विटामिन-D3 को बनाइये अपने दिल का पहरेदार

By Pooja Sinha02 Feb 2018, 20:11 IST

बदलती लाइफस्‍टाइल के कारण हमारी बॉडी को विटामिन-D3 नहीं मिल पा रहा है। सारा दिन घर के अंदर या ऑफिस में एसी में बैठे रहने के कारण ऐसा हो रहा है। जबकि विटामिन-D3 हमारी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। खासतौर पर अगर आप दिल की मरीज हैं तो विटामिन-D3 आपके लिए बेहद ही जरूरी हो जाता है। विटामिन-D3 आपकी बॉडी में नैचुरल रूप से सूर्य की रोशनी में बनता है। 

क्‍या कहती है रिसर्च

सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से शरीर को विटामिन डी3 के रूप में मिलने वाला विटामिन क्षतिग्रस्त cardiovascular सिस्टम को ठीक करने में मदद करता है। ‘द इंटरनेशनल जर्नल ऑफ नैनोमेडिसिन’ नामक एक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन मे यह दावा किया गया है। अमेरिका की ओहिओ यूनिवर्सिटी में किए गए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि विटामिन डी3 cardiovascular system को कई बीमारियों से बचाता है व उन रोगों के उपचार में भी help करता है। high blood pressure, diabetes और atherosclerosis सहित समेत कई रोगों से बचाने में एक पूरक के रूप में कार्य करता है।

vitamin d health

आमतौर पर विटामिन डी3 हड्डियों से जुड़ा होता है। प्रोफेसर टैड्यूज़ मालिंस्की ने कहा कि हालांकि हाल के वर्षों में चिकित्सा जगत से जुड़े लोग यह मानते हैं कि कई रोगियों में हार्ट अटैक पड़ने के पीछे का कारण विटामिन डी3 होता है। विटामिन-डी बॉडी के कई महत्वपूर्ण अंगों को ठीक तरह से संचालित करने में हेल्‍प करता है। इसकी कमी से इम्‍यूनिटी में कमी, मसल्‍स में गड़बड़ी, लंबे समय तक शुगर लेवल बढ़े रहना, कोलोन, ब्रेस्ट व प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

Read more: Try कीजिए ये foods जिनमें है vitamin-c का भंडार

विटामिन-D3 के स्रोत 

शरीर के लिए जरूरी विटामिन-डी की 75 प्रतिशत मात्रा के लिए सूरज की सीधी रोशनी की जरूरत होती है। आजकल लोग त्वचा का रंग काला होने के डर से सूरज की रोशनी में कम जाते हैं जिससे विटामिन-डी की कमी होती जा रही है। इसके लिए जरूरी है कि रोजाना कम से कम 15-20 मिनट सूरज की रोशनी में जरूर रहें।

सुबह 7-8 बजे का समय सबसे ज्यादा उपयुक्त होता है क्योंकि इस दौरान धूप तेज नहीं होती और वातावरण में प्रदूषण की मात्रा भी काफी कम होती है। इसलिए जरूरी धूप: दूध, मशरूम व पनीर जैसे खाद्य पदार्थों में विटामिन-डी होता है लेकिन इसकी मात्रा काफी कम होती है जो बॉडी की जरूरत को पूरा नहीं कर पाती। इसके अलावा आप सप्‍लीमेंट की मदद से भी विटामिन डी3 की कमी को पूरा कर सकती हैं। लेकिन इसके लिए आप डॉक्‍टर की सलाह जरूर ले लें।

Credits 

Producer: Prabhjot Kaur   
Editor: Atul Tripathi