कई लोगों की ये समस्या होती है कि उनका शरीर तो पतला होता है, लेकिन उनके चेहरे पर काफी फैट जमा होता है। चेहरे का फैट कम करना वैसे तो मुश्किल नहीं है, लेकिन हो सकता है कि आपके चेहरे पर उम्र का असर दिखने लगा हो। सालों तक हंसने, रोने, तरह-तरह के एक्सप्रेशन देने के कारण हमारे चेहरे पर कई तरह की फाइन लाइन बन जाती हैं जिन्हें झुर्रियां कहा जाता है। इस तरह की फाइन लाइन हमारे चेहरे पर उम्र का असर दिखाने लगती हैं और इसपर फैट और भी ज्यादा बुरा लगता है। कितनी भी एंटी एजिंग क्रीम लगा ली जाए इनका असर कम ही होता है। ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं कुछ खास एक्सरसाइज जो आपके चेहरे के फैट को कम करने में मदद करेंगी।  

1. 10 सेकंड में चम्मच वाली एक्सरसाइज 

ये एक्सरसाइज काफी सिंपल है। इसके लिए आप एक चम्मच को अपने मुंह में उल्टा रखें और फिर चम्मच के राउंड वाले हिस्से में कोई कंचा या फिर कोई टॉफी या ऐसी ही छोटी चीज़ रख लें। इसे 10 सेकंड तक होल्ड करें। फिर अपने होठों को थोड़ा सा प्रेस करते हुए इसे ऊपर उठाने की कोशिश करें। ऐसे बैलेंस करें कि चम्मच में रखी चीज़ न गिरे। इसे 10 सेकंड करने के बाद फिर रिलैक्स हो जाएं और 10 सेकंड बाद फिर से इसे दोहराएं।  

smile facial exercise

इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss: दुगनी तेज़ी से कम होगा जिद्दी पेट और चेहरे का Fat, बस फॉलो करें ये टिप्स

अगर आपके चेहरे का फैट ज्यादातर स्माइल लाइन्स के पास है तो इस एक्सरसाइज को रोज़ाना करने से वो कम होगा और साथ ही साथ होठों के आस-पास की महीन झुर्रियां भी खत्म होंगी। झुर्रियों को कम करने के लिए ये बहुत अच्छी एक्सरसाइज है जिसे आप रोज़ाना के रूटीन में शामिल कर सकती हैं।  

इस एक्सरसाइज को करने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा।  

2. जोकर फेस एक्सरसाइज- 

क्या आपनो देखा है कि जोकर अपने चेहरे को तरह तरह से बनाता है और अपने चेहरे पर O (पाउट) और उसके बाद बड़ी सी स्माइल देता है। इस तरह से एक्सरसाइज आपको भी करनी है। आपको सबसे पहले अपने चेहरे पर बड़ी सी स्माइल लेकर आनी है। इसके बाद आपको अपने चेहरे पर O बनाना है।  

joker mouth facial exercise

इसे करने के बाद अपने होठों को एक दूसरे के साथ दबाकर स्माइल करने की कोशिश करनी है और चौथी स्टेप में अपनी जीभ बाहर निकालनी है। ये प्रोसेस आपको 10 बार दोहराना है। ये भी 10 सेकंड का प्रोसेस है जिसमें आपके चेहरे में अलग-अलग एक्सप्रेशन आएंगे और इसकी वजह से वो चेहरे का फैट कम होगा। इसे भी आप 10 बार दोहराएं।  

Recommended Video

3. गले को खींचने वाली एक्सरसाइज- 

इस एक्सरसाइज को करना भी बहुत आसान है। इसके लिए आप सीधे खड़ी हो जाएं या सीधे बैठ जाएं। उसके साथ ही अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं जैसे छत देख रही हों। इसके बाद अपनी जीभ को ऊपरी तालू में घुमाकर लगाएं। अगर आपको ये महसूस होता है कि आपके गले की मसल्स खिंच रही हैं तो आप ये एक्सरसाइज सही कर रही हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- कमर और पेट की चर्बी तेजी से कम करने के लिए रोजाना '10 मिनट' पावर योगा करें  

इसे आप 10 बार दोहराएं। अगर आप इस पोजीशन को 5 सेकंड तक होल्ड कर सकती हैं तो करें फिर दोबारा गले को रिलैक्स करें और 5 सेकंड बाद फिर से ये स्टेप दोहराएं। अगर गले में झुर्रियां हैं तो उससे ये कम हो जाएंगी और आपके गले का फैट भी कम होने लगेगा।  

ये तीनों एक्सरसाइज अपने रूटीन में शामिल कर लीजिए और आपको जल्द से जल्द बहुत फर्क पड़ेगा।  

All photo credit: Eyetm, Pinterest