• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बर्थ डे स्‍पेशल: 47 की उम्र में इतनी यंग दिखती है प्रीति जिंटा, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

31 जनवरी को डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा को बर्थडे होता है। इस खास मौके पर हम आपको उनका फिटनेस सीक्रेट बताने जा रहे हैं।
author-profile
Published -30 Jan 2020, 17:45 ISTUpdated -31 Jan 2022, 10:04 IST
Next
Article
Preity Zinta fitness

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस अपने लुक के साथ-साथ फिटनेस पर भी उतना ही फोकस करती हैं। इसी कारण कई एक्‍ट्रेसेस बढ़ती उम्र के साथ पहले से ज्यादा फिट और हॉट दिखाई देती हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो 45 की उम्र पार कर चुकी हैं, लेकिन खुद को इतने अच्‍छे से मेंटेन करके रखा है कि वह 47 की उम्र में काफी यंग और फिट दिखाई देती हैं। इस एक्‍ट्रेस का नाम प्रीति जिंटा है। उनके बर्थडे के मौके पर हम आपको इस एक्‍ट्रेस का फिटनेस सीक्रेट बताने जा रहे हैं। 

प्रीति जिंटा की उम्र 47 साल हैं, लेकिन कोई भी उन्‍हें देखकर उनकी सही उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। आज भी लड़कियां उनकी फैन हैं और उनकी जैसी फिटनेस की चाह रखती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह खुद को फिट रखने के लिए कितनी मेहनत करती हैं। जी हां, डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा भले ही काफी समय से बड़े पर्दें पर दिखाई नहीं दे रही हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर पूरी तरह से एक्टिव रहती हैं और समय-समय पर अपनी फोटोज और वीडियो शेयर करती रहती हैं। 

वह अपने फिटनेस की फोटोज और वीडियोज भी शेयर करती हैं। इन पोस्‍ट से ही हमें इस बात की जानकारी मिली कि वह खुद को फिट रखने के लिए कितनी मेहनत करती हैं। अगर आप भी प्रीति जिंटा की फैन हैं और बढ़ती उम्र में भी खुद को उनकी तरह फिट रखना चाहती हैं। तो आइए जानते हैं कि वह खुद को फिट रखने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करती हैं?   

 
 
 
View this post on Instagram

When it feels easy try doing it with one leg 💪 #pzfit #dontgiveup #लगेरहो #ting #mondaymotivation #gymmotivation

A post shared by Preity G Zinta (@realpz) onMay 27, 2019 at 1:41am PDT

स्प्लिट स्‍क्‍वाट

प्रीती जिंटा हिंदी सिनेमा की जानी-मानी एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं। इस उम्र में भी खुद को फिट रखने के लिए डम्‍बल के साथ स्प्लिट स्‍क्‍वाट करती हैं। प्रीति की तरह स्प्लिट स्‍क्‍वाट करके आप अपनी बट, लेग्‍स और कोर को शेप में और मजबूत बना सकती है। इसे करने के लिए पहले लंच की पॉजिशन में आएं, इसमें एक पैर पीछे की तरफ होता है और दूसरा पैर आगे की तरफ 90 डिग्री मुड़ा होता है। दोनों हाथों को कमर पर रखें, फिर दोनों पैरों के सहारे कमर को ऊपर उठाएं, एक पैर से इसे 10 बार दोहराएं, फिर यही क्रिया दूसरे पैर से भी करें। इस वर्कआउट को शुरूआत में बिना डम्‍बल के करें बाद में डम्‍बल लेकर।

इसे जरूर पढ़ें: डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा खुद को फिट रखने के लिए जिम में घंटों बहाती हैं पसीना

कोर एक्‍सरसाइज

टाइट कोर फ्लैट एब्स को बनाए रखने के साथ-साथ बॉडी के लिए कई अन्य तरीकों से भी फायदेमंद है। प्रीति जिंटा एक कोर विकसित करने पर बहुत अधिक फोकस करती हैं और लोगों को भी ऐसा करने की सलाह देती हैं ताकि वे तेज वर्कआउट करने के बाद या लंबे समय तक कुछ न करने के कारण पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव न करें। पेट और पीठ की मसल्‍स को विकसित करना अब बॉडी बिल्डरों या फिल्म सितारों के लिए नहीं है, लेकिन यह सभी के लिए जरूरी होता है। अपने कोर को विकसित करने के लिए, सिट अप्स, प्‍लैंक, बॉल पुश-अप्‍स जैसे वर्कआउट के साथ प्रीति हैंगिग नी रेस भी करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:प्र‍ीति जिंटा ने शेयर किया सीक्रेट, सिर्फ गर्दन घुमाकर करती हैं अपना वजन कम

स्क्वाट्स

खुद को फिट रखने के लिए प्रीति स्क्वैट्स भी करती हैं। स्‍क्‍वाट्स बहुत ही आसान वर्कआउट है, फिट रहने के लिए आप प्रीति की तरह रेगुलर इसे कर सकती हैं। इससे आपकी पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज एक साथ हो जाती है। स्‍क्‍वाट्स ऐसा वर्कआउट है जिसके माध्‍यम से आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकती हैं। यानि आप इससे बॉडी की मसल्‍स को मजबूत कर सकती हैं।

Recommended Video

योग 

प्रीति खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट के साथ योग को भी गंभीरता से लेती हैं। योग ना केवल आपकी बॉडी को टोन और आपकी बॉडी को फ्लैक्‍सीबल बनाने में हेल्‍प करता है। यह उन्हें बॉलीवुड की योग गैंग का हिस्सा बनाता है, जिसमें करीना कपूर, शिल्पा शेट्टी और सोनाक्षी सिन्हा जैसी एक्‍ट्रेस शामिल हैं। एक बार उनकी फिट बॉडी को देखो, तब आपको पता चलेगा कि योग करना सभी के लिए कितना जरूरी है और हमेशा एक परफेक्‍ट फिगर बनाए रखने में हेल्‍प करता है। प्रीति खुद को फिट बनाए रखने के लिए एरियल योग भी करती हैं।

स्ट्रेचिंग

'कल हो ना हो' एक्‍ट्रेस खुद को फिट रखने के लिए ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के साथ स्ट्रेचिंग करती है। यास्मीन, जो देश में पिलाटे्स के लिए पहले बीएएसआई प्रमाणित ट्रेनर हैं, आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण जैसी एक्‍ट्रेसेस को भी ट्रेन करती हैं। प्रीति जैसी बॉडी पाने के लिए स्ट्रेचिंग आप जिम में कर सकती हैं, लेकिन सिंपल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज एक ऐसी चीज है, जिसे आप रोजाना कर आसानी से घर पर ही कर सकती हैं।

अगर आप भी खुद को बढ़ती उम्र में फिट बनाए रखना चाहती हैं तो इन एक्‍सरसाइज को अपने रुटीन में शामिल कर सकती हैं। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।