वेट लॉस की बात आने पर सबसे पहले नींबू का ध्‍यान आता है। जी हां नींबू सारे न्यूट्रीएंट्स का एक पॉवरहाउस माना जाता है और यह वेट लॉस के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक होता है। क्‍योंकि ये बॉडी में जमा फैट को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और डाइटरी फाइबर बॉडी की इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। अगर आप रोजाना नींबू के जूस लेती हैं तो आपके पेट, हिप्स और थाइज पर जमा फैट आसानी से दूर हो सकता हैं। नींबू बॉडी में मौजूद टाक्सिन को दूर करके बॉडी फैट से छुटकारा दिलाने का काम करता है। अगर आप भी पेट, हिप्‍स और थाई के फैट के कारण परेशान रहती हैं तो घबराएं नहीं बल्कि नींबू को अपनी डाइट में इन 5 तरीकों से इस्‍तेमाल करें।

डाइट में नींबू

अगर आप तेजी से अपना पेट, हिप्‍स और थाई का फैट कम करना चाहती हैं तो अपने डाइट में नींबू को शामिल करें। नींबू पित्त को पतला और लीवर को शुद्ध करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी बॉडी के बैड कोलेस्ट्राल को कम करता है। इसके लिए आप 1 पूरे नींबू का जूस और 1 चम्मच मिर्च पाउडर लेकर 1 लीटर पानी में मिला दें और दिन भर इसे लें। लेकिन ध्‍यान रहें कि आप केवल सलाद और फल का ही इस्तेमाल करें।

Read more: नींबू और पुदीने के पानी में पैर भिगोने से आपको होंगे ये 5 फायदे

lemon for fat loss inside

लेमन ड्रिंक

लेमन ड्रिंक की हेल्‍प से आप पेट, हिप्‍स और थाइज के फैट को कम कर सकती है। इसके लिए आपको 1 नींबू 1 खीरा 1.5 लीटर फिल्टर पानी 1 चम्मच घिसा हुआ अदरक की जरूरत होती है। अब इन सबको एक साथ मिलाकर रात भर छोड़ दें और छानकर पूरे दिन इस पानी को पिएं। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, डाइजेशन बढ़िया होता है और आपका वजन भी कम होगा।

सलाद में नींबू इस्तेमाल करें

अगर आप अपने सलाद को बिना कैलोरी और फैट के इस्तेमाल करना चाहती हैं तो नींबू इसके लिए बेहतर है। रोजाना पत्तागोभी, खीरा, प्याज और टमाटर के सलाद में 1 नींबू का इस्तेमाल करें और इसमें एक चम्मच घिसा हुआ लहसुन शामिल करें। यह आपका वजन तेजी से कम करने में आपकी मदद करेगा।

lemon water for weight loss inside

सुबह लें नींबू पानी

अगर आप रोजाना सुबह नींबू के साथ शहद का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके वजन को तेजी के साथ कम करने में हेल्‍प करता है और आपके लीवर को भी साफ रखता है। इसके लिए आप आधे नींबू और एक चम्मच शहद को 1 ग्‍लास गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट लें।

Read more: नींबू के साथ ये '3 चीजें' मिलाएं, झाइयों को '1 महीने' में दूर भगाएं और ग्‍लोइंग स्किन पाएं

lemon thigh fat inside

लेमन टी

वेट लॉस करना खासतौर पर पेट, थाइज और हिप्‍स के फैट को कम करना किसी चुनौती की तरह होता है। इसलिए आपको घबराने की जरुरत नहीं है, आप एक्‍सरसाइज और लेमन टी की हेल्‍प से तेजी से इसे कम कर सकते हैं। लेमन टी बैड कोलेस्ट्राल को कम करके एक्स्ट्रा फैट को जलाती है। इसके लिए आप 2 चम्मच नींबू का जूस और आधा कप अदरक के पाउडर को एक कप ग्रीन टी में मिलाकर इस्तेमाल करें।

अगर आप भी पेट, हिप्‍स और थाई के फैट के कारण शॉर्ट ड्रेसेस नहीं पहन पा रही हैं और चाहती हैं कि आपकी बॉडी के इन हिस्‍सों का फैट तेजी से कम हो जाए तो नींबू को अपनी डाइट में इन 5 तरीकों से इस्‍तेमाल करें।
All Image Courtesy: Pxhere.com

Recommended Video