Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फ्लोरा सैनी 44 की उम्र में भी दिखती हैं यंग, जानें सीक्रेट

    हरजिंदगी के साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू एक्‍ट्रेस फ्लोरा सैनी ने टोंड बॉडी के सीक्रेट्स शेयर किए। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-03,19:11 IST
    Next
    Article
    flora saini toned body

    फ्लोरा सैनी, जिन्हें 'गंदी बात' और 'स्त्री' जैसी हिंदी प्रोजेक्‍ट्स के लिए जाना जाता है। उनका इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में 20 वर्षों से अधिक का लंबा करियर रहा है। एक्‍ट्रेस ने 2000 के दशक में अपनी तेलुगु, तमिल और कन्नड़ फिल्मों से दर्शकों का मनोरंजन किया। फ्लोरा 'आर्या', 'पौरशपुर' और 'इनसाइड एज' जैसे डिजिटल शो का भी हिस्सा रह चुकी हैं। 

    फ्लोरा सैनी अक्सर अपने फैशन चॉइस से सबका ध्यान खींचती हैं और उनका इंस्टाग्राम अकाउंट इसका सबूत है। कटआउट बिकनी पहनने से लेकर फ्रंट लेस टाई के साथ एनिमल प्रिंट टॉप तक, एक्‍ट्रेस हमेशा अपनी खूबसूरत फोटोज से अपने फॉलोअर्स का दिल जीत लेती हैं। वह ऐसी भी हैं जो हमेशा अपने कपड़ों के साथ एक्सपेरिमेंट करती हैं। 

    एक्ट्रेस अपनी खूबसूरत और टोंड बॉडी के लिए जानी जाती हैं। हरजिंदगी के साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में एक्‍ट्रेस ने खुलासा किया कि कैसे कीटो डाइट ने उन्हें अपने टोंड शरीर को वापस पाने में मदद की। उन्‍होंने अपने फिटनेस और डाइट सीक्रेट और कैसे वह अपनी ग्‍लोइंग त्वचा को बनाए रखती है, के बारे में भी विस्‍तार से बताया।

    टोंड बॉडी के लिए डाइट

    flora saini fitness secret

    'मैं कीटो डाइट को फॉलो करती हूं। यह एक हाई फैट, मॉडरेट प्रोटीन और लो कार्ब्‍स डाइट है। साथ ही मैं इंटरमीडिएट फास्टिंग भी करती हूं। कीटो डाइट में चावल और रोटी जैसे कार्ब्‍स बहुत कम और बिल्‍कुल नहीं  खाते हैं। ऐसा करने से आप अपनी बॉडी को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।' 

    इसे जरूर पढ़ें: 35 की उम्र में भी स्‍मृति दिखती हैं इतनी फिट, ये हैं सीक्रेट्स

    'इंटरमीडिएट फास्टिंग में आप ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर के समय पर नहीं बल्कि तब खाते हैं जब आपको भूख लगती है। इसमें आप 16 घंटे की फास्टिंग होती है और आप 8 घंटे के विंडो में खा सकते हैं। इसमें आप अच्‍छा या कुछ भी खा सकते हैं और बाकी 16 घंटों में सिर्फ पानी पीकर फास्टिंग करनी होती है। इसमें पूरा दिन बॉडी को कुछ न कुछ देने की बजाय सीमित समय के लिए खाते हैं।'

    टोंड बॉडी के लिए एक्‍सरसाइज

    flora saini toned body secret hindi

    हालांकि, मैं थोडी सी आलसी हूं। लेकिन इस इंडस्‍ट्री में वर्कआउट करना जरूरी माना जाता है। मैं जब से इस फील्ड में आई हूं, लोग यही बोलते है कि बॉडी को मेनटेन रखो, डाइट पर जाओ एक्सरसाइज करो। वह सब कुछ करके देखा, लेकिन सिर्फ ये महसूस किया कि ये जरूरी नहीं कि आप 1 घंटा वर्कआउट करें। या बहुत ज्‍यादा मेहनत करके अपनी बॉडी को दुखाएं। मेरे लिए एक सिंपल डांस या वाकिंग भी बहुत अच्छा वर्कआउट है। 

    जरूरी यह है कि दिन में जो 24 घंटे होते है, उसमें आप अपनी बॉडी को कौन से पोषक तत्‍व दे रहे हैं। कीटो डाइट की बात करें तो जो लोग बोलते हैं कि घी और मक्‍खन मत खाओ। तो मैं आपको बता दूं कि शरीर के लिए यह दोनों चीजें बेहद जरूरी हैं। बॉडी के बहुत सारे अंगों को लुब्रिकेशन की जरूरत है और वह ऑयल से ही काम करते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें:  यह 1 योग दूर करता है आपके कई रोग, रोजाना 10 मिनट करें

    इसलिए बहुत से लोगों के लिए ये दोबारा सीखना जरूरी है कि जो हमारे बुजुर्ग घी खाने को कहते थे वह हमारे लिए कितना जरूरी होता है। अच्छा खाना तो खैर अभी नही मिलता है। लेकिन जितना भी खाएं अच्छा खाएं। अगर वर्कआउट करने का टाइम नही है तो सिर्फ वॉक करें। अगर आप फ़ोन पर बात करें तो सिर्फ़ चलते-चलते बात करें और लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें। 

    Recommended Video

    संक्षेप में मैं आपको बता दूं कि मुझे कीटो डाइट बहुत पसंद है। उसमें खाने को आपको सब कुछ ही मिल जाता है। मैं अपने लिए कीटो मिठाइयां या  डेस्‍जर्ट भी बनाती हूं। मुझे मीठा खाने का बहुत शौक है। एक्सरसाइज के नाम पर जैसे मैंने कहा कि मैं फिट रहने के लिए वॉक करती हूं। साथ ही मैं कभी-कभी योग भी करती हूं क्‍योंकि यह आपकी फिटनेस के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। 

    आपको यह आर्टिकल कैसे लगा? हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

     Image Credit: Instagram.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।