एक्ट्रेस, VJ और फिटनेस मॉडल बानी जे को कौन नहीं जानता! इन्होने अपने फिटनेस की वजह से काफी नाम कमाया है। एक बेहतरीन VJ होने के अलावा बानी आए दिन अपनी फिटनेस अपने वेल बिल्ड बॉडी को लेकर सुर्ख़ियों में छाई रहती हैं। जिम में घंटो अपना समय बीताने वाली बानी की बॉडी देखकर किसी का भी चौंकना लाज़मी है।

हाल ही में हमसे ख़ास बातचीत के दौरान बानी ने हमें बताया कि सिर्फ जिम में घंटो मेहनत करके नहीं बल्कि आप इसकी शुरुआत इजी एक्सरसाइज़ से भी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि लोग जिम जाना ही नहीं चाहते क्यूंकि अचानक से इतना वर्कआउट शुरू करना हर किसी के बस की बात नहीं है। इसलिए लोगों को शुरुआत धीरे-धीरे आसान वर्कआउट से करनी चाहिए। आइये आपको बतातें हैं कि बानी किन इजी एक्सरसाइज़ की बात कर रही हैं-
Read more: Attractive legs से लेकर sexy butt के लिए आप squats जरूर करें

सिट-अप से करें शुरुआत

बानी ने कहा कि हमारी लोअर बॉडी ही सबसे ज्यादा मेहनत करती है और लोअर बॉडी को मज़बूत रखना बहुत ज़रूरी है। बानी ने कहा कि जब बात आती है वर्कआउट की तो लोअर बॉडी को फिट करने में काफी मेहनत लगती है। “शुरुआत करें सिट-अप से, बचपन में जब हमें कान पकड़ कर उठक-बैठक करने के लिए कहा जाता था तो यह एक सज़ा लगती थी और सच कहूं तो यह सज़ा उम्र के साथ ज़रुरत में बदल जाती है। सिट-अप करने से आपके पैरों और थाईज पर ही नहीं बल्कि आपके पेट पर भी असर पड़ेगा। यह आपके शरीर में स्फूर्ति भी लाएगा। तो शुरू करें बीस से तीस सिट-अप्स से और इसे हर सप्ताह दस बार ज्यादा करें” बानी ने कहा।
BJ bani fitness ()
Image Courtesy: Instagram.com(banij)

स्ट्रेचिंग भी है शुरुआती दिनों का साथी

बानी ने कहा कि जब आप वर्कआउट शुरू कर रहे हैं तो आपका शरीर इसके लिए तैयार नहीं होता और ऐसे में स्ट्रेचिंग बहुत काम आती है। धीरे-धीरे हाथ और पैरों को स्ट्रेच करना काफी अच्छा होता है। बाएं हाथ से दाएं पैर के फिर दाएं हाथ से बाएं पैर के अंगूठे को टच करके आप अपनी कमर को स्ट्रेच कर सकते हैं। हाथों को ऊपर करके इन्हें दाएं और बाएं झुकाना भी एक अच्छी और आसान एक्सरसाइज़ है। इसके अलावा आप अपने एक पैर को किसी बड़ी टेबल पर रख के अपने सर को अपने घुटनों तक पहुंचाने की कोशिश भी कर सकते हैं।

प्लैंक एक्सरसाइज़ बहुत आसान है और फायदेमंद भी

बानी ने बताया की प्लैंक एक्सरसाइज़ बहुत ही आसान है मगर इसे करने में काफी मेहनत लगती है। इसे आपको शुरुआत में दस से बारह सेकेंड ही करना चाहिए। एक सप्ताह बाद इसे पंद्रह से बीस सेकेंड तक खींचा जा सकता है। प्लैंक के लिए आपको कोई वर्कआउट प्लेस की ज़रूरत भी नहीं है, यह आप घर पर भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज़ से आपके कमर दर्द की शिकायत भी दूर हो जाएगी।
BJ bani fitness ()
Image Courtesy: Instagram.com(banij)

कुर्सी पर बैठने का नाटक

बानी ने हमें एक और एक्सरसाइज़ बताई जो कि सुनने में और करने में काफी फनी हैं मगर, शुरूआती वर्कआउट के लिए बेस्ट है। “यह आसान है, इसके लिए आपको बस कुर्सी पर बैठने का नाटक करना पड़ेगा। आपको अपनी बॉडी उस पौइश्चर में रखनी है जैसे कि आप कुर्सी पर बैठे हैं। याद रहे इसमें आपकी कमर बिलकुल सीधी होनी चाहिए” बानी ने कहा।

बानी ने यह भी कहा कि जब आप ये छोटी-मोटी एक्सरसाइज़ में कामयाब हो जाएंगे तो हैवी एक्सरसाइज़ की तरफ आपका इन्ट्रेस्ट बढ़ेगा। अचानक से जिम में आकर वेट लिफ्टिंग, ट्रेडमिल पर दौड़ना... ये सब करना आपकी बॉडी के लिए शॉक जैसा होगा। बानी ने बताया कि स्कूल में जो हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ हमसे करवाए जाते थे दरअसल, वही बेस्ट है, हमें उन एक्सरसाइज़ को बड़े हो जाने के बाद भी करना चाहिए।

Recommended Video

Read more: डांस के जरिये मेंटेन करती हैं दिशा पटानी अपनी फिटनेस, वर्कआउट और डाइट पर भी की खुलकर बात