Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ब्लड प्यूरिफिकेशन का क्या है महत्व, Safi इसमें कैसे करता है मदद

    ब्लड प्यूरिफिकेशन का हमारे शरीर में क्‍या महत्व है और Safi इसमें हमारी कैसे मदद कर सकती हैं, आइए इस बारे में विस्‍तार से जानें। 
    author-profile
    • Brand Desk
    • Editorial
    Updated at - 2021-08-10,10:56 IST
    Next
    Article
    safi for blood purification main

    ब्लड यानी रक्त शरीर में एक अत्यंत महत्वपूर्ण तरल पदार्थ (फ्लूइड) है, जो शरीर की प्रणालियों को रेगुलेट करने में मदद करता है। यह शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, जैसे फेफड़ों से ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक पहुंचाना, कोशिकाओं तक आवश्यक पोषक तत्व पहुंचाना, शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालना, बीमारी और इंफेक्शन से बचाना आदि। हमारे शरीर में मौजूद रक्त जब इतना महत्वपूर्ण कार्य करता है, तो इसकी साफ-सफाई (रक्त शोधन) का भी हमें पूरा ध्यान देना चाहिए।

    रक्त शोधन (ब्लड प्यूरिफिकेशन) क्यों है जरूरी

    स्किन की समस्या को करे दूर

    अगर आपको मुंहासे, दाग-धब्बे, ड्राई स्किन, स्किन एलर्जी आदि की समस्या है, तो ये लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में रक्त शोधन का काम सही से नहीं हो रहा है। शरीर में रक्त शोधन का काम फेफड़े, किडनी और लिवर करते हैं। लेकिन इसके लिए आपको ऐसे आहारों का सेवन करना चाहिए जो रक्त शोधन में आपकी मदद करे। आप ताजे फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

    इसका अलावा, Hamdard Safi सिरप भी रक्त शोधन के लिए एक बेहतरीन हर्बल दवा है। इसमें मौजूद रेवन्द चीनी, चिरायता, तुलसी और नीम जैसे हर्बल न केवल खून को साफ करते हैं, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखते हैं। अगर आपका खून साफ होगा तो मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी स्किन समस्याओं से आपको निजात मिलेगा।

    safi for blood purification inside

    बॉडी के pH वैल्यू को नियंत्रण में रखे

    शरीर में जब ब्लड प्यूरिफिकेशन की प्रक्रिया चलती है तो बॉडी का pH वैल्यू और तापमान नियंत्रण में रहता है। शरीर का pH बैलेंस, जिसे एसिड-बेस बैलेंस के रूप में भी जाना जाता है, रक्त में एसिड और बेस का स्तर है जिस पर शरीर सबसे अच्छा काम करता है।

    स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा

    नियमित रक्त शोधन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसमें सिरदर्द, जी मिचलाना जैसे रोग शामिल है। रक्त शोधन का महत्व इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि इससे पूरी बॉडी में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के ट्रांसपोर्टेशन का काम बेहतर तरीके से होता है।

    safi for blood purification inside

    सभी अंग बेहतर तरीके से करते हैं काम

    खून साफ होने से शरीर के सभी अंग बेहतर तरीके से काम करते हैं। किडनी, हृदय, लिवर, फेफड़े और लिम्फेटिक सिस्टम सभी हेल्दी ब्लड काउंट पर निर्भर हैं। अगर रक्त शोधन होता रहेगा तो ये अंग और भी बेहतर तरीके से काम करेंगे। इसके अलावा रक्त शोधन से रक्त हानि को रोकने में भी मदद मिलती है।

    उपर्युक्त बातों से पता चलता है कि नियमित रक्त शोधन शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर आप खून की सफाई के लिए एक बेहतर प्रोडक्ट की तलाश में हैं, तो सालों से आजमाया हुआ Hamdard Safi सिरप का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। युनानी पद्धति पर आधारित इस प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल घर में युवा और बुजुर्ग करते हैं। यह न केवल रक्त शोधन में मदद करता है, बल्कि यह स्किन और पेट के लिए भी एक असरदार सिरप है। इसमें मौजूद सना और नीम जैसे हर्बल स्किन की बीमारियों जैसे फुंसी, मुंहासे और खारिश आदि को दूर करने में मदद करते हैं। वहीं चिरायता और तुलसी से त्वचा की अच्छी कंडीशनिंग होती है और चेहरे पर चमक भी आती है। आप इसे ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं- bit.ly/3BClAl1

    लेखक - शक्ति सिंह
    Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।