• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में नहीं बहाना है पसीना, लेकिन करना है वजन कम तो एक्‍वा एरोबिक्‍स करें

वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज भी करनी है और गर्मी में पसीने बहाने की हिम्‍मत भी नहीं है। तो आपके लिए सबसे अच्‍छा उपाय है एक्‍वा एरोबिक्‍स।
Published -18 May 2018, 13:11 ISTUpdated -18 May 2018, 17:58 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -18 May 2018, 13:11 ISTUpdated -18 May 2018, 17:58 IST
Next
Article
aqua aerobics fitness big

गर्मी ने मेरी नाक में दम कर रखा है,
लेकिन मुझे वजन कम करना है।
ऐसे में मैं क्‍या करूं?
अगर आप भी ऐसी ही उलझन में हैं। कि आपके वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज भी करनी है और गर्मी में पसीने बहाने की हिम्‍मत नहीं है। यानि ना तो आप बाहर जाकर जॉगिंग करना चाहती हैं और ना ही इनडोर वर्कआउट कंफर्टेबल लगता है। तो आपके लिए पानी में वर्कआउट का बेहतरीन विकल्‍प है एक्‍वा एरोबिक्‍स। एक्वा एरोबिक्स, पानी में एरोबिक्स की ऐसी एक्सरसाइज है जो वेट लॉस करने और आपको फिट रखने में हेल्‍प करती है।

गर्मियों में पानी में रहना किसे बुरा लगता है? और पानी में रहते हुए कैलरीज बर्न हो जाएं और आपकी बॉडी शेप में आ जाएं तो इससे अच्‍छी बात आपके लिए और क्‍या हो सकती है। इस एक्सरसाइज में मूवमेंट्स वॉटर में नेचुरली बैलेंस होता हैं। जिससे जहां आप शेप में रहती हैं, स्ट्रांग बनती हैं, आपका मेटाबॉलिज्‍म स्‍ट्रांग होता है। वहीं दूसरी ओर फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और जोड़ों में दर्द दूर होता है। फिर पानी में एक्सरसाइज के बाद जब आप बाहर आती हैं, तब भी आपको पसीना नहीं आता है बल्कि आप फ्रेश फील करती हैं। आपको लग रहा होगा इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए स्विमिंग आना बेहद जरूरी है तो ऐसा नही हैं। क्‍योंकि इसमें आपको सिर्फ नेक डीप वॉटर में खड़े होकर सारी एक्‍सरसाइज करनी होती है।

क्‍या है एक्‍वा एरोबिक्‍स?

एरोबिक्स के बारे में आपने जरूर सूना होगा। एक्‍वा ऐरोबिक्स भी इससे मिलती-जुलती एक्सरसाइज है। इसमें आपको जमीन की बजाय पानी में खड़े होकर एक्‍सरसाइज करनी होती है। इस एक्सरसाइज करने के लिए आप स्विमिंग पूल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। स्विमिंग पूल में कमर तक अपनी बॉडी को पानी में डुबोकर आप एक्‍वा एरोबिक्‍स कर सकती हैं। एक्‍वा एरोबिक्स को आप एक तरह का वर्कआउट भी कह सकती है जो की काफी ज्यादा इंटरस्टिंग होता है और इससे आपको कई तरह के फायदे भी होते हैं। एक्‍वा एरोबिक्स में आप वॉटर वाकिंग, आर्म्स एक्सरसाइज, लेग वर्कआउट, वॉटर मार्चिंग और जंपिंग जैक कर सकती हैं।

aqua aerobics fitness inside

वजन होता है तेजी से कम

किकबॉक्सिंग में जहां आप 40 मिनट में 800 कैलरीज बर्न करती हैं, वहीं एक्वा एरोबिक्स में 30 मिनट में 700-800 कैलरीज बर्न हो जाती हैं। दूसरी ओर रेगुलर एरोबिक्स में आप मेन मसल्स पर वर्कआउट करती हैं, लेकिन एक्वा में स्मॉल मसल्स पर भी काम होता है। यह कार्डियो एक्‍सरसाइज और डांस का मिक्चर होता है जिससे की बॉडी की पूरी तरह से एक्सरसाइज हो जाती है। इसी वजह से यह वजन कम करने में काफी ज्यादा फ़ायदेमंद होता है और साथ ही यह जल्दी ही फैट बर्न कर देता है।

