टीवी सीरियल 'भाभी जी घर पर हैं' में अनीता भाभी का किरदार निभाने वाली टीवी एक्‍ट्रेस सौम्‍या टंडन बेशक अब टीवी सीरियल को गुड बाय कह चुकी हों, मगर अपने फैंस से जुड़े रहने के लिए उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक नई सीरीज  शुरू की है। इस सीरीज का नाम 'सौम्‍यवार' है। सौम्‍या ने इस बार सीरीज में बतया है कि कैसे घर पर रह कर केवल चेयर से एक्‍सरसाइज करके शरीर को दुरुस्‍त रखा जा सकता है। 

खासतौर पर जो एक्‍सरसाइज सौम्‍या ने वीडियो में बताई हैं, वह हाउसवाइफ्स के लिए बहुत ही आसान और फायदेमंद साबित हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं सौम्‍या कौन सी एक्‍सरसाइज बता रही हैं।  

chair exercises for housewives

स्क्वाट्स

अगर आपके पेट में फैट बढ़ रहा है और पुराने कपड़े शरीर में फिट नहीं बैठ रहे हैं तो आपको स्क्वाट्स करना चाहिए। यह एक बेहतरीन व्‍यायाम है। बेस्‍ट बात तो यह है कि इसे करना बहुत ही आसान है। इससे पेट की चर्बी तो कम होती ही है साथ ही शरीर की पाचन क्रिया भी सुधर जाती है। इस एक्‍सरसाइज से मांसपेशियों में कसाव आता है और शरीर में लचीलापन आता है। स्क्वाट्स करने के लिए आप एक चेयर लें और उसमें कम से कम 15 बार बैठें और खड़े हो जाएं। इस दौरान अपनी पीठ को सीधा रखें। 

इसे जरूर पढ़ें: खड़े होकर नहीं चेयर पर बैठकर ये 12 मुद्राओं वाला सूर्य नमस्कार करें

chair exercises for legs

लॉन्‍जेस 

बॉडी पॉश्‍चर को सुधारने के लिए यह वर्कआउट बहुत ही अच्‍छा होता है। इतना ही नहीं, इस वर्कआउट को करने से कोर स्‍ट्रेंथ बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। साथ ही कैलोरी बर्न करके आप इस वर्कआउट की मदद से वजन भी कम कर सकती हैं। इसके लिए एक पैर को चेयर पर रखें। दूसर पैर को जमीन पर रखें। अपने शरीर को चेयर के पीछे घुमा कर जमीन पर बैठें और खड़े हो जाएं। आप वीडियो में भी देख सकते हैं कि कैसे सौम्‍या बेहद आसानी से चेयर के साथ यह एक्‍सरसाइज कर रही हैं। ऐसा नियमित रूप से 15 बार जरूर करें। 

ऑन हील ब्रिज 

यह वर्कआउट भी आसानी से चेयर के साथ किया जा सकता है। यह आपकी बैक और पैरों को मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए दोनों पैरों को चेयर पर रखें और जमीन पर लेट जाएं। हाथों को सिर के नीचे लगाएं और पैरों पर जोर देकर अपनी लोअर बॉडी को ऊपर उठाएं। ऐसा 15 जरूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 एक्‍सरसाइज से चेयर पर बैठे-बैठे करें कैलोरी burn

लेग रेज 

ऑन हील ब्रिज एक्‍सरसाइज की ही तरह आप लेग रेज एक्‍सरसाइज भी कर सकती हैं। इससे पैर स्‍ट्रेच होते हैं, जिससे पैरों की अतिरिक्‍त चर्बी कम होती है और वह मजबूत भी होते हैं। इस वर्कआउट को करने के लिए आपको जमनी पर लेट कर दोनों पैरों को चेयर पर रखना होगा और बारी-बारी से एक-एक पैर को उठाना होगा। ऐसा 15 बार जरूर करें।

Recommended Video

कर्ल अप 

निकले हुए पेट को अंदर करना चाहती हैं तो कर्ल अप एक्‍सरसाइज आपके लिए बेस्‍ट विकल्‍प है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए जमीन पर लेटें और दोनों पैरों को चेयर पर रखें। हाथों को सिर के नीचे लगाएं और सिर को आगे और पीछे ले जाएं। ऐसा करने से आपके पेट की मांसपेशियों मजबूत होती हैं और अतिरिक्‍त चर्बी भी गायब हो जाती है। इस एक्‍सरसाइज को भी कम से कम 15 बार जरूर करें। 

फिटनेस से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।