• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अब घर हो या ऑफिस ये 3 exercises जरूर करें जो आपको रखेंगी fit

आप अपने लिये समय नहीं निकाल पातीं हैं। और यहीं से शुरू होता है आपकी health का unhealthy बनने का सिलसिला।
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial
Published -15 Jan 2018, 20:23 ISTUpdated -02 Feb 2018, 19:21 IST
Next
Article
Women exercise workout main

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी आपके lifestyle को काफी प्राभावित कर रही है। जिसकी वजह से आप कहीं ना कहीं unhealthy होतीं जा रहीं हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। जिनमें सबसे पहला कारण है time की कमी। जिसकी वजह से आप अपने लिये समय नहीं निकाल पातीं हैं। और यहीं से शुरू होता है आपकी health का unhealthy बनने का सिलसिला।

खाने-पीने से लेकर रात में आराम करने तक के ये सारे factor आपकी हेल्थ को प्रभावित करते हैं। जिसमें पहला सबसे बड़ा कारण है आपका exercise ना करना। Fitness experts का मानना है कि हर महिला को हफ्ते में कम से कम 1/2 घंटे दो बार exercise जरूर करनी चाहिये। आज हम आपको कुछ ऐसी exercise के बारे में बतायेंगे जिन्हें आप कहीं भी और कभी भी कर सकतीं हैं। अगर आप हफ्ते में इन्हें दो बार भी करतीं हैं। तब भी आप healthy रहेंगी।

Push-ups रखेंगे आपको fit

Women exercise workout inside

कई महिलाओं का मानना होता है कि अगर वो push0-ups की एक्सरसाइज करतीं हैं तो उनके men’s की तरह बड़ी और heavy chest बन जायेंगे। इसको लेकर उनके दिमाग में कई तरह के वहम होते हैं। जिसमें सबसे पहला होता है कि वो अक्सर पुरूषों को इस एक्सरसाइज को करते हुऐ देखा होगा और उसके बाद वो अपनी chest को pump करते हैं।

जिसको लेकर आपके दिमाग में वहम बन जाता है कि ये सिर्फ पुरूषों के लिये ही है। लेकिन आपका ये सोचना बिलकुल गलत है। हम आपको exercise को bio mechanism के बारे में बताते हैं। Push-ups करने से आपकी body की स्ट्रेंथ बढ़ती है। इसके अलावा ये आपके shoulders को भी मजबूत करता है। Push-ups आपकी breast को एक अच्छा shape भी देती है।

Read more: Menstrual cycle में आपको भी होता है दर्द? तो कीजिये अदरक का इस्तेमाल

Side Plank exercise रखेगी आपको stable

Women exercise workout inside

Side plank की बात जाये तो ये आपकी body के लिये काफी important exercise है। कई बार आपकी body में balance की कमी आ जाती है। जिसकी वजह से आप अक्सर वजन उठाते समय गिर जातीं हैं। इसका कारण होता है कि आपकी body में stability का कम हो जाना। ऐसे में side plank exercise आपके लिये काफी helpful होती है। ये ना सिर्फ आपकी body को balancing में strong करती है बल्कि उसके साथ-साथ ये आपके foots की भी स्ट्रेंथ को भी बढ़ाती है।

Step up से रखिये अपने heart को हेल्दी

Women exercise workout inside

आपकी रोजान की जिंदगी में चलना फिर शायद ही आप करतीं हों। जिसकी वजह से आप का heart कमजोर हो जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि कम चलना-फिरना आपके cardiovascular system को weak बना देता है। जिसकी वजह से आपके heart तक blood ठीक से नहीं पहुंचता है। कई बार आपका heart blood को ज्यादा pump करने लगता है तो कई बार आपकी आर्ट्रीज में प्लाग जम जाता है।

जिसकी वजह से blood circulation में दिक्कत आती है। और इसका सीधा असर आपके दिल पर पड़ता है। जिसका नतीजा ये होता है कि आपको दिल का दौरा या फिर आपकी आर्ट्रीज block हो जातीं हैं। अगर आप हफ्ते में भी कम से कम दो बार step-up की exercise को करतीं हैं तो आपकी ये समस्या काफी हद तक दूर होती है। ये आपकी heart की अच्छे से पंप करती है। आपके heart का stroke volume भी बढ़ जाता है।

Read more: अमेरिका की साराह सपोरा बनी fat से fit, इनकी कहानी जानकर रो पड़ेंगी आप


ये जरूरी नहीं की आप इस exercise को सिर्फ gym में ही करें। आप इसे अपने office में भी कर सकतीं हैं। आप इसे अपने घर में भी कर सकतीं हैं। इसके लिये आपको ज्यादा कुछ नहीं एक step-up pad लेना है। इसके अलावा आप अपने घर की सीढ़ियों का भी इस्तेमाल इस exercise के लिये कर सकतीं हैं। आपको इसे कम से कम 10-15 तक करना होगा। अगर आप इससे कम करतीं हैं तो ये एक warm-up से कम नहीं होगा।

Read more: आपको unhealthy से healthy बनायेंगी ये 4 अच्छी आदतें

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।