• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रात के खाने के बाद 30 मिनट करेंगी वॉक तो मोटापा रहेगा आपसे कोसों दूर

रात को खाने के बाद कुछ देर वॉक करना न केवल वजन कम करने बल्कि डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी आपकी मदद कर सकता है। 
author-profile
Published -17 Feb 2022, 11:41 ISTUpdated -17 Feb 2022, 12:08 IST
Next
Article
walking after dinner benefits by expert

हम सभी अपने जीवन में बेहद व्यस्त हैं, खासतौर पर महिलाएं तो घर और बाहर जिम्‍मेदारियों को निभाने में बहुत ज्‍यादा बिजी रहती हैं। इसलिए आमतौर पर हमें अच्‍छी तरह से एक्‍सरसाइज करने के लिए समय नहीं मिलता है। यह हमें आलसी बना रहा है और हमारे स्वास्थ्य को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। इसके चलते हमारा वजन भी तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

हालांकि, हम जिम जाने या कोई खेल खेलने के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं, लेकिन रात के खाने के बाद कुछ समय वॉक के लिए जरूर निकाल सकते हैं। हम सभी वॉक करने के फायदों के बारे में जानते हैं, लेकिन रात के खाने के बाद वॉक से हमें रात के खाने और सोने के बीच का अंतर भी मिल जाता है जो बेहद जरूरी है। यह वजन को कंट्रोल करने के साथ ही हमें कई तरह की परेशानियों से बचाता है। 

रात के खाने के बाद वॉक करना हमारे लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है? यह जानने के लिए हमने फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी से बात की तब उन्‍होंने हमें इसके बारे में विस्‍तार से बताया। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से इस बारे में विस्‍तार से जानें। 

expert tips for walking after dinner

टीना चौधरी जी ने बताया, 'आपको खाना खाने के तुरंत बाद बिल्‍कुल भी नहीं सोना चाहिए। बॉडी की थोड़ी सी फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए। रात को आप एक्‍सरसाइज तो नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आपके पास बेस्‍ट ऑप्‍शन खाने के बाद वॉक करना है।' 

'रात को खाने के बाद वॉक करने से खाना अच्‍छी तरह से डाइजेस्‍ट हो जाता है। आपके मेटाबॉलिज्‍म में सुधार होता है। वॉक करने से थोड़ी मूवमेंट होती है जिससे नींद भी अच्‍छी आती है। साथ ही वेट लॉस में हेल्‍प करता है और लॉग टर्म फिटनेस में भी आपकी हेल्‍प करता है।    

रात में आती है चैन की नींद 

शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ रात के खाने के बाद टहलने से हमें कुछ मानसिक लाभ भी मिलते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको रात में सोने में परेशानी हो रही है, तो रात को खाना खाने के बाद वॉक करने जाएं और आपको जल्द ही परिणाम दिखाई देने लगेंगे।

वॉक से आपको स्‍ट्रेस दूर करने में मदद मिलती है, जिससे आप आसानी से सो जाते हैं। इसे आज़माएं और वॉक करने के बाद आप निश्चित रूप से अधिक आराम करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 15 मिनट वॉक करने से वजन होगा कम, चेहरे पर आएगा जवां निखार

इम्यूनिटी को करता है मजबूत

रात के खाने के बाद वॉक करना इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि यह आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके आंतरिक अंगों को बेहतर काम करने में मदद करता है। मजबूत इम्यूनिटी आपको हर तरह की बीमारियों जैसे फ्लू, सामान्य सर्दी और कई अन्य, यहां तक कि गंभीर बीमारियों से भी बचाती है।

डाइजेशन में सुधार

पैदल चलने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम ठीक से काम करता है। रात के खाने के बाद टहलने से हमारा शरीर अधिक गैस्ट्रिक एंजाइम का उत्पादन करने के साथ-साथ हमारे पेट को उन पोषक तत्वों को आत्मसात करने की अनुमति देता है जो उसने अवशोषित किए हैं। यह हमें एक बेहतर डाइजेस्टिव सिस्‍टम प्रदान करता है जिससे सूजन कम होती है, कब्ज की संभावना कम होती है और पेट से संबंधित किसी भी अन्य समस्या से आराम मिलता है।

walking after dinner for weight loss

मेटाबॉलिज्म को करता है बूस्‍ट

अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना चाहती हैं तो आपको तुरंत लेटने की बजाय खाना खाने के बाद टहलने जाना चाहिए। यह आपके आराम करने के दौरान भी अधिक कैलोरी बर्न करेगा और आपको बेहतरीन शेप में रखेगा।

इसका मतलब है कि आपके शरीर में सभी अनचाहे फैट के साथ-साथ आपके पेट की चर्बी को कम करना आसान होगा। तो मूल रूप से, रात के खाने के बाद चलने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

डिप्रेशन में करता है मदद

यदि आप लो महसूस कर रहे हैं तो वॉक करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आपके शरीर में एंडोर्फिन को छोड़ कर तनाव को दूर करता है। यह आपको बेहतर महसूस करने और आपके मूड को ऊपर उठाने की अनुमति देता है। इस प्रकार, रात के खाने के बाद वॉक करने से आपको डिप्रेशन को दूर करने में मदद मिलेगी और आप खुश रहेंगे।

Recommended Video

बढ़ाता है एनर्जी का लेवल

क्या होता है जब आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, आपके स्वास्थ्य में सुधार होता है और सिर्फ वॉक करने से आपका जीवन बेहतर हो जाता है। आपके पास अधिक एनर्जी होती है और एनर्जी की यह एक्‍स्‍ट्रा डोज आपके जीवन के हर दूसरे क्षेत्र में फायदेमंद हो सकती है। 

आप सुबह खुशी से उठेंगे और दिन का सामना करने के लिए दौड़ेंगे। आप बिस्तर पर जाने से पहले माइंडफुलनेस, जर्नलिंग, या जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसके लिए समय निकालेंगे। यह आपके जीवन को बेहतर के लिए बदल देता है और यह फ्री है।

benefits of walking at night

ब्‍लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

खाना खाने के 30 मिनट बाद आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है। हालांकि, अगर आप रात के खाने के बाद टहलने जाते हैं, तो आपके शरीर में मौजूद कुछ ग्लूकोज का इस्‍तेमाल होता है। इसका मतलब है कि भोजन के बाद चलने से ब्‍लड शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है, जिससे हाइपरग्लेसेमिया का खतरा समाप्त हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: बॉडी में पाना हैं ये जादुई असर तो रोजाना सिर्फ 10 मिनट चलिए

खाना खाने के तुरंत बाद सोना एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह वजन बढ़ाने में योगदान देता है। आप अपने शरीर को कुछ कैलोरी जलाने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं। जब आप सोते हैं, तो आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को भोजन, सूक्ष्म और स्थूल पोषक तत्वों को कुशलता से संसाधित करने और अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है। इससे कब्ज, सूजन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं और बहुत कुछ जैसी समस्याएं होती हैं।

आप वजन को कंट्रोल करने के साथ ये सारे फायदे पाना चाहती हैं तो रोजाना रात को खाने के बाद वॉक जरूर करें। ऐसी और आर्टिकल के लिए, हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।