Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घर में ही करें ये 5 exercise, मोटापा होगा छूमंतर, पेट होगा अंदर

    कुछ एक्‍सरसाइज को घर में करके आप आसानी से बढ़ते weight और पेट को कम करने का अपना सपना पूरा कर सकती हैं।
    author-profile
    Updated at - 2017-11-16,11:31 IST
    Next
    Article
    shilpa shetty belly fat article image

    वह दौर अब लद गया जब मोटी महिलाओं और बढ़े हुए पेट को खाते-पीते घर की निशानी माना जाता था। अब बढ़ा हुआ weight और पेट आलस और बीमारी का घर माना जाता है। और जिन ladies के पेट किसी कारण से बढ़ भी चुके है, उनकी कोशिश उससे छुटकारा पाने की होती है। 

    अक्सर ladies अपने मोटापे और खासतौर पर बढ़े हुए पेट को लेकर काफी परेशान रहती हैं। जैसे पुरुषों में सिक्स और 8 पैक एब्स बनाने को होड़ लगी रहती है वैसे ही भारी-भरकम ladies के लिए भी फ्लैट टमी पाना किसी सपने के सच होने जैसा होता है। अगर आप भी बढ़ते weight और पेट से परेशान हैं तो आपकी इस परेशानी का हल MPT (Sports) Msc Yoga & meditaiton BPTh Fellowhship in Sports & Rehabilitation Physiotherapist के Zeeshan Ahmed बता रहे हैं। Zeeshan Ahmed का कहना है इस समस्‍या को दूर करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ एक्‍सरसाइज को घर में करके आप आसानी से बढ़ते weight और पेट को कम करने का अपना सपना पूरा कर सकती हैं।

    Read more: 1 घंटे कमर मटकाएं, 7 दिनों में वजन घटाएं

    shilpa shetty belly fat inside

    Image Courtesy: Indscoop.com

    1. लेग raises

    साइड लेग रेजेस को बेली फैट बर्न करने का एक बेहतरीन तरीका माना जाता है जो आपके बॉडी के निचले हिस्से को भी टोन अप करता है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए पैर सीधे करके फर्श पर लेटें। फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को 90 डिग्री तक ले कर जाएं लेकिन ध्‍यान रहे कि आप अपने निचले हिस्‍से को ना उठाएं। फिर अपने पैरों को शुरुआती स्‍थिति में छोड़ दें। इसे 10 बार करें।

    2. लेग drops

    लेग drops को करने के लिए फर्श पर लेट जाएं और अपने पैर 90 डिग्री पर आपके हिप्‍स की सीध में होने चाहिए। अब फर्श को छूएं बिना धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे लेकर आए, लेकिन ध्‍यान रहें कि आपका निचला हिस्‍सा उठे नहीं। फिर अपने पैरों को starting position में लेकर आए। ऐसा 10 बार करें।

    Read more: दिन-पर-दिन बढ़ता ही जा रहा है Kareena का फिटनेस जुनून

    3. फ्रंट ब्रिज एक्‍सरसाइज (planks)

    यह एक्‍सरसाइज कोर मसल्‍स को मजबूत बनाने और पीठ के लिए बहुत ही अच्‍छी होती है। फ्रंट ब्रिज एक्‍सरसाइज करने के लिये सबसे पहले पुश-अप्स की स्थिति में आ जाएं। इसके बाद पैर और कमर को सीधी करें, ध्यान रहे इस दौरान आपका शरीर बीच से झुके नहीं। अब जितनी देर संभव हो सके इसी स्थिति में रहने का प्रयास करें, इस दौरान सांस को भी रोके रखने का प्रयास करें। इसकी शुरुआती दो-तीन मिनट से करें और फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाएं।

    4. साइड प्लैंक

    यह एक्‍सरसाइज फ्लैट टमी पाने में हेल्‍प करती है। साइड प्‍लैंक right और left दोनों हाथों से की जा सकती है। साइड प्‍लैंक करने के लिये करवट की मुद्रा में लेट जाएं और अपने एक हाथ और कोहनी पर बॉडी का पूरा weight लाते हुए बॉडी को हवा में उठाएं। अब दूसरे हाथ को बॉडी के समानांतर रखें। लेकिन ध्यान रहे कि आपके पैर और कमर सीधे ही रहें। अब जितनी देर हो सके इस अवस्था में रहें।

    shilpa shetty belly fat inside

    Image Courtesy: Impacthub.net

    5. माउंटेन क्लाइंबर

    यह एब्‍स, back, legs और आर्म्‍स सभी के लिए अच्‍छी होती है। फैट कम करने और बॉडी को फिट रखने में यह एक्‍सरसाइज लाजवाब है। इसे एक्‍सरसाइज को करना बहुत ही आसान है। इसे करने के लिए आपको किसी मशीन की जरूरत नहीं है। आप इसे घर में आसानी से कर सकती हैं। पैरों को जितनी तेजी से आगे पीछे चलाएंगी उतनी ही यह एक्‍सरसाइज पावर फुल हो जाएगी। इसमें वैसे तो एक पैर आगे एक पैर पीछे की मूवमेंट चलती है मगर आप चाहें तो दोनों पैर एक साथ आगे और फिर दोनों पैर एक साथ पीछे भी कर सकती हैं।
     
    अगर आप भी चाहती हैं फ्लैट टमी, तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इन एक्‍सरसाइज की हेल्‍प से आपकी यह इच्‍छा पूरी हो जाएगी।

    Read more: अच्‍छा नहीं बीच में gym छोड़ना, ladies को हो सकती हैं कई problems

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।