टीवी इंडस्ट्री में नई मां बनीं स्मृति खन्ना, उन बहुत सी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा हैं जो इस दौर से गुज़र रही हैं या इससे गुजरने वाली हैं। जी हां एक्‍ट्रेस ने कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी इस तस्‍वीर को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं कि वह प्रेग्‍नेंसी के बाद के वजन को सिर्फ 6 दिनों में कैसे कम कर सकती है! जबकि कुछ ने उसे ट्रोल किया और कहा कि तस्‍वीर को एडिट किया गया था, अन्य यह जानने के लिए उत्‍सुक हो रहे हैं कि वह इतनी जल्दी वजन कम करने में कैसे कामयाब रही। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

दरअसल स्मृति ने दो तस्वीरों का कोलाज शेयर किया था। एक तस्‍वीर डिलीवरी से पहले की और दूसरी डिलिवरी के एक हफ्ते बाद की थी। उन्होंने इस तस्‍वीर के कैप्‍शन में लिखा था, ''मैं हैरान हूं कि मानव शरीर क्या कर सकता है। पहली फोटो डिलिवरी के एक हफ्ते पहले ली गई थी। दूसरी फोटो जन्म के एक हफ्ते बाद की है। मेरा इनबॉक्स नई मॉम और जो मां बनने वाली हैं, उनके सवालों से भर गया है। मैं जल्द ही इन सभी का जवाब देने के लिए एक वीडियो बनाने की कोशिश करूंगी। अब स्मृति ने उन्हीं सब सवालों के जवाब देने के लिए ये नया वीडियो किया है।''  

इसे जरूर पढ़ें: सारा अली खान की तरह घर बैठे तबाता वर्कआउट सिर्फ 4 मिनट करें, तेजी से होगा वेट लॉस

जी हां टीवी एक्ट्रेस स्मृति खन्ना ने कुछ दिन पहले ही एक बेटी को जन्म दिया है और इसके बाद वो वापस अपने रुटीन फिटनेस में लौट आई हैं। स्मृति खन्ना ने प्रेग्नेंसी के तुरंत बाद ही अपना बढ़ा हुआ वजन घटा लिया और डिलीवरी के कुछ दिन बाद ही स्मृति खन्ना अपने ऐब्स फ्लॉन्ट करती नजर आई थीं। अब हाल ही में स्मृति ने अपना फिटनेस प्लान शेयर किया है।

बालिका वधू, इस प्यार को क्या नाम दूं-3, कसम प्यार की, सीआईडी जैसे टीवी शोज में काम कर चुकीं, स्मृति खन्ना ने अपने फैंस को पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट लॉस सीक्रेट के बारे में बताया है। उन्होंने बताया कि प्रेग्नेंट महिलाएं 36 हफ्ते में वर्कआउट शुरू कर सकती हैं, लेकिन हां अगर बच्चा सिजेरियन है तो इसे अवॉइड करें। साथ ही एक्‍सरसाइज करने का सबसे अच्‍छा तरीका स्विमिंग है। स्मृति खन्ना बताती हैं कि प्रेग्नेंसी में भी स्विमिंग की जाती है। वह रोजाना 2-3 टाइम वीक में स्विमिंग करती थीं। साथ ही उन्होंने खाने से लेकर डॉक्टर से बात तक करने की पूरी रिसर्च की थी। 

एक ऑनलाइन पोर्टल के साथ बातचीत में, स्मृति ने 9 महीने के माध्यम से अपने फिटनेस मंत्र का खुलासा किया और कहा, "ईमानदारी से कहूं, तो मैंने कोई कठोर वर्कआउट नहीं किया और एक फूडी होने के नाते, मैंने अपनी प्रेग्‍नेंसी में होने वाली क्रेविंग के साथ कोई समझौता नहीं किया। हां मैंने मात्रा को कंट्रोल में रख है। मैंने अपनी डिलीवरी के आखिरी दिनों तक वॉकिंग करन जारी रखा है। मैं 6 हजार स्‍टेप चलती थी, अगर एक बार में ऐसा नहीं कर पाती थी, तो पूरे दिन में स्‍टेप्‍स को पूरा करती थी, लेकिन मैंने इसका सख्ती से पालन किया। मुझे पेल्विक गर्डल में दर्द भी हुआ। जो बहुत बुरा था। मुझे याद है मैं करवट भी नहीं ले पाती थी।"

Recommended Video

उन्‍होंने यह भी बताया कि वजन कम करने के लिए उन्‍होंने पर्याप्त मात्रा में योग किया। "मैं हफ्ते में तीन बार योग करती थी और लॉकडाउन में, मैंने जूम ऐप की मदद से इसे अंत तक ऑनलाइन करना जारी रखा। गर्भवती महिलाओं के लिए, योग बहुत हेल्‍प करता है।"

smriti khanna weight loss

स्मृति ने आगे कहा कि उनकी वजन कम करने की जर्नी पूरी नहीं हुई वह इसपर काम कर रही थीं। "मैं अपने वास्तविक वजन से 9 किलोग्राम ऊपर हूं क्योंकि मैं पहले बहुत पतली थी, लेकिन इसलिए यह वास्तव में दिखाई नहीं देता है। मैं अगले 45 दिनों के भीतर इन 9 किलो वजन कम करने की उम्मीद करती हूं।”

इसे जरूर पढ़ें: टीवी एक्ट्रेस स्मृति खन्ना प्रेग्नेंसी के 9वें महीने में बेहद पॉजिटिव, प्रेग्नेंट वुमन का उत्साह बढ़ाने के लिए लिखी ये पोस्ट

स्मृति ने शेयर किया कि उसकी एक सामान्य डिलीवरी है और उसे इस तरह से पसंद है क्योंकि वह मानती है कि शरीर तेजी से ठीक होता है। इस तरह से आप भी प्रेग्‍नेंसी के बाद अपने वजन को तेजी से कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।