• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

घर में वाई-फाई लगवाते हुए इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप घर में वाई-फाई लगवा रही हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -02 Jun 2022, 19:54 ISTUpdated -04 Jun 2022, 15:46 IST
Next
Article
what is wifi in hindi

कुछ समय पहले तक लोगों की बुनियादी जरूरतों में केवल रोटी, कपड़ा और मकान ही शामिल था। लेकिन बदलते दौर में लोगों की जरूरतें भी बदली हैं और अब इंटरनेट भी हर किसी के लिए उतना ही जरूरी हो गया है। चाहे बच्चों का स्कूल होमवर्क हो या फिर ऑनलाइन क्लासेस लेना हो या फिर ऑफिस प्रेजेंटेशन की तैयारी करनी हो, हर काम को पूरा करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। यह सब केवल मोबाइल फोन इंटरनेट के जरिए संभव नहीं है, इसलिए लोग घर में वाई-फाई लगवाते हैं। हालांकि, घर में वाई-फाई लगवाने के बाद भी उन्हें वह स्पीड नहीं मिलती और इसलिए वह निराश हो जाते हैं। हो सकता है कि आप बार-बार अलग कंपनी की सर्विसेज ले रही हों, लेकिन फिर भी आप पूरी तरह से संतुष्ट ना हों।

expert Quote ()

ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि वाई-फाई लगवाते समय लोग कई छोटी-छोटी बातों पर पूरा ध्यान नहीं देते हैं। तो चलिए आज इस लेख में एयरटेल कंपनी के इंजीनियर प्रशांत शर्मा आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको घर में वाई-फाई इंस्टॉलेशन के दौरान ध्यान में रखना चाहिए- 

फ्रिज, एलईडी और माइक्रोवेव से रखें दूर

easy tips to follow during wifi installation

अमूमन लोग घर में वाई-फाई लगवाते समय अपने स्पेस को ध्यान में रखते हुए उसे इंस्टॉल करवाते हैं। लेकिन आपको इसे ऐसी जगह पर इंस्टॉल करवाना चाहिए, जहां यह बेहतर तरीके से काम कर सके। यह देखा जाता है कि अक्सर लोग अपनी एलईडी के ठीक ऊपर इंस्टॉल करवाते हैं या फिर वह उसे सहूलियत के लिए फ्रिज व माइक्रोवेव के ऊपर रख देते हैं। जबकि वास्तव में आपको वाई-फाई को इनसे थोड़ा दूर ही लगवाना चाहिए। दरसअल, फ्रिज, एलईडी और माइक्रोवेव आदि 2.4 GHz पर काम करते हैं। वहीं, वाई-फाई में भी एक 2.4 GHz SSID होती है। जिसके कारण इन दोनों की फ्रीक्वेंसी आपस में टकराती हैं और ऐसे में इंटरनेट बहुत अधिक फ्लक्चूएट होता है।

रूम में ना लगवाएं वाई-फाई

tips to follow during wifi installation in hindi ()

वाई-फाई को कमरे में भी ना लगवाने की सलाह दी जाती है। जब आप कमरे में वाई-फाई लगवाती हैं, तो इससे उसकी फ्रीक्वेंसी रूकती है। इस स्थिति में कमरे में तो आपका इंटरनेट अच्छा लगता है, लेकिन घर की अन्य जगहों पर बैठकर काम करने में आपको समस्या होती है।

इसलिए, कोशिश करें कि आप इसे घर के किसी ओपन एरिया में ही लगवाएं। ओपन एरिया में वाई-फाई लगवाने से उसकी बेहतर फ्रीक्वेंसी मिलती है और वह अच्छी स्पीड व रेंज कवर करता है।

इसे भी पढ़ें: लैपटॉप को ओवर हीटिंग से बचाने के लिए अपनाएं यह तरीके

सेंट्रल एरिया में लगवाएं वाई-फाई

wifi installation

यह एक बेहद जरूरी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। कुछ लोग जहां पर मुख्य रूप से काम करते हैं, उसी के बिल्कुल पास वाई-फाई इंस्टॉल करवाते हैं, लेकिन वास्तव में आपको इसे घर में सेंट्रल एरिया में लगवाना चाहिए। इसका सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि इससे आपको घर के हर हिस्से में इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिलती है।

वहीं, अगर आप अपने सिटिंग एरिया के करीब वाई-फाई लगवाती हैं, तो इससे आपको घर के अन्य हिस्सों में इंटरनेट स्पीड को लेकर इश्यू हो सकता है।(स्मार्टफोन की स्पीड कैसे बढ़ाएं)

इसे भी पढ़ें: बिना पासवर्ड के भी WiFi कर सकते हैं कनेक्ट, जानें तरीका

जमीन पर ना रखें राउटर

यूं तो आजकल ऐसे राउटर अवेलेबल हैं, जिन्हें दीवार पर हैंग किया जा सकता है। लेकिन अगर आपका राउटर ऐसा है, जिसे हैंग करना संभव नहीं है, तो उसे कभी भी जमीन पर ना रखें। आजकल राउटर को रखने के लिए अलग से वॉल स्टैंड अवेलेबल हैं, आप उसका इस्तेमाल करें। ऐसा करना बेहद आवश्यक है। जिन लोगों के पास वॉल स्टैंड नहीं होता है, वह उसे जमीन पर ही रख देते हैं। (लैपटॉप से डिलीट डेटा को रिकवर करने के टिप्स)

लेकिन इससे भी वाई-फाई की फ्रीक्वेंसी बाधित होती है। इसलिए कोशिश करें कि आपका राउटर जमीन से करीबन 4-6 फीट की ऊंचाईयों पर रखा हुआ हो। तो अब जब भी आप घर पर वाई-फाई लगवाएं तो इन छोटे-छोटे टिप्स को माइंड में अवश्य रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- pixabay, pexels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।