• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Push ups की ये कॉमन गलतियां जो बिगाड़तीं हैं आपके कंधों का posture

आपको नहीं पता कि आप रोजाना अपनी push ups एक्सरसाइज मे कितनी गलतियां करतीं हैं। जिनकी वजह से आपकी बॉडी का पॉस्चर भी बिगड़ जाता है।
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial
Published -13 Dec 2017, 17:13 ISTUpdated -14 Dec 2017, 11:05 IST
Next
Article
Image Courtesy: imagesbazaar.comPushup Workout Main

Push ups एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसके अनगिनत फायदों से इनकार नहीं किया जा सकता। कई रिसर्च मे ये बात सामने आयी है कि push ups आपकी body की कई मस्लस को टारगेट करता है। इसके लिए ना तो आपको किसी मशीन की जरूरत पड़ती है ना ही किसी dumbbell और barbell की। ये एक ऐसी एक्सरसाईज जिसे आप कहीं भी और किसी भी समय कर सकतीं हैं। Expert भी इस बात को मानते हैं कि ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके core को भी इंगेज करती है। यानिकी जब आप इस एक्सरसाइज को करतीं हैं तो ये आपके stomach पर भी अच्छा असर करती है।

Push ups करते समय आप कई बार ऐसी गलतियां करतीं हैं जिनकी तरफ आपका ध्यान नहीं जाता है। जिसकी वजह से आपके push ups wrong पॉस्चर बनाते हैं। तो कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं कर रहीं? तो आज ही अपनी push ups एक्सरसाइज को सुधारिये।

हाथों का floor पर ठीक से न रखना

जब भी आप push ups की एक्सरसाइज करतीं हैं, तो कई बार शायद आप अपने हाथों को ठीक से फ्लोर पर जमाकर नहीं रखतीं हैं। जिसकी वजह से आपकी ग्रिपिंग और बैलेंस ठीक से नहीं बनता है। जोकि पूरी तरह से गलत है। Push ups करते समय आपको अपनी  उंगलियों और हथेलियों को फैलाकर फ्लोर पर रखना है। आपको अपनी उंगलियों से ज्यादा से ज्यादा फ्लोर का सपोर्ट लेना है। उसके बाद आपको अपनी उंगलियों और हथेली से फ्लोर की तरफ दबाकर रखना है जिससे फ्लोर पर प्रेशर पड़े। इसके बाद आपको फ्लोर का उल्टा प्रेशर मिलेगा। आपको हल्के-हल्के अपने हथेलियों से नीचे जाते समय प्रेस करना है और उपर आते वक्त हल्का प्रैस करना है। आपको अपने shoulders पर किसी भी तरह का stress नहीं डालना है। आपको अपनी elbow और biceps, triceps को भी रोटेट करना है। जिससे आपके शॉल्डर बिलकुल टेंशन फ्री रहे।

Read more: बिना gym जाये घर बैठे करें ये cardio exercises जो रखेंगी आपके दिलो-दिमाग को healthy

Hips को ठीक से balance न करना

Hips को ठीक से balance ना करना भी एक कॉमन गलती है जिसे अक्सर आप करतीं हैं। आप push ups करते वक्त अपने hips को फ्लोर के नीचे की तरफ रखतीं हैं और जब भी आप उपर नीचे movement करतीं हैं तो ये नीचे की तरफ ज्यादा होते हैं। Hips को ठीक से बैलेंस ना करने से ये आपकी lower back पर ज्यादा दबाव डालता है। जिसकी वजह से आपको कई बार कमर मे दर्द कि दिक्कत हो जाती है। इसलिए आपको हमेशा push ups करते वक्त अपने हिप्स को बैलेंस करके रखना है। ताकि आप इस कमर के दर्द से बच सकें।

गर्दन को जकड़े रखना

सबसे बड़ी और कॉमन गलतियां आप push ups करते वक्त करतीं। आपको ये पता ही नही होता कि इस एक्सरसाइज को करते वक्त गर्दन को कैसे रखना है। आप जब भी कोई एक्सरसाइज करतीं तब आप हमेशा अपने आप को देखतीं हैं कि आप कैसे एक्सरसाइज कर रहीं हैं? और यही चीज आप push ups करते वक्त भी करतीं हैं। आप इसे करते वक्त अपनी गर्दन को नीचे की तरफ रखतीं हैं या यूं कहें कि आप नीचे की तरफ देखतीं हैं। और नीचे की तरफ movement करते हुए आप अपने Face को नीचे की तरफ भी रखतीं हैं जिससे आपकी गर्दन पर दबाव पड़ता है। इसकी वजह से आपको गर्दन दर्द की शिकाय हो सकती है। हमेशा push ups करते वक्त आपको ध्यान रखना है कि आपका चेहरा फ्लोर से ना छुए बल्कि आपकी चेस्ट फ्लोर से touch होनी चाहिए।

Read more: आपकी wrong crunches posture तोड़ सकते हैं आपकी कमर

कंधों को जकड़ कर रखना

Push ups करते वक्त कई महिलाओं की elbow उनके कंधों की तरफ बाहर रहतीं हैं। जो उनके कंधों पर अत्याधिक दबाव डालता है। Push ups करने का ये तरीका पूरी तरह से गलत है। आपको push ups करते वक्त ध्यान रखना है कि आपके हांथ आपके rib cage की तरफ रहें ना कि कंधों की तरफ। नीचे आते वक्त आपके shoulder blades सिकुड़ जायेंगे जिन्हे retract कहा जाता है और उपर आते वक्त वो एकदम फैल जायेंगे। यानिकी आपको अपनी बॉडी को पूरा उपर लाना है जिससे आपके shoulder blade पूरी तरह से फैल सकें और नीचे जाते वक्त सिकुड़ सकें। Push ups की ये गलतियां हैं जिन्हे ज्यादातर महिलाएं अनदेखा कर दिया जाता है। जिसकी वजह से आपके कंधों मे dislocation की दिक्कत तक हो जाती है।

Read more: Blood Sugar से लेकर hormonal imbalance को भगायेगा cardio

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।