जैसे हमारी आंखे दिल का हाल बयां करती हैं ठीक वैसे ही चेहरा हमारी पर्सनैलिटी का आईना होता है। इसलिए हर महिला चाहती है कि वह चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखे और इसके लिए तमाम तरह के उपाय भी अपनाती हैं। लेकिन बढ़ता मोटापा शरीर के साथ-साथ चेहरे की खूबसूरती को भी बिगाड़ देता है। जी हां बढ़ते वजन के चलते पेट, थाईज और बाजुओं पर ही नहीं बल्कि चेहरे पर भी चर्बी दिखाई देने लगती है और चेहरे की यह लटकती चर्बी हमारी पर्सनैलिटी को बिगाड़ देती है। इसलिए आज हम आपके लिए इस चर्बी से छुटकारा पाने वाले आसान उपाय लेकर आए हैं। इन उपायों के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। 

टीना चौधरी जी का कहना है कि ''चेहरा इसलिए लटकता है क्‍योंकि उसे सही पोषक तत्‍व नहीं मिलते हैं और वह मुरझाकर नीचे की ओर लटकता है। इसलिए अच्‍छा चेहरा पाने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ अच्‍छी डाइट लेनी चाहिए। यह बात तो आप जानती ही होंगी कि जैसा हम खाते हैं वैसा ही बन जाते हैं। इसलिए अपनी डाइट का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए। उदाहरण के लिए मान लीजिए, अगर आपके पेट में गड़बड़ होती है तो वह चेहरे पर पिंपल्‍स के रूप में दिखाई देने लगती है।'' 

प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं

face fat remedy protein rich diet inside

चेहरे पर लटकती चर्बीके अलावा अगर आपके चेहरे पर लाफिंग लाइन्‍स बहुत ज्‍यादा हो गई हैं तो समझ जाना चाहिए कि आपके बॉडी में प्रोटीन की कमी है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करें। प्रोटीन से भरपूर फूड्स लेने के लिए अपनी डाइट में दालें, सोयाबीन, पनीर, स्‍प्राउट्स आदि को शामिल करें। अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में चिकन और अंडों को शामिल करें। अगर यह चीजें रोजाना अपनी डाइट में शमिल करेंगी तो आपको 1 हफ्ते में ही बदलाव महसूस होगा।

इसे जरूर पढ़ें:लटकती बाजुओं से छुटकारा पाना है तो ये 3 एक्‍सरसाइज रोजाना करें

हेल्‍दी फैट

face fat remedy ghee inside

चेहरे की लटकती चर्बी और फाइन्‍स लाइन्‍स से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में सही फैट को शामिल करना बेहद जरूरी होता है। आप यह मान लीजिए कि हमारी समस्‍या का समाधान सिर्फ प्रोटीन से भरपूर डाइट से नहीं होगा। आपको साथ ही गुड फैट लेने की जरूरत भी पड़ती है। गुड फैट में हमारे पास सबसे पहले और जरूरी देसी घी होता है। देसी घी आपकी स्किन को ठीक करने के लिए बहुत असरदार रहता है। अगर आप देसी घी डाइट में शामिल करेंगी तो एक तो आपकी स्किन ग्‍लो करेगी, उसमें सॉफ्टनेस बढ़ेगी और घी सबसे अच्‍छी एंटी-एजिंग क्रीम की तरह काम करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:पीठ की लटकती चर्बी से कैसे पाएं छुटकारा? जानें ये 3 एक्‍सरसाइज जिनसे 1 महीने में दिखेगा असर

घी को टीना जी सबसे अच्‍छा नेचुरल एंटी-एजिंग फूड मानती हैं जो सच में बहुत असरदार होता है। बाजार में मिलने वाली क्रीम्‍स का असर कुछ देर होता है लेकिन इसका असर लंबे समय तक चेहरे पर दिखाई देता है। इसलिए अपनी डाइट में घी को शामिल करें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि देसी घी को आपको खाने में ऊपर से हल्‍का सा गर्म करके लेना है। फ्राई करने से घी कैलोरी बन जाता है और इसके अलावा खाने में बहुत ज्‍यादा घी आपको मोटा कर सकता है। इसलिए आपको घी को कम मात्रा में लेना चाहिए। आप पूरे दिन में घी की तीन चम्‍मच ले सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

चेहरे के लटकते हुए फैट के लिए डाइट पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी होता है क्‍योंकि लटकता हुआ चेहरा इस बात का संकेत देता है कि आपकी डाइट सही नहीं है। इसलिए इन दोनों चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप सच में फर्क महसूस कर सकती हैं। लेकिन आपको इसका इस्‍तेमाल लगभग 1 महीने तक रेगुलर करना होगा। इसके अलावा कोशिश करें कि दिन में एक डाइट में कम पकी हुई सब्जियां जरूर लें क्‍योंकि बहुत ज्‍यादा पकाने से पोषक तत्‍व खत्‍म हो जाते हैं। 

अगर यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा? तो फेसबुक पर हमें कमेंट करके जरूर बताएं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।