भारतीय समाज में ये मिथक है कि 'जब भी हिचकी आए तो कहा जाता है कि किसी अपनों ने याद किया है'। इसे ठीक समांतर रूप से एक और मिथक ये है कि जब भी छोटे बच्चे को हिचकी आती है तो कहा जाता है कि बच्चे के पेट में गैस या फिर अपच हो गया होगा। कई लोग ये भी मानते हैं कि बच्चे की पेट निकल रही है, इसलिए हिचकी आ रही है।

लेकिन, ज़रूरी नहीं कि इन कारणों की वजह से ही हिचकी आए। ऐसे में कई बार इन हिचकियों की वजह से बच्चे को कुछ अधिक ही परेशानी हो जाती है। कभी-कभी ये बड़ी मुसीबत भी बन जाती है। ऐसे में इन मिथक पर ना जाकर आपको तुरंत कुछ करना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बच्चे की हिचकी को दूर कर सकती हैं। आइए जानते हैं।  

ग्राइप वाटर का करें इस्तेमाल 

home remedies for child hiccups inside

शायद आपको मालूम हो! अगर आपको मालूम नहीं है तो बता दें कि ग्राइप वाटर की मदद से आप आसानी से बच्चे की हिचकी को दूर कर सकती हैं। ये भी बता दें कि ग्राइप वाट सौंफ,नींबू और अदरक जैसी कई जड़ी-बूटियों का मिश्रण होता है, जो आसानी से हिचकी को दूर कर कर सकता है। इसके इतेमाल से पेट में मौजूद गैस और दर्द भी आसानी से दूर हो जाते हैं। इसके लिए एक एक चम्मच ग्राइप वाट को आधा कप पानी में मिक्स करके बच्चे को पीने को दीजिए। इसलिए आप ग्राइप वाट को अपने घर में ज़रूर रखें।

इसे भी पढ़ें: नाक की ड्राईनेस को दूर करेंगे ये 5 घरेलू नुस्‍खे

शहद का करें इस्तेमाल 

home remedies for child hiccups tips inside

वैसे तो शहद भारतीय आयुर्वेद में सालों से इस्तेमाल होते आ रहा है। कई गंभीर बीमारियों को इसके इस्तेमाल से आसानी से दूर किया जा सकता है। शहद के इस्तेमाल से बच्चे की हिचकी को भी आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप बच्चे को एक से दो चम्मच शहद को गुनगुने पानी में मिक्स करके बच्चे को पीने के लिए दीजिए। इससे आसानी से बच्चे की हिचकी दूर हो जाएगी। इससे बच्चे की पाचन तंत्र भी सही रहता रहता है। (बच्चों की सर्दी और खांसी दूर करने के लिए घरेलू उपाय)

Recommended Video

चीनी खाने के लिए दें 

home remedies for child hiccups inside

जी हां, चीनी की मदद से आप आसानी से बड़े से लेकर बच्चे तक की हिचकी की समस्या को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप चीनी को गुगुने पानी में अच्छे से मिक्स कर लीजिए और फिर चम्मच की मदद से मिश्रण को पीने के लिए दीजिए। हिचकी को दूर करने के लिए आप चीनी को पानी में मिक्स किए बिना भी आधा से एक चम्मच दें सकती हैं। इससे भी हिचकी आसानी से दूर हो जाती है। आपको बता दें कि चीनी मांसपेशियों को भी आराम बहुत जल्द आराम देती है।

इसे भी पढ़ें: पेट की ऐंठन दूर करने के उपाय

खिलौने का ले सहारा 

home remedies for child hiccups inside

ऊपर तीनों टिप्स के अलावा बिना कुछ खिलाएं भी हिचकी को दूर कर सकती हैं। शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं मालूम हो तो आपको बता दें कि खिलौने की  मदद से आसानी से हिचकी को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप किसी खिलौने पर बच्चे की ध्यान को केंद्रित करें। कभी-कभी केंद्रित करने से बच्चे का ध्यान भटक जाता है और हिचकी आसानी से दूर हो जाती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@amazonaws.com,www.babycenter.com)