देशभर में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है, इससे संक्रमित लोगों की संख्या दोगुनी तेज़ी से बढ़ रही है। भारत में नए रिकॉर्ड दर्ज किए गए हैं। इस वायरस से बचने के लिए सावधानी के साथ टीकाकरण भी बेहद महत्वपूर्ण है। अब तक लाखों लोग पहले ही कोविड वैक्सीन ले चुके हैं और कई इसे लगवाने के लिए लाइन में हैं। वहीं जिन लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है उनमें कई ऐसे साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल रहे हैं।

वैक्सीन लेने के बाद तबियत ख़राब होने को लेकर लोग काफ़ी चिंतित हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपका आहार भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है। न्यूट्रिशनिस्ट स्वाति बथवाल कहती हैं कि इन दिनों लोगों का हेल्दी डाइट फ़ॉलो करना बहुत ज़रूरी है। इस वक़्त जो लोग डाइट या फिर वज़न कम करने के लिए अन्य प्रक्रियाओं को फ़ॉलो कर रहे हैं वह उसे तुरंत छोड़ दें। घर का बना हेल्दी खाना खाएं और टाइम से खाएं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

ज़्यादा समय न रहें खाली पेट

empty stomach

वैक्सीन लेने जा रही हैं तो खाली पेट ना रहें। इससे आपको मिचली या फिर चक्कर जैसी समस्या हो सकती हैं। बता दें कि वैक्सीन लेने के लिए लोगों को लंबे वक़्त तक इंतज़ार करना पड़ रहा है। लंबे वक़्त तक खड़े रहने से आपको खाली पेट कमजोरी की वजह से चक्कर आ सकते हैं। इसलिए खाली पेट कभी भी वैक्सीन लेने ना जाएं।

कोरोना के प्रोटोकॉल को ज़रूर करें फ़ॉलो

corona protocal

अगर आप वैक्सीन लेने जा रही हैं तो कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखें, जैसे- मास्क पहनें, एक हाथ की दूरी और हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना। यह तीनों ही चीज़ें बाहर निकालने के बाद बेहद ज़रूरी हैं। बता दें कि अब भी कई ऐसे लोग हैं, जो मास्क को सही तरीक़े से नहीं पहन रहे हैं। इसलिए जितना हो सके, कोरोना के नियमों का पालन करें और मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ज़रूर फ़ॉलो करें। 

ख़ुद को हाइड्रेट रखना

hydrate yourself

इन दिनों लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या काफ़ी हो रही है। गर्मी की तेज़ धूप में निकलने से पहले बहुत ज़रूरी है कि आप समय-समय पर ख़ुद को हाइड्रेट रखें। अगर आप वैक्सीन लेने जा रही हैं तो अपने साथ पानी का बॉटल ज़रूर रखें। इसके अलावा घर पर भी जूस या फिर अन्य पेय पदार्थों को सेवन ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: अपने आहार में शामिल करें ये खट्टे फल, नहीं होगी विटामिन-सी की कमी

लाइट ब्रेकफ़ास्ट का करें सेवन

light breakfast

अगर आपकी वैक्सीनेशन के लिए सुबह में अप्वाइंटमेंट हैं तो बिना ब्रेकफ़ास्ट के बाहर ना जाएं। कोशिश करें कि आपका ब्रेकफ़ास्ट लाइट हो, जैसे- पोहा, ओट्स, दलिया, दही या फिर छाछ। छाछ और दही में करी पत्ता को भी शामिल कर सकती हैं। ओवर इटिंग ना करें, इससे आपको मिचली आ सकती हैं।

घर पर बना खाना खाएं

home makes food

अगर आपका अप्वाइंटमेंट दोपहर में है तो लंच कर के जाएं। लंच में घर का खाना ही खाएं। कोशिश करें कि खिचड़ी और दलिया जैसी चीज़ों का सेवन करें। इसके अलावा दही-चावल का भी सेवन कर सकती हैं। फ़्रेश फल और सब्ज़ियां अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: यह पांच ओरल हेल्थ मिथ्स आपकी सेहत को पहुंचा सकते हैं भारी नुकसान, जानिए

अल्कोहल को कहें ना

no to alchohal

इन दिनों शराब की दुकानों पर लोगों की भीड़ ज़्यादा देखने को मिल रही है। लोगों के बीच ऐसी धारणा बनी हुई है कि अल्कोहल से कोरोना वायरस पास नहीं आता, यह सबकुछ झूठ है। बता दें कि अल्कोहल आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है, जो आपके लिए रेस्पिरेटरी या फिर निमोनिया जैसी बीमारियों का ख़तरा पैदा कर सकता है।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह सेहत से जुड़े टॉपिक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।