• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 15 Mar 2022, 12:04 IST

हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है रोज ऑयल, एक्सपर्ट से जानिए इसके लाभ

अगर आप अब तक रोज ऑयल को स्किन पर ही अप्लाई करती हैं तो अब आपको इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी जान लेने चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 15 Mar 2022, 12:04 IST
Next
Article
Rose Oil Health Benefits

गुलाब एक ऐसा पौधा है, जिसे हर कोई बेहद ही पसंद करता है। जहां गुलाब आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार है, वहीं रोज वाटर का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स व होममेड स्किन केयर रेसिपीज में किया जाता है। गुलाब जल को स्किन के लिए बेहद ही अच्छा माना जाता है, वहीं रोज ऑयल आपकी स्किन के साथ-साथ सेहत के लिए भी उतना ही लाभकारी है। 

Dt ritu

रोज ऑयल को गुलाब के पौधों से निकाला जाता है। यह एक एसेंशियल ऑयल है, जिसमें एंटीडिप्रेसेंट, एंटीफ़्लॉस्टिक, एंटीसेप्टिक, एंटीस्पास्मोडिक और एंटीवायरल जैसे कई लाभकारी गुण होते हैं। शायद यही कारण है कि यह हेल्थ के लिए बेहद ही अच्छा है। तनाव को दूर करने से लेकर चोट लगने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको रोज ऑयल से मिलने वाले कुछ अमेजिंग हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बता रही हैं-

तनाव व डिप्रेशन को करें कम

Rose Oil tips

आज के समय में हर व्यक्ति तनाव व डिप्रेशन जैसी समस्याओं से गुजर रहा है। ऐसे में रोज एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करना आपको लाभ पहुंचा सकता है। दरअसल, रोज ऑयल एक एंटीडिप्रेसेंट है, जिसका अर्थ है कि यह डिप्रेशन व तनाव आदि को मैनेज करने में मदद करता है और आपके मूड को बहुत लाइट करता है। आप इसे अरोमाथेरेपी की तरह यूज कर सकती हैं या फिर अपनी चाय में इसकी एक-दो बूंद डालकर इसका सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

अर्थराइटिस मरीजों के लिए लाभदायक

रोज ऑयल एक बहुत अच्छा एंटी-इंफ्लामेट्री है, जिसका अर्थ है कि यह जोड़ों में दर्द व सूजन आदि को कम करने में मददगार है। इतना ही नहीं, इसके एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों के कारण यह गाउट, इनडाइजेशन या इंफेक्शन आदि को भी दूर करने में फायदा पहुंचा सकता है। अर्थराइटिस के मरीज इसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं या फिर इसका इनटेक भी कर सकती हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आपको कभी भी रोज ऑयल को हीट करके इस्तेमाल नहीं करना है।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ 5 मिनट में बनाएं ये डिटॉक्‍स वॉटर, वजन होगा कम और चेहरा करेगा ग्‍लो

घावों का करे इलाज 

Rose Oil health tips

यह भी रोज ऑयल से मिलने वाला एक गजब का हेल्थ बेनिफिट है। दरअसल, रोज ऑयल में संक्रमण-रोधी गुण होते हैं, जिसके कारण घावों के उपचार के लिए रोज ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां तक कि, प्राचीन फ़ारसी चिकित्सा में भी घावों के इलाज के लिए रोज ऑयल का इस्तमाल किया जाता था। आप इस एसेंशियल ऑयल को किसी कैरियर ऑयल के साथ मिक्स करके और डायलूट करके अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने से पहले एक बार चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

वायरस से करे प्रोटेक्ट

health tips Rose Oil

आज के समय में लोगों के लिए वायरस से सुरक्षित रहना एक सबसे बड़ी चुनौती है। ऐसे में अगर रोज ऑयल का इस्तेमाल किया जाए, तो इससे व्यक्ति को बहुत अधिक लाभ मिलता है। दरअसल, रोज ऑयल एक एंटीवायरल एजेंट के रूप में काम करता है और कई तरह के वायरस के खिलाफ एक ढाल के रूप में व्यवहार करता है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यह कई प्रकार के संक्रमणों से बचाता है।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: ब्लड प्यूरिफिकेशन का क्या है महत्व, Safi इसमें कैसे करता है मदद

ब्लड को करे प्यूरिफाई

रोज एसेंशियल ऑयल विषाक्त पदार्थों को हटाने और ब्लड को प्यूरिफाई करने में मदद करता है। एक बार जब आपका ब्लड प्यूरिफाई हो जाता है और शरीर विषाक्त पदार्थों से मुक्त हो जाता है, तो आपको कई तरह ही प्रॉब्लम्स जैसे फोड़े, चकत्ते, अल्सर आदि से प्रोटेक्शन मिलता है। इस तरह, अगर देखा जाए तो रोज ऑयल आपको अधिक हेल्दी लाइफ जीने में मदद करता है।(शरीर के अंदर की गंदगी को इन टिप्‍स से साफ करें)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।