लोअर बैक पेन यानि पीठ में दर्द आम स्वास्थ्य समस्या है। जिससे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी उम्र के लोग परेशान है क्‍योंकि यह समस्‍या किसी भी उम्र में हो सकती है। आजकल कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों में वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं ऐसे में लोअर बैक पेन की समस्‍या ज्‍यादा परेशान कर रही है। आमतौर पर पीठ में दर्द गलत बॉडी पोश्चर के कारण होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, इसे विकलांगता का एक प्रमुख कारण माना जाता है। ऐसे में बॉलीवुड की खूबसूरत और फिट एक्ट्रेस प्रीति जिंटा आपके लिए खास एक्‍सरसाइज लेकर आई हैं, जिनकी हेल्‍प से आप पीठ के दर्द से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।  

अगर आप भी पीठ के निचले हिस्से में दर्द से परेशान हैं, तो इसे कम करने के तरीकों में से एक एक्‍सरसाइज भी है। और अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से प्रीति जिंटा ने हमें दिखा रही हैं कि इस एक्‍सरसाइज को कैसे करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: प्रीति जिंटा ने शेयर किया सीक्रेट, सिर्फ गर्दन घुमाकर करती हैं अपना वजन कम 

प्रीति का एक्सरसाइज वीडियो

जी हां वीर-जारा एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट शेयर किया है, जिसमें वह खुद इस एक्सरसाइज को करती हुई नजर आ रही हैं। प्रीति ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा है कि, "जिन लोगों को लोअर बैक पेन की समस्‍या है, उनके लिए यह आपके पीठ के निचले हिस्‍से और कोर को मजबूत बनाने का सबसे आसान तरीका है। इस एक्सरसाइज को शुरुआत में आप दोनों साइड से 15 बार करने की कोशिश करें। जब आप इसे अच्छी तरह करने लग जाएं, तो अपने हाथों और पैरों को 30 सेकंड तक रोकते हुए ये एक्सरसाइज करें। ये सबसे आसान और प्रभावी तरीका है, जिससे आप अपनी पीठ के निचले हिस्से को मजबूत बना सकते हैं। इसे लोगों को आजमाना चाहिए।"

एक्‍सरसाइज करने के फायदे

प्रीति जिंटा वीडियो में जो एक्सरसाइज करते हुए दिख रही हैं, वो दरअसल नीलिंग सुपरमैन एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को रेगुलर करने से आपके शरीर की क्षमता और मजबूती दोनों बढ़ते हैं। इसके अलावा ये एक्सरसाइज आपके कंधों, जांघों, हिप्स, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग आदि को भी मजबूत बनाती है। इस एक्सरसाइज के द्वारा स्पाइन के एक खास हिस्से को टारगेट किया जाता है, जिससे कई मसल्स होकर गुजरती हैं। इसीलिए इस एक्सरसाइज को करने से बॉडी पोश्चर में सुधार आता है, पीठ के निचले हिस्‍से को ताकत मिलती है और पीठ दर्द को रोकता है

 

Recommended Video

कैसे करें ये एक्सरसाइज

  • इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं। 
  • फिर अपने हाथों और घुटनों को जमीन पर रखें।
  • लेकिन ध्‍यान रहें कि आपकी पीठ सीधी हो और सिर शरीर के बाकी हिस्‍सों के अनुरूप हो।
  • अपने एब्स और ग्लूट्स पर प्रेशर डाले एक हाथ को आगे की ओर बढ़ाएं और एक साथ उल्टे पैर को सीधे पीछे की ओर खींचे। 
  • थोड़ी देर के लिए पॉजिशन में रहें और प्रारंभिक स्थिति में वापिस लौट जाए। 
  • अब दूसरी तरफ से भी ऐसा ही करें। 
  • ऐसा कम से कम 15 बार करें।
  • ऊपर शेयर किए गए वीडियो पर एक नज़र डालें कि प्रीति एक्‍सरसाइज कैसे कर रही है। 

जी हां 'कल हो ना हो' एक्‍ट्रेस ने शुरू में दोनों तरफ से लगभग 15 बार अभ्यास करने का सुझाव दिया। एक बार जब आपको एक्‍सरसाइज के साथ बैलेंस बनाना आ जाए तो हर बार लगभग 30 सेकंड के लिए पॉजिशन में रहें। इससे आपकी पीठ को मजबूती और दर्द से छुटकारा मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रीति जिंटा अपने परफेक्‍ट फिगर के लिए कौन सी एक्‍सरसाइज करती हैं, देखिए ये वीडियो

अगर आप भी पीठ में दर्द की समस्‍या से परेशान हैं तो इसका सबसे बड़ा कारण लॉकडाउन में फिजिकल एक्टिविटी है। इसलिए अपने लिए थोड़ा सा समय निकालकर इस एक्‍सरसाइज को रोजाना करें। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।