यार! 'एक ही जगह पर बैठे-बैठे पैर सो गया है! थोड़ी देर रुको फिर चलते हैं तुम्हारे साथ'! आपके कई बार दोस्तों और घर वालों से सुना होगा कि एक ही जगह और एक ही पोजीशन में लंबे समय तक बैठे रहने के कारण कई बार पैर सो जाते हैं। पैर पर दबाव, थकन या ज़रूरी पोषक तत्व के कमी की वजह से ऐसा होते रहता है। कई बार पैरों को सुन्न पड़ जाने के कारण बहुत परेशानी का भी सामना करना पड़ जाता है। अगर आप भी इस समस्या से बार-बार परेशान रहती हैं, तो आज आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप समस्या को आसानी से दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।    

हल्दी का पेस्ट

easy tips to cure numb feet inside

पैरों का सो जाने या फिर सुन्न पड़ जाने पर आप हल्दी पेस्ट की मदद से परेशानी को दूर कर सकती हैं। हल्दी में मौजूद पोषत तत्व इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए आप हल्दी और पानी का पेस्ट तैयार कर लीजिये और प्रभावित हिस्सों पर इस पेस्ट से अच्छे से मसाज कर दीजिये। इससे हमेशा के लिए परेशानी दूर हो जाएगी। पैरों के दर्दकी शिकायत में भी हल्दी और दूध में शहद मिलाकर पीने से दर्द से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: एड़ियों में होता है दर्द तो ये 5 देसी नुस्खे आ सकते हैं आपके काम

गर्म पानी का उपयोग करें 

easy tips to cure numb feet inside

अगर घर पर किसी काम के लिए बैठे-बैठे पैर सो जाते हैं या फिर सुन्न पड़ जाते हैं, तो आप गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप किसी बर्तन में गर्म पानी को भर लीजिये और प्रभावित वाले हिस्सों पर गर्म पानी से लगभग दस से पंद्रह मिनट तक सिकाई करें। इससे पैरों को सो जाने या सुन्न पड़ जाने की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

Recommended Video

कुछ देर दबाकर रखें 

easy tips to cure numb feet inside

कभी-कभी पैर सो जाने पर प्रभावित वाले हिस्सों को कुछ देर दबाकर रखने से भी परेशानी को दूर किया जा सकता है। पैर सुन्न पड़ जाने के बाद अंगूठे के पास वाली जगह को दबाकर रखने से भी परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसी तरह गुनगुने पानी में नमक को डालकर मिला लीजिये और पैर को इसमें कुछ देर के लिए रखें। इससे भी परेशानी को दूर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: ये एक्सरसाइज आपके पैर की मसल्स को बनाएंगी मजबूत


दालचीनी 

easy tips to cure numb feet inside

कहा जाता है कि पैर सो जाने या फिर सुन्न पड़ जाने पर गुनगुने पानी से दालचीनी पाउडर को मिलकर सेवन करने से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इस घरेलू उपाय को अपना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@post.medicalnewstoday.com,apollosugar.com)