आंवला एक ऐसा फल है जिसे औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। इस फल को विटामिन-सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशिम, आयरन, कैरोटीन आदि से भी भरपूर माना जाता है। सर्दियों के मौसम में हेल्दी रखने में यह काफी मदद भी करता है। हालांकि, खट्टा होने के कारण कई लोग आंवला को खाने में शामिल नहीं करते हैं लेकिन, इसके सेवन से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। 

आयुर्वेद के अनुसार भी इस फल को कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। ऐसे में आयुर्वेद की डॉक्टर वारालक्ष्मी आंवला खाने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रही हैं, जिसके बारे में आपको भी ज़रूर जानना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

आंवला के साथ तिल का तेल

ways to consume amla as per ayurveda inside

जिस तरह से सेहत के लिए आंवला को एक बेहतरीन फल माना जाता है ठीक उसी तरह से तिल के तेल को भी सेहत के लिए एक बेहतरीन ऑयल माना जाता है। ऐसे में आयुर्वेद की डॉक्टर वारालक्ष्मी कहती हैं कि अगर सेहत को दुरुस्त रखना है, तो आप इन दोनों के मिश्रण के साथ गुनगुने पानी का सेवन कर सकती हैं। इसके सेवन से नींद में कमी और मौसमी बीमारी आदि के साथ अन्य परेशानियां भी दूर हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में महिलाएं इन टिप्‍स से रहेंगी एकदम फिट

आंवला और घी 

ways to consume amla as per ayurveda inside

आयुर्वेद में ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों को दूर करने के लिए प्राचीन काल से घी का इस्तेमाल किया जाता है। खाने के रूप में और शरीर में लगाने के रूप में भी घी को फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप आंवला के साथ घी का भी सेवन कर सकती हैं। डॉक्टर कहती हैं कि गुनगुने पानी के साथ आंवला और घी का सेवन कर सकती हैं। इसके सेवन से कब्ज आदि पेट से जुड़ी समस्या दूर हो सकती है।

Recommended Video

आंवला और शहद 

ways to consume amla as per ayurveda inside

अन्य मौसम के मुकाबले सर्दियों के मौसम में शहद को सेहत के लिए बेहतरीन आहार में से एक माना जाता है। शहद और आंवला का मिश्रण आपको कई परेशानियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए इन दोनों को हल्का गर्म पानी के साथ सेवन कर सकती हैं। इस मिश्रण के सेवन से मुंह का खट्टापन और साथ में कफ आदि की परेशानी दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार किन फूड्स का करना चाहिए नियमित सेवन, जानें


इन बातों का भी रखें ध्यान 

आयुर्वेद की डॉक्टर वारालक्ष्मी आगे कहती हैं कि अगर आप पहले से ही किसी अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं, तो इसके सेवन से बचना चाहिए। इसके अलवा वो कहती हैं कि आंवला के साथ दूध को कभी भी मिक्स करके सेवन करने की गलती ना करें। इसके अलावा शहद को गर्म करके आंवला के साथ सेवन करने से भी बचना चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)