Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    एक्सरसाइज करते समय नहीं रखेंगी इन बातों का ध्यान तो बढ़ सकता है कमर दर्द

    ऐसी कई एक्सरसाइज मिसटेक्स हैं, जो आपके कमर दर्द का कारण बन सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-09,13:53 IST
    Next
    Article
    avoid Exercise mistakes for back pain in hindi

    हम सभी खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करते हैं। यह ना केवल आपके वजन को कम करने में सहायक होता है, बल्कि इससे आपकी बॉडी को स्ट्रेन्थ मिलती है। एक्सरसाइज करने से आप खुद को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रख पाते हैं। यह सच है कि चुस्त व तंदरूस्त रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना आवश्यक होता है। हालांकि, इससे भी जरूरी होता है कि आप सही तरह से वर्कआउट करें।

    जी हां, अगर वर्कआउट करते समय आप कुछ गलतियां करते हैं तो इससे आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मसलन, वर्कआउट के दौरान की जाने वाली कुछ मिसटेक्स के कारण आपको बैक पेन की समस्या हो सकती है या फिर आपको पहले से ही अक्सर कमर दर्द की शिकायत रहती है तो वह समस्या बढ़ सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हील2फिट की फाउंडर, फ़िज़ियोथेरेपिस्ट और सर्टिफाइड फ़िटनेस ट्रेनर डॉ नेहा गौर आपको कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज मिसटेक्स के बारे में बता रही हैं-

    गलत टेक्निक से एक्सरसाइज करना

    एक्सरसाइज करते समय बेहद आवश्यक है कि आप सही तरीके से एक्सरसाइज करे। अमूमन एक्सरसाइज करते समय कुछ लोग सीधे ही वर्कआउट करना शुरू कर देते हैं। लेकिन अगर गलत टेक्निक से एक्सरसाइज की जाए तो इससे आपकी मसल्स में पेन होना शुरू हो जाता है। हर एक्सरसाइज को करने की एक टेक्निक होती है, जब आप गलत तरीके से वर्कआउट करते हैं तो इससे इफेक्ट उन मसल्स पर नहीं आता, जिस पर आना चाहिए। ऐसे में आपको कमर में दर्द की शिकायत हो सकती है।

    गलत पोश्चर में वर्कआउट करना

    exercise mistakes cause back pain

    किसी भी एक्सरसाइज को करने के कई तरीके होते हैं। इतना ही नहीं, हर व्यक्ति की हेल्थ प्रॉब्लम्स अलग होती है और इसलिए अपनी हेल्थ प्रॉब्लम को ध्यान में रखकर ही वर्कआउट करना चाहिए। कुछ लोग वर्कआउट तो करते हैं लेकिन अपने पोश्चर पर ध्यान नहीं देते हैं। जिसके कारण बैक में स्ट्रेन आ जाता है। ऐसे में कमर दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है।

    इसे भी पढ़ें-लोअर बैक पैन से परेशान हैं तो जिम में इन एक्सरसाइज को करें नजरअंदाज

    exercise mistakes cause back pain by fitness expert

    खुद से ही वर्कआउट करने की गलती करना

    यह एक कॉमन मिसटेक है, जिस पर अक्सर लोग ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन इसके कारण आपकी कमर या जोड़ों में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है। अगर आप एक बिगनर है तो कोशिश करें कि आप हमेशा किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में ही वर्कआउट करें। कई बार हम वीडियोज देखकर वर्कआउट करने लग जाते हैं। लेकिन ये सभी वीडियो आम लोगों के लिए बनाई जाती हैं। अगर किसी को कोई हेल्थ प्रॉब्लम है तो ऐसे में वीडियोज से वर्कआउट करने से कमर में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है।

    बहुत अधिक झुककर वर्कआउट करना

    Exercise Mistakes Trigger Back Pain

    जब आप वर्कआउट करते हैं तो अधिकतर एक्सरसाइज के दौरान कमर को एकदम सीधा रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन हम अनजाने में ही अपनी कमर को झुकाते हैं। हालांकि, ऐसा करने से स्ट्रेन उस मसल पर आने के स्थान पर बैक पर आने लगता है। जिसके कारण कमर में दर्द की समस्या हो सकती है।

    इसे भी पढ़ें-पीठ दर्द से परेशान है तो घर पर करें ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज 

    अपनी कोर मसल्स को इग्नोर करना

    exercise tips for back pain

    वर्कआउट करते समय कोर मसल्स यानी बैक, एब्स और ग्लूट्स पर काम करना भी आवश्यक होता है। यह आपकी स्पाइन को सपोर्ट देने में मदद करती हैं। यदि वर्कआउट के दौरान इन मसल्स पर काम नहीं किया जाता है तो वे आपको सही सपोर्ट प्रदान नहीं करती हैं, जिसके कारण आपको बैक पेन की समस्या हो सकती है। इसलिए, जब भी आप वर्कआउट करें तो कोशिश करें कि आपकी बॉडी की सभी मसल्स को अधिक स्ट्रेन्थ मिल सके।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।