शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं मालूम हो तो आपको बता दें कि एसेंशियल ऑयल कई तरह के पौधों से निकाला जाने वाला अर्क है। इसका मुख्य रूप से हेल्थ और स्किन को भी खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो कई तरह से एसेंशियल ऑयल हमारे आसपास मौजूद है लेकिन, गुलाब का तेल एक ऐसा एसेंशियल ऑयल है जिसकी मदद से स्किन की देखभाल तो होती ही है, साथ में कई अन्य मुश्किल कामों को भी आसान बनाने के लिए घरों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

जी हां, आज इस लेख में हम आपको गुलाब तेल के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल में बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को जानने के बाद घर से लेकर गार्डन को सुरक्षित रखने के लिए गुलाब के तेल का इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

गार्डन के लिए करें इस्तेमाल 

different uses of rose oil inside

जी हां, गार्डन को सुरक्षित करने के लिए आप गुलाब के तेल का इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से गार्डन में लगाने वाले और पौधे को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़े-मकोड़े को कुछ ही देर में हमेशा के लिए भगा सकती हैं। इसके लिए एक बर्तन में तीन से चार चम्मच गुलाब के तेल को एक चम्मच दालचीनी पाउडर को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद इसे स्प्रे बोतल में भरकर पौधे पर इसका छिड़काव कर दीजिए। तेज महक से कीड़े-मकोड़े देखते ही देखते भाग खड़े होंगें।

इसे भी पढ़ें: घर की इन चीजों की सफाई न करें इग्नोर, पड़ सकती है महंगी

घर की बदबू करें दूर  

different uses of rose oil inside

धीरे-धीरे बरसात का मौसम दस्तक दे रहा है। अक्सर बरसात के मौसम में घर से गंदी बदबू आने लगती है। ऐसे में इस बदबू को दूर करने के लिए आप गुलाब के तेल का उपयोग कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से घर एकदम फ्रेश रहेगा। इसके लिए आप एक से दो चम्मच गुलाब का तेल और एक से दो चम्मच लैवेंडर तेल का मिश्रण तैयार कर लीजिए और इस मिश्रण का छिड़काव घर के सभी हिस्सों में कर दीजिए। इससे घर की बदबू आसानी से दूर हो जाएगी।

Recommended Video

कपड़ों को रखें फ्रेश

different uses of rose oil inside

जी हां, अलमारी या किसी अन्य जगहों पर रखें कपड़ों को फ्रेश रखने के लिए आप गुलाब के तेल का इस्तेमाल कर कर सकती हैं। इसके लिए आप गुलाब के तेल के साथ पेपरमिंट तेल का एक घोल बना लीजिए। अब इस घोल में रुई को भिगोकर अलमारी या फिर अन्य जगहों पर रखें कपड़े में इस रुई को रख दीजिए। इससे कपड़े आपको एकदम फ्रेश मिलेंगे। इसके इस्तेमाल से कपड़ों में से बदबू भी नहीं आएगी। इससे कपड़ों पर मोल्ड के निशान भी नहीं पड़ेंगे।

इसे भी पढ़ें: नीम ऑयल का घर में कई बेहतरीन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल, जानिए

कार को रखें फ्रेश 

different uses of rose oil inside

गुलाब के तेल की मदद से आप आपनी कार को भी फ्रेश रख सकती हैं। इसके लिए आप गुलाब तेल के साथ लैवेंडर तेल का मिश्रण तैयार कर लीजिए और कर के डैशबोर्ड या फिर किसी अन्य जगह रख दीजिए। इससे कार हमेशा फ्रेश रहती है। इसके अलावा आप किचन को फ्रेश रखने के लिए भी इस मिश्रण का छिड़काव कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से किचन में मौजूद कीड़े-मकोड़े आसानी से भाग जाते हैं। (कार से आ रही है बदबू, तो अपनाएं ये तरीका)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)