वजन कम करना ज्यादातर महिलाओं को बहुत मुश्किल काम लगता है। ऐसा लगता है कि यह बहुत प्रयास, अनुशासन और प्रतिबद्धता लेता है और ऐसा निश्चित रूप से होता भी है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कुछ छोटे बदलाव हैं जिन्हें आप अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करके वजन को आसानी से कम कर सकती हैं। 

यदि आप अभी शुरुआत कर रही हैं तो इनसे विशेष रूप से फर्क पड़ता है। ये आसान टिप्स आपकी जीवनशैली में सिर्फ छोटे बदलाव हैं, जो वजन कम करने को पहले की तुलना में बहुत आसान बना सकते हैं। अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं, तो इन्‍हें जरूर अपनाएं।

पैदल चलें

walk for weight loss

यह एक बहुत अच्छा नियम है। अगर आपको कहीं जाना है और यह एक मील से भी कम दूर है, तो पैदल चलकर जाएं। जहां भी संभव हो छोटी-छोटी सैर को शामिल करना शेप में आने में चमत्कार कर सकता है। अपनी कार थोड़ी दूर पार्क करना, एस्केलेटर की जगह सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करना, जहां भी संभव हो अपनी कार ले जाने के बजाय चलने का विकल्प चुनना, आपको वह वांछित कमर पाने में मदद कर सकता है, जिसका आप सपना देखती हैं। 

रेगुलर वॉकिंग करना, वेट लॉस सहित कई संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह एक्‍सरसाइज के सबसे आसान तरीकों में से एक है जो एक महिला आसानी से कर सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: जिम के बिना तेजी से वेट लॉस के लिए हाउसवाइफ्स ये डाइट प्‍लान अपनाएं

अपने पानी के सेवन को ट्रैक करें

पानी का सेवन एक ऐसी चीज है जिस पर हम पर्याप्त जोर नहीं देते हैं। लेकिन, पानी न केवल आपको भरा हुआ महसूस कराता है, बल्कि यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। एक पानी की बोतल साथ रखें जिसमें लगभग एक लीटर पानी हो और इसे दिन के लिए भरें। 

खुद को पानी पीने के लिए सचेत करने के लिए अपने फ़ोन का उपयोग करें। एक निश्चित मात्रा में पानी पीने के लिए आपको याद दिलाने के लिए पूरे दिन अलार्म सेट करें। जब तक आप बिस्तर पर जाते हैं, तब तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखें।

टीवी के सामने खाना न खाएं

women watching tv

यह साबित हो चुका है कि जब हम स्क्रीन को देख रहे होते हैं तो बहुत अधिक खाते हैं। अगली बार जब आप अपना पसंदीदा टीवी शो देख रहे हों, तो भोजन को दूर रखें। इसकी बजाय, खुद को किसी और चीज़ में बिजी रखें जैसे अपने हाथों को बिजी करने के लिए इंटरैक्टिव पहेली के साथ खेलना। जो आपको स्नैकिंग से रोकने में मदद करता है।

भूख लगने पर माउथवॉश का इस्तेमाल करें

वजन कम करने वाली बहुत सी महिलाएं पाती हैं कि उन्‍हें अक्सर भोजन के बीच में स्‍नैकिंग की लालसा होती हैं। अगर आप खुद को बीच-बीच में स्नैकिंग से रोकने की कोशिश कर रही हैं, तो माउथवॉश का उपयोग करें। ऐसा करने के बाद ज्यादातर लोगों का खाने का मन नहीं करता है, खासकर जब से यह कई खाद्य पदार्थों का स्वाद खराब कर देता है।

Recommended Video

नाश्ते में चीनी न लें और जूस की बजाय फल लें

fruits for weight loss

अध्ययनों से पता चलता है कि भूख हार्मोन घ्रेलिन को दबाने में प्रोटीन चीनी की तुलना में बहुत अधिक प्रभावी है। जितना अधिक समय तक घ्रेलिन का लेवल कम रहेगा, आप उतनी ही देर तक संतुष्ट महसूस करेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: बिस्‍तर पर जाने से पहले जरूर करें ये 5 चीजें, देखते ही देखते कम हो जाएगा आपका वजन

तो एनर्जी बार को छोड़ दें और उसे ग्रीक दही, अंडे, मशरूम या टोफू से बदलें। आप अपने मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने के लिए मसाले ले सकती हैं या मेडिटेरेनियन डाइट पर भी जा सकती हैं और एनर्जी की धीमी गति के लिए दाल खा सकती हैं।

साबुत फलों में अधिक फाइबर होता है और यह डाइजेस्टिव सिस्‍टम को काम करने के लिए कुछ बल देता है। इसके अलावा, यदि आप साबुत फल खा रहे हैं, तो आप कोई अनहेल्‍दी मिठास नहीं लेते हैं। एक असली मीठी किक के लिए कैंडी की जगह अंगूर खाने का प्रयास करें।

ये टिप्स निश्चित रूप से वजन घटाने की प्रक्रिया को थोड़ा कम डरावना बनाते हैं। इन्हें आजमाएं और खुद फर्क देखें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com & Shutterstock.com