Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Breast Cancer Awareness Month 2022: ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए अपनाएं ये 6 उपाय

    अगर आप ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप इन आसान उपायों को अपना सकती हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-12,14:20 IST
    Next
    Article
    breast cancer awareness wek

    ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं को होने वाली एक गंभीर बीमारी है और समय पर इस बीमारी के बारे में ज्ञात ना होने पर अक्सर महिलाओं को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है। इतना ही नहीं, इस बीमारी के उपचार के दौरान महिलाओं को बहुत अधिक कष्ट सहना पड़ता है। महिलाओं को होने वाले कैंसर के विभिन्न टाइप्स में से एक बेहद कॉमन कैंसर है ब्रेस्ट कैंसर। भारत सहित पूरे विश्व में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक रहता है।  

    यूं तो ब्रेस्ट कैंसर किसी को भी हो हो सकता है और आप लक्षणों के आधार पर इसकी पहचान कर सकती हैं। लेकिन इससे बचाव ही सबसे अच्छा उपाय है। कहा भी जाता है कि इलाज से बेहतर बचाव है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन ऐसे कई तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कई गुना कम कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

    अधिक वजन को करें कम

    maintain weight

    मोटापा अपने साथ केवल कोलेस्ट्रॉल, हद्य रोग या मधुमेह आदि के रिस्क को लेकर ही नहीं आता है, बल्कि इससे कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। खासतौर से, अगर मेनोपॉज के बाद महिला ओवरवेट होती है तो इससे ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप एक हेल्दी वेट को मेंटेन करें। इससे आप कैंसर के रिस्क को कम करने में सफल हो पाती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें- Breast Cancer Awareness Month: ब्रेस्‍ट कैंसर सेेे कुछ हद तक बचाव कर सकते हैं ये नेचुरल टिप्‍स

    खुद को रखें एक्टिव

    खुद को एक्टिव रखने से ना केवल महिला को अपना वेट मेंटेन रखने में मदद मिलती है, बल्कि इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि हर महिला को दिन में कम से कम आधे घंटे के कोई एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी अवश्य करनी चाहिए।

    करवाएं ब्रेस्टफीडिंग

    breast feeding

    ब्रेस्टफीडिंग ना केवल शिशु के लिए लाभकारी है, बल्कि इससे मां को भी कई बेमिसाल लाभ मिलते हैं। इसलिए, कोशिश करें कि आप लंबे समय तक अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाने का प्रयास करें। यह महिला के स्तन कैंसर के जोखिम को कम करता है। हालांकि, अगर बच्चा छह माह से अधिक बड़ा है तो ब्रेस्टफीड करवाने के साथ-साथ आपको बच्चे को सॉलिड फूड्स भी देने शुरू कर देने चाहिए।

    इसे जरूर पढ़ें- ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए आज से ही घर पर करें breast self examination

    खाएं विभिन्न फल और सब्जियां

    आपके आहार का एक गहरा प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। अगर महिला हेल्दी डाइट लेती है तो इससे ना केवल हेल्दी वेट बना रहता है, बल्कि फल और सब्जियों में मौजूद विभिन्न तरह के विटामिन, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में तरह-तरह के बहुत सारे फल और सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा, यह भी ध्यान रखें कि आप अल्कोहल का सेवन ना करें। यह कैंसर के रिस्क को बढ़ा सकता है।

    स्मोकिंग को करे अवॉयड

    smoking ko krein avoid

    अल्कोहल के सेवन की ही तरह स्मोकिंग का भी एक विपरीत प्रभाव सेहत पर पड़ता है। धूम्रपान के कारण कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसमें स्तन कैंसर भी शामिल है। इसलिए, अगर आपको स्मोकिंग करने की आदत है तो ऐसे में आप इस आदत से जल्द से जल्द निजात पाने का प्रयास करें। आपको जल्द ही अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव नजर आने लगेंगे।

    खुद बर्थ कण्ट्रोल पिल्स लेना करें अवॉयड

    बर्थ कण्ट्रोल पिल्स के सेवन के लाभ और नुकसान दोनों हैं। अमूमन यह देखने में आता है कि महिलाएं खुद ही बर्थ कण्ट्रोल पिल्स का सेवन करना शुरू कर देती हैं। लेकिन इससे इन्हें फायदा कम और नुकसान अधिक होता है। इससे महिला में ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम काफी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, गोली लेने से स्ट्रोक और दिल के दौरे का रिस्क भी अधिक रहता है। इसलिए, कोशिश करें कि आप खुद से बर्थ कण्ट्रोल पिल्स का सेवन कभी भी ना करें। अगर आप इसका सेवन करना ही चाहती हैं तो ऐसे में आप पहले महिला रोग विशेषज्ञ से मिलें और उनकी सलाह पर ही इसे लें।

    तो अब आप भी इन आसान उपायों को अपनाकर ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को काफी हद तक कम कर सकती हैं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

     

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।