कुछ दिनों पहले सारा अली खान ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक फोटो शेयर की थी, जिसमें उन्‍होंने अपनी एक तरफ पहले और दूसरी तरफ अभी की फोटो शेयर की थी। पहली फोटो में उनके चेहरे पर बहुत ज्‍यादा फैट दिखाई दे रहा था। लेकिन दूसरी फोटो में वह बहुत ज्‍यादा स्लिम दिखाई दे रही थीं। बॉलीवुड की फिट एक्‍ट्रेस में शामिल सारा अली खान फिल्मों में आने से पहले काफी मोटी थीं और उनके चेहरे पर बहुत ज्‍यादा फैट था। लेकिन अब उन्‍होंने काफी मेहनत करके अपने मोटापे और फेस फैट को कम कर लिया है। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ही सोशल मीडिया पर दी, ताकि उनकी पुराने दिनों की तस्वीरें देखकर फैन्‍स इंस्‍पायर हो सकें। उनकी फोटोज को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने फिल्मों में आने के लिए काफी मेहनत की है। अगर आप भी उनकी तरह खुद को फिट और चेहरे के फैट को कम करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

हम समय-समय पर आपको फिटनेस के टिप्‍स देते रहते हैं, ताकि आप खुद को फिट बना सकें। International Yoga Day 2021 के मौके पर हम आपको चेहरे के फैट को कम करने वाले ऐसे फेशियल योग के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें करके आप सिर्फ 21 दिनों में अपने चेहरे के फैट को कम कर सकती हैं। इन योगासन के बारे में हमें योग गुरू नेहा बता रही हैं। योगा गुरु नेहा, द योग गुरु तथा वुमेन हेल्‍थ रिसर्च फाउंडेशन (ट्रस्‍ट) की संस्‍थापक है और प्रेग्‍नेंसी के लिए योग पर काफी किताबें लिख चुकी हैं।

पहले दिन: फोरहेड स्मूदर

ये फेशियल योग चेहरे के फैट को कम करने में आपकी हेल्‍प करता है। पहले दिन आपको इसे करना होगा। इसे करना बहुत ही आसान है। आसन करने के लिए सबसे पहले मुट्ठी बनाएं और माथे पर लगाएं। अब, पूरे माथे को 4 बार टैप करें।

दूसरे दिन: जॉ स्ट्रेच

चेहरे के फैट को 21 दिनों में कम करने के लिए आपको दूसरे दिन जॉ स्‍ट्रेच करना होगा। इसे करने के लिए सबसे पहले मुंह खोलें और निचले जबड़े को दाएं से बाएं और बाएं से दाएं 1 मिनट तक घुमाएं।

fat face reducing exercises

तीसरे दिन: मैनुअल फेस लिफ्ट

तीसरे दिन मैनुअल फेस लिफ्ट नाम का फेशियल योग करना है। इसे करना भी बाकी यानि पहले और दूसरे दिन किए गए योग की तरह बहुत आसान है। इसे करने के लिए आप दोनों हथेलियों को कनपटी पर रखें और 1 मिनट के लिए इसे ऊपर और नीचे की ओर धकेलें।

इसे जरूर पढ़ें: ये 4 फेशियल एक्‍सरसाइज रोजाना करेंगी तो 45 की उम्र में 30 की दिखेंगी

चौथे दिन: चीक्‍स प्लम्पर

इस फेशियल योग को करने के लिए अपने होठों को कसकर बंद करें और अपने गालों को 1 मिनट तक चूसें।

5 वें दिन: टेंपल लिफ्ट

चेहरे के फैट को कम करने के लिए आपको पांचवे टेंपल लिफ्ट फेस योग करना होगा। इसे करने के लिए अपने दाहिने हाथ की उंगलियों को बाएं टेंपल पर रखें। अब, 1 मिनट के लिए इस हिस्‍से को ऊपर और नीचे ले जाएं। इसे दूसरी साइड से भी दोहराएं।

6 वें दिन: ऑल-ओवर फेस फर्मर

इस फेशियल योग को करने के लिए मुंह को O शेप में बनाएं। दोनों हथेलियों को गालों पर रखें और 1 मिनट के लिए अंदर की ओर प्रेशर दें।

