• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 20 Apr 2022, 13:59 IST

मिलावटी सिंदूर लगाने से हो सकता है स्किन को नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

सिंदूर में आर्टिफिशियल डाई और मरकरी सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि स्किन के लिए काफी नुकसानदायक है।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 20 Apr 2022, 13:59 IST
Next
Article
Side Effects of Chemical Sindoor m

हिंदू धर्म में सिंदूर का विशेष महत्व होता है। लाल सिंदूर सुहागन महिलाओं की पहचान होती है। शादीशुदा महिलाएं सिंदूर लगाकर खुद को सौभाग्यशाली मानती हैं। पहले के समय में सिंदूर कमीला पौधे के बीज से बनाया जाता था। लेकिन आजकल सिंदूर बनाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। 

क्या आप जानते हैं यह सिंदूर सेहत और स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है? इस विषय पर हमने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अतुल जैन से बात की है। उन्होंने बताया कि सिंदूर में भारी मात्रा में मरकरी सल्फेट पाया जाता है जो कि स्किन के लिए काफी नुकसानदायक है। आइए जानते हैं सिंदूर लगाने के त्वचा पर नुकसान। 

गंजापन 

Disadvantages of Chemical Sindoor for Skin in Hindi ()

मार्केट में मिलने वाले सिंदूर में आर्टिफिशियल डाई, मरकरी सल्फेट और सिंथेटिक डाई का इस्तेमाल किया जाता है। सिंदूर में लाल रंग के लिए लेड ट्रेटोएक्साइड का यूज किया जाता है। ऐसे में इस केमिकल वाले सिंदूर का उपयोग करने से बालों खुजली होने लगती हैं। साथ ही स्कैल्प इंफेक्शन भी होने का डर बना रहता है। बालों में सिंदूर लगाने से फ्रंट के बाल हल्के हो जाते हैं। यहीं से गंजेपन की शुरुआत होती है। अगर सिंदूर लगाने के बाद आपको खुजली होती है तो उस सिंदूर का इस्तेमाल करना बंद कर दें। 

स्किन एलर्जी 

लेड से बना सिंदूर त्वचा के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। सिंदूर में मौजूद केमिकल की वजह से स्किन रैशेज और खुजली हो सकती है। सिंदूर में पाया जाने वाला सल्फेट से स्किन केंसर होने की भी संभावना रहती है। स्किन संबंधी समस्या से बचने के लिए मार्केट में मिलने वाले सस्ते सिंदूर का इस्तेमाल न करें। केमिकल सिंदूर की जगह आप हर्बल सिंदूर का इस्तेमाल कर सकती हैं। (स्किन एलर्जी के कारण)

इसे जरूर पढ़ेंः घर पर इस तरह बनाएं 'नेचुरल सिंदूर'

खराब नाखून 

Disadvantages of Chemical Sindoor for Skin in Hindi ()

सिंदूर का असर न केवल बालों पर बल्कि नाखून पर भी पड़ता है। अक्सर महिलाएं हाथों से बालों में सिंदूर लगाती हैं। जिसकी वजह से सिंदूर नाखूनों में फंस जाता है। सिंदूर में मौजूद आर्टिफिशियल डाई और मरकरी सल्फेट की वजह से नाखून खराब हो जाते हैं। इसके अलावा नाखून इंफेक्शन भी हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए आप अच्छे ब्रांड के सिंदूर का इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ेंः इन आसान तरीकों से आप भी घर पर बना सकती हैं लिक्विड सिंदूर

सिंदूर के साइड इफेक्ट से बचाव के तरीके 

  • इस समस्या से बचने के लिए सस्ते सिंदूर का इस्तेमाल करने से बचे 
  • केमिकल सिंदूर की जगह रेड कलर के लिप लाइनर या फिर लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • हर्बल सिंदूर का करें इस्तेमाल (घर पर इस तरह बनाएं नेचुरल सिंदूर)
  • रात को सोने से पहले सिंदूर और मेकअप को साफ करके सोना चाहिए 
  • अच्छे ब्रांड का सिंदूर का उपयोग करें क्योंकि इसमें लेड की संभावना कम रहती है। 
 

घर पर बनाएं हर्बल सिंदूर 

Disadvantages of Chemical Sindoor for Skin in Hindi

अगर आप भी मार्केट में मिलने वाला सिंदूर का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो आप घर पर आसानी से हर्बल सिंदूर बना सकती हैं। इस सिंदूर से आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। आइए जानते हैं सिंदूर बनाने का तरीका। (फेमस है यहां का सिंदूर)

सामग्री 

  • एक चम्मच हल्दी
  • छोटा आधा चम्मच चूना 
  • गुलाब जल 
  • गुलाब पंखुड़ी का पेस्ट 

विधि 

घर पर सिंदूर बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें। इस बाउल में चूना और हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट में गुलाब जल और गुलाब की पंखुड़ी का पेस्ट मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें। जब पेस्ट का रंग लाल हो जाए तो इसे सूखने के लिए रख दें। सूखने के बाद सिंदूर का रंग हल्का ऑरेंज कलर का हो जाता है। इसके बाद इसे आप किसी बोतल में रख लें। अब अपनी मांग भरने के लिए इस हर्बल सिंदूर का उपयोग करें। इससे आपको स्किन पर किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। सिंदूर बनाते समय एक बात का ध्यान रखें कि आप चूना का ज्यादा इस्तेमाल न करें। इसका ज्यादा उपयोग करने से स्किन को नुकसान हो सकता है। 

मार्केट में मिलने वाले केमिकल सिंदूर की जगह आप हर्बल सिंदूर का उपयोग कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: instagram

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।