• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिर्फ दो हफ्तों के अंदर Vitamin D की वजह से आपके शरीर में दिख सकते हैं ये बदलाव

अगर आपके शरीर में विटामिन-डी बहुत कम या बहुत ज्यादा है तो कुछ इस तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं। 
author-profile
Published -06 Jun 2022, 16:37 ISTUpdated -06 Jun 2022, 16:43 IST
Next
Article
how vitamin D deficiency can change the body

विटामिन-डी शरीर के सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक होता है, लेकिन इससे जुड़ी कमी ही सबसे ज्यादा पाई जाती है। चाहें आप इसे लाइफस्टाइल में बदलाव बोल दें या फिर हमारी फिजिकल एक्टिविटी और डाइट में खराबी कह लें, लेकिन विटामिन-डी की कमी आजकल लगभग हर किसी में पाई जाती है। किसी-किसी के शरीर में तो ये इतना कम होता है कि उन्हें शारीरिक समस्याएं झेलनी पड़ जाती हैं। 

विटामिन-डी की कमी के कारण शरीर में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं और उनमें से कुछ तो बहुत ही जल्दी दिख जाते हैं। 

हार्मोन बैलेंस और गट हेल्थ में एक्सपर्ट डाइटीशियन मनप्रीत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर विटामिन-डी की कमी से होने वाले शारीरिक बदलावों की बात की है। उन्होंने उन 6 संकेतों के बारे में बताया जो ये दिखाते हैं कि आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी क्या कर सकती है इसके बारे में उन्होंने लिखा कि विटामिन-डी ही कैल्शियम एब्जॉर्ब करने के लिए जरूरी होता है जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाता है। 

1. विटामिन-डी की कमी से तुरंत शुरू होगी हड्डियों की समस्या-

जैसा कि हमने बताया कि विटामिन-डी बहुत जरूरी है कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने के लिए। अगर ये ठीक से शरीर में नहीं जाएगा तो ये हड्डियों की ग्रोथ को रोकेगा। आपके खून में भी कैल्शियम नहीं जाएगा। इससे बच्चों में रिकेट्स की समस्या और बड़ों में ऑस्टियोमेलाशिया हो सकता है। 

D vitamin and its deficiency

इसे जरूर पढ़ें- शरीर में हो रही है Vitamin D की कमी तो ये नेचुरल चीज़ें करेंगी पूरा, जानें एक्सपर्ट टिप्स 

2. बेली फैट बहुत जल्दी बढ़ेगा-

कई लोगों को ये समझ नहीं आता कि आखिर उनका बेली फैट क्यों बहुत ज्यादा बढ़ रहा है, लेकिन असल मायने में विटामिन-डी शरीर की इंसुलिन सेंसिटिविटी को कम कर देता है। यही कारण है कि बेली फैट काफी बढ़ जाता है। 

Food related to vit D

3. मूड स्विंग्स और डिप्रेशन होता है-

विटामिन-डी वो जरूरी चीज़ है जिससे शरीर का एस्ट्रोजेन लेवल कम और ज्यादा हो सकता है। महिलाओं के लिए एस्ट्रोजेन हार्मोन मूड स्विंग्स और डिप्रेशन का कारण बन सकता है। ये असर बहुत जल्दी दिखने लगता है और हो सकता है कि दो हफ्ते में ही आपको मूड में बहुत बदलाव दिखें। 

problems with Vit D and body changes

4. विटामिन-डी की कमी से हो सकती है डायबिटीज-

विटामिन-डी की कमी आपकी आंतों पर भी असर करती है और साथ ही साथ ये आपके शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी पर भी असर डालती है। अगर शरीर में विटामिन-डी कम है तो ये ब्लड शुगर को प्रोसेस करने की आपकी क्षमता को कम कर देगा। इससे डायबिटीज की समस्या हो सकती है। 

Recommended Video

5. विटामिन-डी की कमी से थकान और ज्वाइंट पेन की समस्या-

अगर आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी हो रही है तो ये कैल्शियम पर असर डालेगी। ये तो आपको पहले ही बताया जा चुका है। ऐसे में हड्डियों का दर्द शुरू होना बहुत ही आम है।  

 

इसे जरूर पढ़ें- 10 हफ्तों में डाइट से कैसे बढ़ाएं विटामिन-डी, एक्सपर्ट से जानें 

6. विटामिन-डी की कमी से बढ़ेगा वजन- 

अगर आपके शरीर में काफी समय से विटामिन-डी की कमी हो रही है तो ये आपके शरीर के पूरे वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है। इसके कारण आपके शरीर में थकान, कमजोरी के साथ-साथ दिल की बीमारी तक का खतरा बढ़ सकता है।  

यही कारण है कि विटामिन-डी को लेकर अब लोगों को बहुत जागरुक करने की पहल की जा रही है और लगभग हर डाइटीशियन, डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट इसे ठीक करने की सलाह दे रहा है। अगर आपको भी लगता है कि शरीर में इस तरह की कमी हो रही है तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Wikipedia/ Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।