्भवती मां के सभी हेल्‍थ पैरामीटर्स को कवर करते हैं।

यदि आप प्रेगा प्लस चुनते हैं, जिसमें आपके पार्टनर के लिए जरूरी टेस्‍ट शामिल है तो आप अधिक लाभ उठा सकते हैं। हाई जोखिम वाले प्रेग्‍नेंसी के मामलों के लिए, मेट्रोपोलिस बिना किसी अतिरिक्त खर्च के एनआईपीएस (NIPS) या कैरियोटाइपिंग फिश (FISH) टेस्ट प्रदान करता है, जिससे परिवार के लिए 15000/- से अधिक की बचत होती है।

इसे जरूर पढ़ें: फर्स्ट ट्राइमेस्टर में अल्ट्रासाउंड - डेटिंग स्कैन और एनटी स्कैन के बारे में जानें

अगर हम पुराने समय को याद करें तो प्रेग्नेंसी को गर्भवती मां का दूसरा जन्म माना जाता था। ये उन मां के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय होता था, लेकिन फिर भी उसे ही पूरे नौ महीनों के गर्भकाल में नजरअंदाज भी किया जाता था।

लेकिन आज, गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर न केवल उसका परिवार ध्‍यान रखता है बल्कि प्रेग्‍नेंसी के प्रत्येक चरण में उनका मार्गदर्शन करने के लिए हेल्‍थकेयर प्रोवाइडर भी काफी सहयोग करते हैं। इसके अलावा, एडवांस रिसर्च, सटीक रूप से डिज़ाइन किए गए डायग्‍नोस्टिक लैब टेस्ट और लेटेस्‍ट इमेजिंग तकनीक भी मौजूद हैं, जिससे किसी भी समस्‍या का जल्द से जल्द पता लगाना संभव है। इसलिए सही निष्कर्ष पाने के लिए समय पर टेस्‍ट करवाना ज़रूरी है।

References:

https://bpac.org.nz/bt/2011/july/pregnancy.aspx

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3985831/

https://www.nhp.gov.in/healthlyliving/pregnancy

https://www.fogsi.org/screening-for-gestational-diabetes/

https://www.cdc.gov/nutrition/InfantandToddlerNutrition/vitamins-minerals/vitamin-d.html

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4228561/

https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/noninvasive-prenatal-testing/about/pac-20384574

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।