बॉडी में पाना हैं ये जादुई असर तो रोजाना सिर्फ 10 मिनट चलिए

By Pooja Sinha18 Oct 2018, 18:13 IST

हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में परिवहन के कई तरह साधन उपलब्‍ध है, जिसके चलते हमारा चलना बहुत ही कम या ना के बराबर हो गया है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि सिर्फ चलना दुनिया की सबसे कारगर दवा है और इससे आप कई बीमारियों को दूर कर सकती हैं।

क्‍या आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं या फिर हार्ट प्रॉब्‍ल्‍म, स्‍ट्रेस या मोटापे से परेशान हैं? अगर ऐसा हैं तो आपको सभी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का इलाज चलने (वाकिंग) में छुपा है। एक रिसर्च के अनुसार, चलने से सभी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में हेल्‍प मिलती है। जी हां सिर्फ पैदल चलने से आप अपना फैट भी बर्न कर सकती हैं, हार्ट को भी हेल्‍दी रख सकती हैं और आपके जोड़ों के दर्द की प्रॉब्‍लम तो चलने से बहुत जल्‍द दूर हो जाती है। तो चलिए आज इस वीडियो के माध्‍यम से हम आपको रोजाना सिर्फ 10 मिनट तक चलने से बॉडी पर होने वाले असर के बारे में बात करेंगे।

Read more: तेज कदमों से चलिए और दिल की बीमारी से रहिए दूर

रोजाना सिर्फ 10 मिनट चलें और ढेर सारे फायदे पाएं

  • जैसे ही आप चलने के लिए घर से बाहर निकलती हैं। वैसे ही आपकी बॉडी केमिकल्‍स रिलीज करता है। जो आपके बॉडी को चलने के लिए एनर्जी देता हैं।
  • पहले 5 मिनट चलने के बाद आपका हार्ट रेट 70 से 100 बिट प्रति मिनट तक हो जाता है। और आपका ब्‍लड सर्कुलेशन भी तेजी से बढ़ने लगता है।
  • चलते समय आपके जॉइंट्स लुब्रिकेटिंग फ्लूड्स प्रोडयूस करते हैं। जिसकी वजह से आपकी बॉडी की स्टिफनेस भी कम हो जाती है।
  • इतना ही नहीं चलते वक्‍त आपके बॉडी में मौजूद फैट्स और कार्बोहाइड्रेट्स ईंधन के तौर पर इस्‍तेमाल होते हैं।
  • 10 मिनट तक चलने के बाद आपका हार्ट रेट 100 से 140 बिट प्रति मिनट तक हो जाता है। और आप 6 कैलोरीज प्रति मिनट बर्न करने लगती हैं।
  • मतलब दिन में सिर्फ 10 मिनट नॉर्मल वॉक करने से आपकी 60 से 100 कैलोरीज बर्न हो सकती है।
  • एक रिसर्च के अनुसार चलना स्‍ट्रेस और एंग्जाइटी दूर करने में भी हेल्‍प करता है। मतलब दुगना फायदा।

तो आप चलना कब शुरू कर रही हैं? 

Credits

Producer: Rohit Chavan
Animator: Atul Jain