Read more: सावधान! इन आदतों को बदलिए नहीं तो कम नहीं होगी पेट की चर्बी

किसी भी उम्र में कर सकते है एक्‍वा एरोबिक्‍स

एक्‍वा एरोबिक्‍स करने के लिए उम्र की कोई बंदिश नहीं है। फिट और हेल्‍दी रहने के लिए इसे किसी सभ उम्र का व्‍यक्ति कर सकता हे। इसे बच्‍चे से लेकर बूढ़े तक सभी ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा एक्‍वा एरोबिक्‍स से आप कई तरह के रोगों को दूर भी कर सकती हैं। अर्थराइटिस, पार्किंसंस डिजीज, पीठ में दर्द, मोटापा, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी प्रॉब्लम्स में यह बहुत अच्‍छी होती है। क्‍योंकि यह लो इंपेक्ट एक्टिविटी है, इसलिए इससे आपके जोड़ो पर भी स्ट्रेस नहीं पड़ता।

aqua aerobics fitness inside

मसल्स की ताकत बढ़ाता है

पानी में एरोबिक्स करने के लिए आपके बॉडी को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है। जिससे आपकी बॉडी की सभी मसल्स ज्यादा काम करने लग जाती है। हवा की तुलना में पानी में एरोबिक्स करने से ज्यादा फायदा मिलता है। इससे आपकी मसल्स मजबूत बनती है और साथ ही बॉडी फ्लेक्सिवल भी हो जाती है।

गर्मियों में काफी असरदार

गर्मियों में मौसम बहुत जयदा गर्म रहता है जिससे बॉडी का भी टेम्परेचर भी बढ़ जाता है ऐसे में एक्‍वा एरोबिक्स उस टेम्परेचर को कम करता है। बॉडी के टेम्परेचर को कम करने के साथ-साथ यह ठंडक महसूस करवाता है। जिससे गर्मी के दिनों में आपकी बॉडी में चुस्ती और फुर्ती बनी रहती है और इसके साथ आप एकदम रेफ्रेशिंग महसूस करती है।

कम करता है स्ट्रेस

पानी में रहने से स्‍ट्रेस कम महसूस होता है और साथ ही एक्सरसाइज करने से आपको अपनी सभी चिंताओं से राहत मिलती है। इसके बाद आप अपने आपको काफी ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करती है। एक्‍वा एरोबिक्स महिलाओ के लिए काफी अच्छा है और इससे महिलाओ में सभी प्रकार की नेगेटिविटी दूर हो जाती है और स्ट्रेस कम होता है।

aqua aerobics fitness inside

जोड़ों के लिए भी है फायदेमंद

एक स्टडी में यह बताया गया है की पानी में रह कर एक्सरसाइज करने से जोड़ों पर दबाव नहीं बनता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि पानी में रहकर एक्सरसाइज करने से जोड़ों से संबंधित समस्या दूर हो जाती है। पानी में रह कर जो एक्सरसाइज करवाने को हाइड्रोथेरेपी भी कहा जाता है।

Read more: हिप्‍स और थाई के बढ़ते फैट ने बिगाड़ दी है आपकी बॉडी की शेप तो ये 5 योगासन करें

ब्लड प्रेशर भी होता है कम

एक्‍वा एरोबिक्स करने से आपकी बॉडी पानी के संपर्क में आती है, जिससे पानी आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को सही कर देता है। ब्लड का फ्लो सही रखने के लिए पानी काफी हेल्‍प करता है और इससे बॉडी के सभी अंगों में ब्लड अच्छी तरह से पहुंच जाता है। साथ ही इससे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में हेल्‍प मिलती है। एक्‍वा एरोबिक्स स्ट्रेस लेवल को भी कम करने में सक्षम होता है जिससे दिल पर प्रेशर कम होता है और ब्लड सही तरीके से सर्कुलेट होता है।

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहती हैं और पसीना भी नहीं बहाना चाहती तो एक्‍वा एक्‍सरसाइज करें।

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।