मौसम के बदलने का प्रभाव शरीर में भी पड़ रहा है। त्‍वचा और बालों के रूखे होने के साथ-साथ नाक के अंदर भी सूखापन आ आने लगा है। वैसे तो इस मौसम में यह बेहद आम बात है, मगर नाक में ड्राईनेस आने के कारण दर्द, छरछराहट और असहज महसूस होने लगता है। 

कई बार नोज क्‍लीनिंग के वक्‍त ड्राईनेस की वजह से ब्‍लड भी आने लग जाता है और घाव हो जाता है। यह स्थिति बेहद दर्दनाक हो जाती है। वैसे तो नाक की ड्राईनेस को दूर करने के लिए कई तरह की दवाएं और ड्रॉप्‍स बाजार में मिल जाएंगी, जो डॉक्‍टर से परामर्श करने के बाद ही आप यूज कर सकती हैं। 

लेकिन यदि आप नाक के अंदर की ड्राईनेस को नेचुरली दूर करना चाहती हैं तो आप कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों को आजमा कर देख सकती हैं। चलिए यह नुस्‍खे हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: अक्ल दाढ़ में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

dry nose home remedies

कोकोनट ऑयल 

अगर आपकी नाक के अंदर ज्‍यादा ही ड्राईनेस हो रही है तो आप रात में सोते वक्‍त या दिन में 2-3 बार एक बूंद नारियल के तेल (नाक में बादाम का तेल डालने के 5 अद्भुत फायदे) की नाक के अंदर डाल लें। इससे आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। यदि आपकी नाक से ड्राईनेस की वजह से ब्‍लड आ रहा है तो वह भी रुक जाएगा और नाक के अंदर की त्‍वचा मुलायम हो जाएगी। ऐसा आप 2 से 3 दिन कर सकती हैं। 

ऑलिव ऑयल 

गर्मियों के मौसम में अधिक से अधिक पानी पीना जरूरी होता है ताकि त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखा जा सके। नाक में ड्राईनेस की परेशानी भी शरीर में हाइड्रेशन की कमी के कारण ही होती है। ऐसे में अगर आप ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल करें तो इस परेशानी से बच सकते हैं। ऑलिव ऑयल को नाक के अंदर की त्‍वचा में लगाने से जलन और सूजन की समस्‍या में राहत मिलती है। त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए भी ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल अच्‍छा विकल्‍प है। 

इसे जरूर पढ़ें: थकान से लेकर पेट फूलने तक कई बीमारियों के लिए कारगर हैं आयुर्वेदिक टिप्स

how to treat dry nose

विटामिन-ई कैप्‍सूल 

विटामिन-ई ऑयल के कैप्‍सूल आपको बाजार में बेहद आसानी से मिल जाएंगे। यह एंटीऑक्‍सीडेंट्स को बहुत ही अच्‍छा सोर्स होते हैं। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होते हैं। यदि आपकी नाक के अंदर किसी तरह की सूजन या घाव है तो विटामिन-ई कैप्‍सूल को तोड़ कर उसकी एक ड्रॉप अपनी इंडेक्‍स फिंगर में लें और नाक के अंदर लगा लें। दिन में ऐसा 2-3 बार करें। आपको बहुत राहत मिल जाएगी। 

Recommended Video

घी 

घी का इस्‍तेमाल खाने में भी किया जाता है और बालों एवं त्‍वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। मगर आप इसे दवा के तौर पर भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। खासतौर पर घर यदि बहुत अधिक पुराना हो चुका हो तो इसे आप त्‍वचा पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नाक की ड्राईनेस को दूर करने के लिए भी घी का यूज कर सकती हैं। घी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, साथ ही यह सुजन को कम करता है और बहते हुए खून को रोकने की क्षमता रखता है। 

gharelu nuskhe for dry nose

स्‍टीम 

अगर नाक के अंदर की त्‍वचा में बहुत अधिक ड्राईनेस महसूस हो रही है तो आपके लिए स्‍टीम भी एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकती है। यह ड्राई म्‍यूकस को सॉफ्ट करती है, इससे नोज क्‍लीनिंग आराम से हो जाती है। आप यदि डेली स्‍टीम (स्‍टीम के अद्भुत फायदे) नहीं ले पाती हैं तो हर दो दिन बाद 5 मिनट के लिए स्‍टीम लें। स्‍टीम लेने से आपके नेजल पैसेज की अच्‍छी तरह से सफाई भी हो जाती है। 

यह घरेलू नुस्‍खे अगर आपको अच्‍छे लगे हों तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik