Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सैनिटरी पैड में मौजूद केमिकल्‍स से बचना है तो अपनाएं ये विकल्‍प

    आज हम आपको सैनिटरी पैड में मौजूद हानिकारक केमिकल्‍स और इसके विकल्‍प के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-23,15:25 IST
    Next
    Article
    What chemicals are used in sanitary napkins hindi

    सैनिटरी पैड में मौजूद हानिकारक केमिकल्‍स से आपको अन्य विकल्पों पर स्विच करके क्यों बचना चाहिए? यह सवाल बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि सैनिटरी पैड में कई हानिकारक केमिकल्‍स मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं। 

    इन केमिकल्‍स को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने और काम करने की उनकी क्षमता को मजबूत करने के लिए सैनिटरी पैड में जोड़ा जाता है। इसलिए आज हम आपको सैनिटरी पैड में मौजूद केमिकल्‍स और इसके विकल्‍प के बारे में बता रहे हैं। इसकी जानकारी हमें हेल्थफैब के को-फाउंडर  Mr. Kirti Acharjee जी बता रहे हैं।

    सैनिटरी पैड में हानिकारक केमिकल्‍स

    sanitary napkin chemicals

    सैनिटरी पैड सिंथेटिक प्लास्टिक सामग्री से बने होते हैं। अध्ययन में पाया गया कि सैनिटरी पैड में महत्वपूर्ण मात्रा में वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड (वीओसी) और थैलेट होते हैं जो इस्तेमाल किए जाने पर हवा में छोड़े जा सकते हैं। प्रत्येक पैड में मौजूद वीओसी और थैलेट की मात्रा पैड के ब्रांड और इसे बनाने में प्रयुक्त सामग्री दोनों पर निर्भर करती है।

    इसे जरूर पढ़ें:आखिर क्यों पीरियड पैंटी आपके लिए साबित हो सकती है बेस्ट 

    सैनिटरी पैड के निर्माण में ब्लीचिंग एजेंट के रूप में डाइऑक्सिन जैसे हानिकारक केमिकल्‍स का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, सैनिटरी पैड बिस्फेनॉल ए (बीपीए) का भी उपयोग करते हैं, जो हार्ट डिजीज, मेटाबॉलिज्‍म और डायबिटीज सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है।

    टैम्पोन में मौजूद केमिकल्‍स

    sanitary napkin chemicals alternative

    दूसरी ओर टैम्पोन भी असुरक्षित हैं। दुर्लभ टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम कंडीशन टैम्पोन के इस्‍तेमाल से शुरू हो सकती है। इससे आपकी लाइफ को खतरा हो सकता है। यह एक बैक्‍टीरियल संक्रमण के कारण होता है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करता है। 

    बैक्टीरिया जहरीले पदार्थ छोड़ते हैं जो सदमे की ओर ले जाते हैं और ऐसा तब होता है जब आपका ब्‍लडप्रेशर खतरनाक रूप से कम हो जाता है, जो जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

    यदि आप टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम के बारे में चिंतित हैं तो पीरियड अंडरवियर टैम्पोन का एक बढ़िया विकल्प है। यह सुरक्षित और आरामदायक है और यह आपके पीरियड के दौरान आपके शरीर को हेल्‍दी और बैलेंस रखने में मदद करता है।

    सैनिटरी पैड के विकल्‍प

    इसलिए, सैनिटरी पैड और टैम्पोन से छुटकारा पाने और पीरियड पैंटी पर स्विच करने का समय आ गया है और निश्चित रूप से एक हेल्‍दी कारण के लिए। पीरियड पैंटी हवा पार होने योग्य फ़ैब्रिक से बनी हैं जो नॉन टॉक्सिक, हाइपोएलर्जेनिक और बायोडिग्रेडेबल हैं। 

    पीरियड पैंटी धोने को आप आसानी से धो सकती हैं और दोबारा इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ये आपको आपके पीरियड्स के दौरान जरूरी रिलैक्‍स और सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन उन केमिकल्‍स के बिना जो स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

    Why do Period pads have chemicals

    पीरियड पैंटी में इस्‍तेमाल होने वाले प्रोडक्‍ट पीएफएएस, हैवी मेटल और हानिकारक केमिकल्‍स से फ्री होते हैं। यह अत्यधिक देखभाल और आराम के साथ सही पीरियड का अनुभव प्रदान करते हैं। यह किसी भी उम्र की किशोर और पीरियड्स वाली महिलाओं के लिए 100% सुरक्षित है।

    हम ऐसे समय में रह रहे हैं जहां कई समस्याएं हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है। ऐसी ही एक समस्या है पीरियड अंडरवियर के इस्तेमाल को लेकर जागरुकता की कमी। ज्यादातर महिलाएं इस प्रोडक्‍ट के अस्तित्व के बारे में नहीं जानती हैं और इसलिए इसका इस्तेमाल नहीं करती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें:पीरियड्स के दौरान पहनने वाली पैंटी को इन चीजों से नहीं धोना चाहिए

    इससे उन्हें कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, जिनमें से एक है साफ-सफाई। समय की मांग है कि इन समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाई जाए और पीरियड अंडरवियर पर स्विच किया जाए।

    अगर आपको भी हेल्‍थ से जुड़ी कोई समस्या है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं और हम अपनी स्टोरीज के जरिए इसका हल करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।