फिटनेस
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 09 Oct 2017, 15:34 IST

इन 5 एक्‍सरसाइज से चेयर पर बैठे-बैठे करें कैलोरी burn

अगर आपको जिम जाने का समय नहीं मिल पाता, तो आप सिर्फ चेयर की हेल्‍प से आसान एक्सरसाइज करके अपनी बॉडी को फिट रख सकती हैं।
chair exercise MAIN
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 09 Oct 2017, 15:34 IST

चेयर बैठने के ही नहीं, आपको फिट रखने के काम भी आती है। चौंकिये मत! आपने लगातार चेयर पर बैठने के हेल्‍थ को नुकसान के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको चेयर पर की जाने वाली कुछ ऐसी ही कार्डियो एक्‍सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कैलोरी बर्न करके आपको फिट रखने में हेल्‍प करती है। इस बारे में हमें PRO-FITNESS GYM के ट्रेनर Farhan Siddique बता रहे है। Farhan Siddique का कहना है कि ''अगर आपको जिम जाने का समय नहीं मिल पाता या आप जिम जाकर हैवी एक्सरसाइज नहीं करना चाहती हैं तो आप सिर्फ चेयर की हेल्‍प से आसान एक्सरसाइज करके अपनी बॉडी को फिट रख सकती है।''

एक्सरसाइज करने के लिए हमेशा जिम जाना जरूरी नहीं, आप घर बैठे सिर्फ एक चेयर की हेल्‍प से कई तरह की एक्सरसाइज कर सकती हैं। यह आपकी हेल्‍थ को अच्‍छा बनाने, बॉडी को रिलैक्स और शरीर को स्ट्रेच करने में हेल्‍प करती है।

1चेयर चेस्ट प्रेस (Chair chest press)

chest press

आप चेयर पर चेस्ट प्रेस कर सकती हैं। चेयर पर चेस्ट प्रेस करने के लिए सबसे पहले चेयर पर सीधा बैठ जाएं। और एक एक्सरसाइज बैंड को अपनी पीठ पर लपेटते हुए बैंड के दोनों कोनों को हाथों में पकड़ें और अपने हाथों को बगलों के ठीक नीचे रख लें। इसके बाद अपने हाथों को तब तक बाहर की ओर खींचे जब तक कि आपकी कोहनियां बिल्कुल सीधी न हो जाएं। अब अपने हाथों को धीरे से तब तक अंदर की ओर लाएं जब तक कि आपके हाथ बगल के ठीक नीचे वापस पहले वाली स्थिति में न आ जाएं।

2बैक ट्विस्ट (Back twist)

back twist

बैक ट्विस्ट करने के लिए चेयर पर सीधे होकर बैठ जाएं। और फिर अपने उल्‍टे हाथ को उल्‍टे हिप्‍स की तरफ रख लें, ध्यान रहे कि हथेली सीट पर नीचे की तरफ रहें। अब थोड़ा पीछे की ओर मुड़ें और थोड़ी देर तक इसी पोजीशन में रहें। अब इसे दूसरी तरफ से भी दोहराएं।

3सीटेड रो (Seated row)

seated row

चेयर पर सीटेड रो करने के लिए चेयर पर सीधा बैठ जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़े और अपने पैरों को जमीन से parallel सीधा कर लें। इसके बाद अपने पैरों मे एक्सरसाइज बैंड फंसाकर उन्हें सामने की ओर थोड़ा खींचे। अब अपने हाथों को पीछे की ओर बैंड-आर्म रोइंग की स्थिति में खींचे (लेकिन ध्‍यान रहें कि पीछे से कंधे एक दूसरे को छूने की कोशिश करते रहें)। फिर धीरे से अपने हाथों को वापस उसी स्थिति में ले आएं।

4चेयर लेग प्रेस (Chair leg press)

chair leg press

चेयर लेग प्रेस करने के लिए एक चेयर पर सीधा बैठ जाएं। अब अपने एक पैर पर एक्‍सरसाइज बैंड को लपेटें और बैंड के दोनों कोनों को हाथों में पकड़ लें। अब अपने पैर को आराम से बाहर की ओर खींचे जब तक आपका घुटना पूरी तरह सीधा न हो जाए (ध्यान रहे कि अपने घुटनों के बीच की दूरी को बनाए रखें वर्ना चोट भी लग सकती है)। इसके बाद धीरे-धीरे अपने पैर को वापस पहली स्थिति में  लाएं (इस दौरान बैंड़ पर अपनी पकड़ बनाए रखें)। ठीक यही अपने दूसरे पैर के साथ भी दोहराएं।

5वेस्ट स्ट्रेच ऑन चेयर (West stretch on chair)

west stretch

इसे करने के लिए कुर्सी पर सीधे बैठें और हाथों को सिर से ऊपर की ओर उठाते हुए अपने हिप्‍स पर रखें। अब बॉडी के ऊपरी हिस्‍से को आराम से एक तरफ घुमाएं और फिर इसे विपरीत दिशा में घुमाएं। इसे दिन में कई बार करें। ध्यान रखें कि इसे करते समय आपकी चेयर बिल्‍कुल भी हिले नहीं।
Read more: Evergreen Beauty सीक्रेट्स : इस उम्र में भी जवां दिखती है ये बॉलीवुड divas

Loading...
Loading...