पैर हमारे शरीर का ऐसा अंग होता है जिस पर पूरे शरीर का भार रहता है। पैर मानव शरीर का इसलिए भी महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि अगर शरीर में कोई दिक्कत हो तो पैर उसका संकेत हमें पहले ही दे देते हैं। हालांकि पैर जितने मजबूत होते हैं बीमारियां भी इन्हें उतनी ही जल्दी घेरती हैं। अगर महिलाओं की बात करें तो रिसर्च बताती है कि 90 प्रतिशत महिलाओं को अपनी जिंदगी में पैर से संबंधित कोई न कोई समस्या जरूर होती है। पैरों में दर्द गठिया, ओस्टियोपोरोसिस, जोड़ों में फ्रेक्चर, मसलस में क्रेम्प्स या किसी अंदरूनी चोट के कारण ही नहीं होता है, बल्कि पैरों में दर्द होने के कई अन्य गंभीर कारण भी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको तलवों से लेकर जांघों तक में दर्द के कारण और उपाय बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Health Tips:- शरीर के किसी भी हिस्से में अलग-अलग समय में दर्द के धीमे से तेज होने का क्या है कारण

कहीं आपके पैरों में दर्द की वजह ये तो नहीं?

this might be causing pain in your legs inside

हर गतिविधि के लिए अलग अलग जूते होते हैं। एक्सरसाइज करने के लिए अलग, दौड़ने के लिए अलग और कार्यस्थल पर जाने के लिए अलग जूते होने चाहिए। इसलिए अपने काम के अनुरूप ही जूतों का चुनाव करें। अगर आप हर जगह एक ही तरह के जूते पहनते हैं तो यह पैरों में दर्द का कारण बन सकता है।

this might be causing pain in your legs inside

प्लान्टर फेशियाइटिश ऊतकों का एक समूह होता है, जो शरीर के भार को सहन करने का काम करता है। लेकिन जब इंसान जरूरत से ज्यादा भार उठा लेता है, ज्यादा देर तक खड़ा रहता है या अधिक वजनी होता है तो प्लान्टर फेशियाइटिश कमजोर हो जाता है जिससे पैरों में दर्द और सूजन आ जाती है। इस स्थिति में चलने और यहां तक कि खड़े होने पर भी पैरों में दर्द होता है। आपको बता दें कि यह कोई मामूली परेशानी है। हर साल इस वजह से 1 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत होती है।

एड़ी वाले चप्पल भी पैरों में दर्द का कारण बनते हैं। लंबे समय तक ऊंची एड़ी के जूते पहनने से पैरों में दर्द और सूजन आ जाती है। जो लोग पैंसिल हील्स पहनते हैं उन्हें पैरों की उंगलियों में भी दर्द होता है। जिससे तलवे या पैर की हड्डियों में गांठ पड़ सकती है। कभी कभी इससे नसों में सूजन भी आ जाती है।

 इसे भी पढ़ें: Health Tips: कहीं आपको भी भूलने की बीमारी तो नहीं

पैरों में दर्द के लिए उपाय

this might be causing pain in your legs inside

  • आजकल मार्किट में कई तरह के एक्यूप्रेशर मैट और बॉल मिलती हैं। पैरों के दर्द से आराम पाने के लिए आप इनका प्रयोग कर सकते हैं।
  • गुनगुने पाने में नमक डालकर इसमें 10 से 15 मिनट तक पैर रखें। ध्यान रहे कि पानी ज्यादा गर्म न हो, नहीं तो आराम की जगह पैरों में दर्द और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।
  • पैसे बचाने के लिए खराब क्वॉलिटी के फुटवियर न खरीदें। यह भी पैरों में दर्द का कारण बनते हैं।
  • अगर आपको अक्सर पैरों में दर्द होता है तो विशेषज्ञ की मदद लें। आप पैरों के लिए कस्टमाइज्ड फुट कुशन भी बनवा सकते हैं।
  • बर्फ वाले पानी या बर्फ से पैरों की सिंकाई करें। दर्द के साथ इससे पैरों की सूजन भी दूर होती है।