Food Hacks: इन टिप्‍स से सब्जियों और फलों को रखें फ्रेश, लंबे समय तक नहीं होगी खराब

आज हम आपको ऐसे किचन हैक्‍स बताने जा रहे हैं जिनकी हेल्‍प से आप अपनी सब्जियों और फलों को लंबे समय तक फ्रेश रख सकती हैं। 
tips to make fruits and vegetable fresh main

हम अक्सर फ्रेश फल और सब्जी खरीदते हैं, लेकिन कुछ ही समय में सड़ने लगते हैं, और फिर हम उसे कचरे में फेंकना पड़ता है। जी हां हम लोग अक्सर पूरे हफ्ते भर की फल-सब्जियों को स्‍टोर करके रख देते हैं। लेकिन कई बार फल या सब्‍जी खराब हो जाती हैं और आप उन्‍हें फेंक देते हैं। शायद आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता होगा। ऐसा अक्‍सर गर्मियों के दिनो में ज्‍यादा होता है क्योंकि वे गर्मी के कारण जल्‍दी सड़ जाते हैं या ब्राउन होने लगती हैं। ऐसे में दिमाग में यहीं सवाल आता है कि हमें क्‍या करना चाहिए? तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड हैक्‍स बताने जा रहे हैं जिनकी हेल्‍प से आप फल और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रख सकती हैं।

लंबे समय तक इन्‍हें फ्रेश रखने के अलावा, भोजन का स्वाद बेहतर होता है, और आपको इससे सभी आवश्यक पोषक तत्व भी मिलेंगे। इसलिए, अगर आपके पास ऐसी स्थिति है जिसमें आप अक्सर आप सब्जियों और फलों को फेंकते हैं, तो इस आर्टिकल में दिए कुछ हैक्स पढ़ें जो आपके चीजों को लंबे समय तक स्टोर करने में हेल्‍प कर सकते हैं। इन हैक्‍स को फॉलो करना भी आसान हैं और इन्हें कोई भी आजमा सकता है।

1अजवाइन के पत्ते

fresh celery inside

अगर आप अजवाइन को फ्रिज में रखते हैं, तो यह समय के साथ अधिक कठोर हो जाता है, फिर यह किसी काम के नहीं रहते है। इसलिए, अजवाइन को एक एल्यूमीनियम पन्नी में लपेटें, यह पत्तियों पर नमी को जमने से रोकता है और इसे क्रिस्‍पी और फ्रेश बनाए रखेगा। इस तरह, आप इसे नॉर्मल से अधिक समय तक फ्रेश रहेगा।

2टमाटर

fresh tomato inside

टमाटर को हम आमतौर पर फ्रिज में स्टोर करते हैं। लेकिन वे थोड़े दिनों के बाद खराब होने लगते हैं। ऐसे में आप टमाटर को लंबे समय तक स्‍टोर करने के लिए उन्हें स्लाइस में काटकर रोस्‍ट कर लें। अब आप रोस्‍ट किए हुए टमाटर को ऑलिव ऑयल के साथ एक कंटेनर में स्टोर करें। वे लगभग 1 से 2 सप्ताह तक फ्रिज में खराब नहीं होंगे। 

3हर्ब्‍स

fresh herbs inside

तुलसी, सीताफल और अजमोद जैसे हर्ब्‍स भी थोड़े दिनों में खराब हो जाते हैं। एक गिलास पानी में गुच्छा स्टोर करें और हर दो दिनों में पानी बदलें। नमी बनाए रखने के लिए उन्हें ऊपर की तरफ एक प्लास्टिक जिपलॉक बैग के साथ कवर करें।

4बेरीज

fresh berries inside

बेरीज भी 2 दिन फ्रिज में रखने के बाद ही खराब होने लगते हैं, लेकिन आप इस हैक का इस्‍तेमाल करके इन्हें लंबे समय तक फ्रेश रखा जा सकता हैं। इनकी लाइफ बढ़ाने के लिए बेरीज को तीन कप पानी और एक कप सिरके के घोल में धोएं। यह काम करता है क्योंकि सिरका एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक और मोल्ड किलर है। और जब आप इनका सेवन करने वाले हों तो इन्हें पानी से धो लें।

5केला

fresh banana inside

केले को स्‍टोर करना काफी मुश्किल होता है क्‍योकि वह 1-2 दिन में ही काला पड़ने लग जाता है। लेकिन आप अगर प्लास्टिक रैप में केले को ऊपर के भाग को कवर करके रखेंगे, तो यह लंबे समय तक चलेगा। क्‍योंकि केले का तना प्राकृतिक एथिलीन गैस छोड़ता है, जिससे यह जल्दी पक जाता है।

6प्याज

fresh onion inside

प्याज लाकर हम अक्‍सर हम उसे ऐस ही किचन में रख देते है जबकि उन्हें अंधेरी, ड्राई और ठंडी जगह पर रखना चाहिए। इन्हें अखबार या फिर कागज के बैग में छोटे से छेद करके लपेट देना चाहिए। आलू और प्याज को कभी भी एक जगह पर इक्ट्ठे नहीं रखना चाहिए। आलू से जो गैस निकलती है वह प्याज को खराब कर देते हैं। 

 

7नींबू

fresh lemon

बाजार से नींबू लेते हुए अक्‍सर देखते है कि वह नरम व जूसी हो लेकिन घर आने के थोड़ी देर बाद ही वह हार्ड हो जाते हैं। इसका कारण है कि हम नींबू को अक्‍सर ला कर फ्रिज में रख देते है, जबकि इन्हें जिप लॉक में टाइट करके बंद करना चाहिए। इन्हें कभी भी खुला नहीं छो़ड़ना चाहिए, इससे नींबू का रस सूखने लगता हैं। इसके साथ ही नींबू को इस्‍तेमाल करने से कुछ समय पहले पानी में डाल कर रख दें। 

8सेब

fresh apple inside

हम आमतौर पर अपने सेबों को टुकड़ों में काटकर इसे खाना पसंद करते हैं, हालांकि, एक बार जब आप इन्हें काटते हैं, तो वे जल्द ही भूरे रंग के हो जाते हैं। इसलिए, टुकड़ों में काटने के बाद सेब पर कुछ नींबू की बूंदें छिड़कें। यह उन्हें लंबी अवधि के लिए ताज़ा रहने में मदद करेगा।

9आलू

fresh potato inside

घर में आलू और प्‍याज का इस्‍तेमाल सबसे ज्‍यादा होता है, इसलिए ज्‍यादातर लोग इसे स्‍टोर करके रखते हैं। लेकिन कुछ ही दिनों में आलू सड़ने लगते है। इसलिए  आलू को सिर्फ जालीदार बैग में डालकर ही रखना चाहिए। आलू को कभी भी धोकर नहीं रखना चाहिए इससे इनकी नमी खत्म होने का डर रहता है। इसके अलावा अगर इन्हें ठंडी जगह पर स्टोर करने पर इसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है, जिससे खाने का स्‍वाद बदल जाता है।  

आप भी इन टिप्‍स को अपनाकर अपने फल और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं। 

Loading...
Loading...