पूरे दिन की भागदौड़ और काम के बाद जब शरीर थककर चूर हो जाता है तो ऐसे में खुद को रिलैक्स करने के लिए हम कई तरह की तकनीक अपनाते हैं। इन्हीं में से एक तकनीक है मसाज थेरेपी। अमूमन शरीर की मसाज के लिए हम ऑयल या फिर हॉट ऑयल का इस्तेमाल करती हैं। यह बॉडी को रिलैक्स करने का एक बेहतरीन तरीका है। हालांकि इन दिनों हॉट स्टोन मसाज थेरेपी को काफी पसंद किया जा रहा है। हॉट स्टोन मसाज थेरेपी आपकी तनावग्रस्त मसल्स को रिलैक्स करने के साथ-साथ क्षतिग्रस्त कोमल ऊतकों को आराम देने में मदद करती है। हॉट स्टोन मसाज थेरेपी के दौरान स्मूद, फ्लैट और गर्म स्टोन्स को बॉडी के स्पेसिफिक पार्ट पर रखा जाता है। यह स्टोन्स आमतौर पर बेसाल्ट से बने होते हैं। इस तरह से गर्म स्टोन्स से की जाने वाली मालिश आपको काफी रिलैक्सिंग महसूस करवाती है। तो चलिए आज हम आपको हॉट स्टोन मसाज से मिलने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में बता रहे हैं-

मांसपेशियों में तनाव और दर्द को करे दूर

 health benefits of hot oil inside

मांसपेशियों के तनाव और दर्द को कम करने के लिए लंबे समय से हीट का उपयोग किया जाता रहा है। यह प्रभावित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। हीट मांसपेशियों की ऐंठन को कम करके फ्लैक्सिबिलिटी को बढ़ाने में मददगार है। वहीं, कोल्ड थेरेपी सूजन को दूर करने में मदद करती है। ऐसे में आप अपने लक्षणों के आधार पर, मालिश के दौरान गर्म और ठंडे पत्थरों का वैकल्पिक उपयोग सहायक हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: काली किशमिश के फायदों को जानने के बाद आप भी खाना शरू कर देंगी

स्ट्रेस और एंग्जाइटी को करे कम

 health benefits of hot oil inside

हॉट स्टोन मसाज तनाव और चिंता को कम करने में बेहद ही कारगर तरीके से काम करती है। अध्ययनों ने यह भी साबित किया है कि यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। सर्जरी व ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द और तनाव को दूर करने के लिए भी हॉट स्टोन मसाज की मदद ली जा सकती हैं। हालांकि यह ऑप्शन चुनने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों के सर्दी-जुकाम के लिए कम आएंगे ये घरेलू उपाय

ऑटोइम्यून बीमारी के लक्षणों से दे राहत

 health benefits of hot oil inside

इस मालिश को फाइब्रोमायल्गिया या पुरानी दर्द की स्थिति के इलाज में बेहतरीन प्रभावी तरीके से काम करता है। अध्ययनों के अनुसार, जिन रोगियों ने हॉट स्टोन मसाज थेरेपी का इस्तेमाल किया, उन्हें अपेक्षाकृत कम दर्द का अनुभव हुआ। इसके अलावा, इसने दर्द के ट्रिगर पॉइंट से बेहतर तरीके से निपटने में मदद की। ऐसे में ऑटोइम्यून बीमारी से लड़ने में मसाज थेरेपी एक अच्छा विकल्प है।

मिलेगी बेहतर नींद

 health benefits of hot oil inside

आज के समय में व्यक्ति इतने तनाव व चिंताओं से घिरा हुआ है कि उसका विपरीत प्रभाव उसकी नींद पर देखने को मिलता है। अधिकतर महिलाओं को रात में ठीक से नींद ही नहीं आती या फिर अगर उन्हें नींद आती भी है तो वह रात में बार-बार उठ जाती हैं और फिर उन्हें दोबारा सोने में परेशानी होती है। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो नींद की गोलियां लेने के स्थान पर आप हॉट स्टोन मसाज थेरेपी का विकल्प चुनें। विभिन्न शोधों ने साबित किया है कि यह मालिश गोलियों के लिए कहीं बेहतर विकल्प है और इसके बेहतर प्रभाव हैं। यह शरीर को आराम प्रदान करता है, जिससे अच्छी और बेहतर नींद आती है।

Recommended Video

इम्युनिटी करे बूस्ट अप

 health benefits of hot oil inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन हॉट स्टोन मसाज थेरेपी आपकी इम्युनिटी को बूस्ट अप करने में भी मदद करता है। अगर आप हॉट स्टोन मसाज करवाती हैं तो इससे आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है, जिससे आपको किसी भी संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik