पिछले कुछ समय से हम सभी अपना काफी सारा समय घर पर ही बिता रहे हैं। भले ही देश में अब लॉकडाउन खत्म हो गया है, लेकिन फिर भी ऑफिस को नहीं खोला गया है और ना ही स्कूल को खोलने की इजाजत मिली है। ऐसे में महिलाओं से लेकर बच्चे घर पर ही हैं और अपने काम से लेकर पढ़ाई भी घर से ही हो रही है। ऐसे में घर पर रहने के कारण हर थोड़ी देर में कुछ खाने का मन करता है। ऑफिस में रहते हुए आपके खाने का समय सुनिश्चित होता है। साथ ही स्नैकिंग का समय भी तय होता है, लेकिन घर पर रहते हुए ऐसा नहीं होता। खाना खाने के बाद भी कुछ खाने की इच्छा होती है और फिर हम किचन में जाकर कभी बिस्कुट तो कभी नमकीन खा लेती हैं। वहीं फ्रिज में भी आईसक्रीम से लेकर मीठा रखा होता है और हम बिना कुछ सोचे-समझे हम उसे खा लेते हैं। आपको भले ही इसमें कोई बुराई नजर ना आती हो, लेकिन इससे आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप ओवन स्नैकिंग की आदत से आसानी से बच जाएंगी-

समझें कि यह क्या ट्रिगर करता है

 overeating problem inside

घर पर रहते हुए अधिक स्नैकिंग करना लाजमी है, लेकिन अगर आप अपनी इस आदत को कण्ट्रोल करना चाहती हैं तो यह जरूरी हैं कि आप इस बात को समझें कि यह क्या ट्रिगर करता है। जब आप इसे समझ जाएंगी तो फिर अपनी आदत को भी कण्ट्रोल कर पाएंगी। इसके लिए आप एक डायरी रखें और उसमें लिखें कि आपने दिनभर में कब क्या खाया। साथ ही उसमें यह भी उल्लेख करें कि आपने पिछली बार भावनात्मक रूप से क्या खाया था। इससे आपको ट्रिगर को ढूंढने में आसानी होगी और फिर आप अपनी आदत को बदलने में सक्षम हो पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: अगर आप भी जल्दी-जल्दी खाना खाती हैं तो इन 4 बातों का रखे ख्याल

ढूंढे सब्स्टिट्यूट

 overeating problem inside

ट्रिगर जानने के बाद यह जरूरी है कि आप अपनी इमोशनल ईटिंग या स्नैकिंग का सब्स्टिट्यूट ढूंढे। मसलन, अगर आप परेशान है और आपका मन डोनट खाने का कर रहा है तो ऐसे में आप उसकी जगह कुछ हेल्दी स्नैकिंग करने की कोशिश करें। इसमें आप नट्स से लेकर फ्रूट्स तक को शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप परेशान है तो ऐसे में आप किचन की तरफ का रूख करने की जगह पार्क में वॉक करें या फिर मेडिटेट करें। इसके अलावा आप शतरंज या लूडो भी खेल सकती हैं। इससे आपका तनाव कम होगा और फिर आप अपनी स्नैकिंग की आदत को नियमित कर पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 आसान डाइट ट्रिक्स अपनाने से आप हमेशा रहेंगी हेल्दी और स्ट्रॉन्ग

Recommended Video

रखें हेल्दी चीजें

 overeating problem inside

यह भी एक आसान तरीका है अपनी स्नैकिंग को हेल्दी ट्विस्ट देने का। चूंकि इन दिनों आप घर पर हैं तो ऐसे में आप अपने फ्रिज में आईसक्रीम या मीठा रखने की जगह फल व जूस आदि रखें। इसी तरह, किचन में बिस्कुट, नमकीन या चिप्स आदि रखने की जगह मखाने व अन्य नट्स व स्प्राउट्स आदि रखें। अगर आप घर में अनहेल्दी चीजें रखेंगी ही नहीं, तो खुद ब खुद आप उसका सेवन कम करेंगी और धीरे-धीरे आपकी आदत भी बदलने लगेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik