क्या आपकी कोई पहाड़ी सहेली रही है? क्या आपने कभी उनसे बिच्छू के घास के बारे में सुना है? अब आप सोच रही होंगी कि यह सवाल क्यों? क्योंकि आज जिस चीज के बारे में बताने जा रही हूं, वो बिच्छू बूटी है और यह आमतौर पर पहाड़ी क्षेत्रों में ही होती है। इसे कई लोग स्टिंगिंग नेटल के नाम से भी जानते हैं। वैसे तो अगर यह बूटी आपके शरीर के किसी अंग को लग जाए, तो आपको खुजली हो सकती है। मगर क्या आप जानती हैं कि लोग इसकी चाय बनाकर भी पीते हैं। और यह आपके स्वास्थ्य के लिए बड़ी काम की चीज है।

आर्थराइटिस के लिए फायदेमंद

for artheritis

नेटल की पत्तियों का इस्तेमाल कई समय से लोग दर्द और सोर मसल्स के लिए करते आ रहे हैं। कई रिपोर्ट्स भी यह दर्शाती हैं कि नेटल टी पीने से आर्थराइटिस की वजह से होने वाले दर्द में राहत मिलती है। इसके साथ ही पैरों में होने वाली झुनझुनहाट और जलन आदि में भी यह जादुई काम करती है।

बुखार या एलर्जी का रामबाण इलाज

fever allery

बदलता मौसम अक्सर अपने साथ बुखार, जुकाम और एलर्जी की समस्या लेकर आता है। ऐसे में आप इसका उपयोग कर सकती हैं। नेटल टी पीने से नाक बहना, नाक की खुजली और बुखार जैसी बीमारी में आराम मिलता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जिस वजह से यह बुखार, जुकाम आदि में एक दवा की तरह का काम करती हैं।

इसे भी पढ़ें :सावधान! कहीं आप भी सुबह उठते ही green tea पीने की शौकीन तो नहीं?

पीरियड्स में होने वाले दर्द में मिलता है आराम

helps in periods

हर महीने होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए भी आप नेटल टी का उपयोग कर सकती हैं। हममें से कई महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या रहती है या फिर कुछ को जरूरत से ज्यादा ब्लीडिंग होती है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह लेने के बाद इसका उपयोग कर सकती हैं। वहीं पीसीओएस की समस्या से गुजर रही महिलाओं के लिए भी यह काफी कारगार है। इसमें एंटी-एंड्रोजन गुण होते हैं, जो पीसीओएस के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :वेट लॉस से लेकर ग्लोइंग त्वचा पाने तक, सेंचा टी पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे

सुंदर, काले घने बालों के लिए 

for beautiful hair

सुंदर, काले घने बाल हर लड़की की चाहत होते हैं, मगर प्रदूषण और अक्सर इस्तेमाल के जाने वाले स्टाइलिंग टूल्स बालों को कमजोर और बेजान बना देते हैं। आपकी इस समस्या का हल भी नेटल लीफ में है। इसमें विटामिन के, विटामिन बी-6 और केराटीन होता है, जो बालों के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आप इसका उपयोग बालों की चमक वापस लाने के लिए कर सकती हैं। कई बार हमारे स्कैल्प में पैचेज नजर आने लगते हैं, यह उसके लिए भी काफी फायदेमंद है।

Recommended Video

हृदय और लीवर के स्वास्थ्य के लिए

for lever

यह हृदय और लीवर दोनों के लिए बहुत लाभकारी है। इसके Ethanolic extract का प्रयोग कर एथेरोस्क्लोरोटिक से बचा जा सकता है। एथेरोस्क्लोरोटिक एक प्रकार की हृदय की धमनियों से जुड़ी बीमारी है। इसमें दिल का दौरा और अन्य रोग होने का खतरा रहता है। इसलिए नेटल की पत्तियां आपके हृदय के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसके hepatoprotective असर से लीवर संबंधित बीमारियों से बचा जा सकता है। 

नेटल चाय बनाने का तरीका

nettle leaves

नेटल चाय बनाना बेहद आसान है। आप बाजार से इसके टी बैग्स खरीद सकती हैं। वैसे इन्हें उगाना भी बहुत आसान है। आपको इसे बनाने के लिए एक बाउल में दो कप पानी रखना है। इसमें एक छोटा चम्मच नेटल की पत्तियां डालें। पानी को अच्छी तरह उबाल लीजिए। पानी आधा हो जाने पर, गैस बंद कर दें। इसे थोड़ी देर सेट होने के लिए छोड़ दें। फिर इसमें अपनी अनुसार चीनी डालकर पी सकते हैं। आप चाहें तो अपनी पसंद के मुताबिक में शहद और दालचीनी भी डाल सकती हैं। ध्यान दें कि पहली बार यदि इसे पी रही हैं, तो इसे टेस्ट करने के लिए पीएं। कुछ भी नया प्रयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Image credit : freepik images