7 वें दिन: आई फर्मर

इस योग को करने के लिए दोनों इंडेक्‍स फिंगर्स को शुरुआती बिंदु पर आईब्रोज पर रखें। अब, उन पर प्रेशर डालें और ऐसा करते हुए आईब्रो के निचले हिस्से को उठाएं।

face  fat inside

8 वें दिन: जिराफ नेक

उंगलियों को कॉलर बोन पर रखें और उन पर पर्याप्त प्रेशर डालें। अब सिर को पीछे झुकाएं और 1 मिनट के लिए ऐसे ही रखें।

9 वें दिन: डबल चिन क्लीनर

इस फेशियल योग को करने के लिए पूरा मुंह खोलें। ऊपर देखें और 1 मिनट के लिए निचले जबड़े को ऊपर और नीचे ले जाएं।

10 वें दिन : चीक्स कर्व्स (1)

मुंह में पूरी तरह से हवा से भरें और होंठों को कसकर बंद कर लें। अब हवा को 1 मिनट के लिए बाहर की ओर धकेलें।

11 वें दिन: चीक्स कर्व्स (2)

11 वें दिन भी आपको चीक्‍स का फेशियल योग करना है। इस दिन योग करने के लिए आप मुंह को पूरी तरह से हवा से भरें और होंठों को बंद करें। अब हवा को 1 मिनट के लिए दाएं से बाएं और बाएं से दाएं की ओर ले जाएं।

best exercises of cheeks

12 वें दिन: इयर रिंकल्‍स

12 वें दिन आपको कानों के पास जमा फैट को कम करने के लिए योग करना है। ऐसा आपको चार दिन लगातार करना होगा यानि 12 वें, 13 वें, 14 वें और 15 वें करना होगा। इसे करने के लिए दोनों हाथों से कान पकड़ें और 1 मिनट के लिए ऊपर और नीचे लेकर जाएं।

13 वें दिन: इयर रिंकल्‍स (2)

इस फेशियल योग को करने के लिए दोनों हाथों से कान पकड़ें और 1 मिनट तक बाहर की ओर खींचें।

14 वें दिन: इयर रिंकल्‍स (3)

इस योग को करना बेहद ही आसान है। इसे करने के लिए दोनों हथेलियों को कानों पर रखें और 1 मिनट तक तेजी से रगड़ें।

15 वें दिन: इयर रिंकल्‍स (4)

दोनों हथेलियों को कप के आकार में कानों पर रखें। कुछ सेकंड के लिए पकड़े और छोड़ दो। इसे कई बार दोहराएं।

16 वें दिन: आई सूदिंग

इसे करने के लिए दाहिने हाथ को दाए आईब्रो पर रखें। अब इसे 1 मिनट के लिए स्‍ट्रेच करें। दूसरी साइड से भी ऐसा ही करें।

17 वें दिन: नोज स्लिमिंग

इस योग को करने के लिए नाक के पास दोनों हाथों की इंडेक्‍स फिंगर को रखें। फिर इसे 1 मिनट के लिए दबाएं। नोज स्लिमिंग योग को भी आपको तीन दिन लगातार करना है। लेकिन योग करने का तरीका तीनों दिन अलग है। 

Recommended Video

18 वें दिन: नोज स्लिमर (2)

नॉस्ट्रिल बेस पर दोनों ओर से इंडेक्‍स फिंगर रखें। अब, उंगलियों को 1 मिनट के लिए ऊपर और नीचे ले जाएं।

19 वें दिन: नोज स्लिमर (3)

नाक के दोनों ओर इंडेक्‍स फिंगर रखें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि उंगली नाक को पूरी तरह से कवर कर लें। अब, इसे 1 मिनट के लिए तेजी से रगड़ें।

इसे जरूर पढ़ें: फेस फैट कम करके शार्प जॉलाइन पाने के लिए ये 5 एक्‍सरसाइज करें

20 वें दिन: अपर और लोअर लिप स्लिमिंग

20 वें दिन आपको होंठों के फैट को दूर करने के लिए योग करना है। इसके लिए दोनों होंठों को कसकर दबाएं और नॉस्ट्रिल को खोलें और इसे 1 मिनट तक दबाए रखें।

21 वें दिन: डबल चिन स्लिमिंग

21 वें दिन यानि आखिरी दिन आपको डबल चिन के लिए योग करना है। इसे करने के लिए थोड़ा सा मुंह खोलें और निचले जबड़े को 1 मिनट तक आगे और पीछे घुमाएं।

21 दिन लगातार रोजाना 1 फेशियल योग करने से आपके चेहरे का फैट गायब हो जाएगा। अगर आप भी चेहरे के फैट से परेशान हैं, तो इन फेशियल योग को करें और 21 दिन में इससे छुटकारा पाएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।