• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ओवरवेट बच्चे का वजन कम करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

अगर आपका बच्चा ओवरवेट है, तो उसका वजन कम करने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 Apr 2022, 17:22 ISTUpdated -23 Apr 2022, 17:42 IST
Next
Article
reduce the weight of an overweight child tips

आज के समय में मोटापा सिर्फ व्यस्क लोगों की ही समस्या नहीं है, बल्कि अब बच्चे भी इससे बेहद प्रभावित है। यह देखने में आता है कि कम उम्र में ही बच्चों का वजन काफी हद तक बढ़ जाता है, जिसके कारण उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स अपनी जद में लेती हैं। अधिक वजन ना केवल बच्चों में डायबिटीज के रिस्क को बढ़ाता है, बल्कि इससे उनका इम्युन सिस्टम भी कमजोर होता है और वह बार-बार बीमार पड़ते हैं।

ऐसे में पैरेंट्स की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह बच्चों के बढ़ते वजन पर नजर रखें और उसे कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। चूंकि बच्चों को किसी खास डाइट को फॉलो करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि वह बढ़ती उम्र में होते हैं। ऐसे में किसी खास डाइट से उनकी सेहत पर विपरीत असर पड़ सकता है। इसलिए, पैरेंट्स को बच्चों के वजन को मेंटेन करने के लिए कुछ खास कदम उठाने की आवश्यकता होती है। तो चलिए आज इस लेख में दिल्ली के सरोज अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन डॉ. के के गुप्ता कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बच्चे का वजन काफी हद तक मेंटेन कर सकते हैं-

एक्सरसाइज नहीं, करें फन एक्टिविटी

reduce the weight of an overweight child inside

आमतौर पर, व्यस्क व्यक्ति अपना वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। लेकिन बच्चों के लिए जिम करना या फिर इंटेंस वर्कआउट करने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसे में आप उन्हें ऐसी किसी फन एक्टिविटी में इन्वॉल्व करें, जिसमें उनका पूरा बॉडी वर्कआउट हो जाए। मसलन, आप बच्चों को स्विमिंग क्लॉस ज्वॉइन करवा सकते हैं या फिर उनके साथ बैडमिंटन व क्रिकेट खेल सकते हैं। इस तरह की एक्टिविटीज में उन्हें काफी मजा भी आएगा और उनका वजन भी कम होगा।

इसे भी पढ़ें: बेबी को सॉलिड फूड देना किया है शुरू तो एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये टिप्स अपनाएं

नियमित अंतराल पर दें भोजन

reduce the weight of an overweight child inside

यह देखने में आता है कि बच्चे अपने काम व खेल में इतना बिजी हो जाते हैं कि वह लंबे गैप तक कुछ भी खाते-पीते नहीं है। लेकिन ऐसा करने से उनका मेटाबॉलिज्म स्लो होता है। साथ ही साथ, जब वह भूखे होते हैं, तो उनकी फूड क्रेविंग्स भी काफी बढ़ जाती है। जिसके कारण वह अनहेल्दी व जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा, चिप्स, चॉकलेट आदि की ओर आकर्षित होते हैं। इसलिए, यह ध्यान रखें कि वह हर तीन घंटे में कुछ ना कुछ अवश्य खाएं। आप उन्हें तीन मुख्य मील देने के अलावा दो मिड मील्स अवश्य दें।

Recommended Video

फेवरिट फूड को दें हेल्दी ट्विस्ट

बच्चे अपने खाने को लेकर काफी चूजी होते हैं और आप उन्हें हर अनहेल्दी फूड से दूर नहीं कर सकती हैं। ऐसे में जरूरी होता है कि आप एक स्मार्ट तरीका अपनाएं। मसलन, आप कुछ ऐसा रास्ता निकालें, जिसमें उन्हें टेस्ट भी आए और उनकी हेल्थ व वजन पर भी विपरीत असर ना पड़े। आप उनके फेवरिट अनहेल्दी फूडको एक हेल्दी ट्विस्ट दें। अगर आपका बच्चा पिज्जा का शौकीन हैं, तो आप घर पर ही पिज्जा परांठा बनाएं। आटे व बहुत अधिक वेजिटेबल्स के इस्तेमाल के जरिए आप उसे अधिक हेल्दी बना सकती हैं। वहीं, अगर आप चाहें तो मैदा की जगह आटे व मल्टीग्रेन आटे से पिज्जा बेस भी बना सकते हैं।

बाहर के खाने को कहें नो

reduce the weight of an overweight child inside quote

अगर आप बच्चे का वजन कम करना चाहते हैं, तो बाहर के खाने को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने का प्रयास करें। अगर बच्चा बाहर की कोई चीज खाना चाहता है, तो उसे घर पर ही बनाएं। घर पर बनाई जाने वाली फूड आइटम का कैलोरी काउंट अपेक्षाकृत कम होता है और आप इसे बच्चे के लिए अधिक हेल्दी बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पांच से दस साल तक की उम्र के बच्चों को अवश्य खिलाएं ये फूड्स


इन बातों का रखें ध्यान

बच्चों के वेट लॉस के लिए कभी भी मील रिप्लेसर या फिर शेक या अन्य किसी सप्लीमेंट का सहारा ना लें।

कभी भी बच्चों को किसी खास डाइट को फॉलो नहीं करना चाहिए। इससे उनके शरीर में कुछ अन्य पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। अगर आप ऐसा करना ही चाहते हैं तो डायटीशियन की सलाह पर और उनकी निगरानी में ही ऐसा करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, pexels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।