• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करने से लगता है डर, तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

पीरियड्स के दौरान स्विमिंग को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। चलिए जानते हैं क्या पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करना सुरक्षित है। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -20 Apr 2022, 19:17 ISTUpdated -21 Apr 2022, 11:29 IST
Next
Article
period hacks for swimming

महिलाओं में पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है। यह हर महीने आते हैं। इस दौरान महिलाओं के शरीर से गंदा खून निकलता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे पेट और पैरों में दर्द होना। जिसके कारण कई बार महिलाएं इस दौरान ज्यादा एक्टिव नहीं रह पाती हैं। 

अक्सर लड़कियों के दिमाग में एक सवाल आता है कि क्या पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करना सही होता है? अगर सही होता है, तो पीरियड्स के दौरान कैसे स्विमिंग की जा सकती है? क्या पीरियड्स के दौरान ब्लड नहीं निकेलगा? यह सवाल बेहद सामान्य हैं। क्या आप जानना चाहती हैं कि कैसे पीरियड्स के दौरान स्विमिंग की जा सकती है। हमने इन सवालों के सही जवाब जानने के लिए गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर शिखा गुप्ता से बातचीत की है। चलिए जानते हैं इस बारे में। 

क्या पीरियड्स के दौरान स्विमिंग की जा सकती है?

how to do swimming during periods

इस विषय पर हमने डॉ शिखा गुप्ता से बात की तो उन्होनें हमें बताया कि पीरियड्स के दौरान आसानी से स्विमिंग की जा सकती है। आप बिना किसी डर और झिझक के स्विमिंग कर सकती हैं। हां बस आपको इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे अगर आप पीरियड्स के दौरान स्विमिंग कर रही हैं तो आप पैड नहीं पहन सकती हैं। क्योंकि पैड पानी को आसानी से अवशोषित कर लेगा, जिससे पैड खराब हो जाता है। आप इसके बजाय मेंस्ट्रुअल कप या टैम्पोन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

टैम्पोन का करें इस्तेमाल

स्विमिंग के दौरान टैम्पोन का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि टैम्पोन से किसी भी तरह की लीकेज नहीं होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके वेजाइना में फिट हो जाता है। बस आपको स्ट्रिंग को अपनी बिकनी बॉटम में बांधकर छिपाना होगा। अगर हैवी फ्लो है तो आपको इसे कुछ घंटो बाद बदलना चाहिए। 

मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग कैसे करें

जैसा कि कुछ हद तक इसके नाम से पता चलता है मेंस्ट्रुअल कप रियूजेबल फेमिनिन हाइजीन प्रोडक्ट है। यह कप रबर और सिलिकॉन से बना होता है, जो फनल की शेप का होता है। इसका इस्तेमाल पीरियड्स के दौरान किया जाता है। मेंस्ट्र्अल कप को लगाने के लिए इसे आधे में फोल्ड कर लें। या फिर सी शेप एक हाथ की मदद से कप के रिम को ऊपर की तरफ मोड़ें। अब धीरे-धीरे कप को वेजाइन में तब तक डालें जब तक कि कप पूरी तरह से अंदर न चला जाए। (पीरियड्स के दौरान ये हेल्दी फूड्स खाएं)

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स में मेंस्ट्रुअल कप का इस्‍तेमाल कैसे करना चाहिए, जानें

मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने के फायदे

menstrual cup using benefits

  • मेंस्ट्रुअल कप पीरियड्स के दौरान बेहद फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि यह अधिक मात्रा में ब्लड को होल्ड करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जैसा कि इसके नाम से पता चलता है मेंस्ट्रुअल कप, यह कप की तरह होता है और कप में अधिक मात्रा में लिक्विड या अन्य चीजें समा जाती हैं।
  • मेंस्ट्रुअल कप में लीकेज की परेशानी नहीं होती है। जिसके कारण आप इसे पहन आसानी से स्विमिंग कर सकती हैं। (क्या है पीरियड से जुड़ा डिसऑर्डर हाइपोएस्ट्रोजेनिज्म, जानेंं)
  • मेंस्ट्रुअल कप लंबे समय तक चलते हैं। साथ ही ईको-फ्रेंडली भी होते हैं। 

पीरियड्स में स्विमिंग करने के फायदे 

  • पीरियड्स के दौरान स्विमिंग क्रैंप्स में राहत दिलाने में मदद कर सकता है। 
  • जैसे आप एक्सरसाइज करती हैं, तब आपका शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है जो आपकी बॉडी के लिए नेचुरल पेन रिलीफ के रूप में काम करता है।  जैसे में स्विमिंग करने से आपको दर्द कम होगा। (पैड, टैम्पोन या फिर लाइर्न्स क्या है बेस्ट)
  • स्विमिंग एक तरह की एक्सरसाइज ही होती है। जिसके कारण पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करना सुरक्षित होता है। स्विमिंग से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है। 

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करने की सोच रही हैं तो इसे पहले पूल के पानी की जांच कर लें। क्योंकि गंदे पूल से आपको एलर्जी हो सकती है।
  • आपको स्विमिंग करने के बाद हमेशा नहाना चाहिए। इससे आपकी बॉडी पर किसी तरह की एलर्जी नहीं होगी।
  • पीरियड्स के दौरान स्विमिंग करते वक्त पैड न पहनें। इससे लीकेज हो सकती है। 
उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइ हरजिंदगी के साथ।
Image Credit: Freepik
 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।