• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लैपटॉप को ओवर हीटिंग से बचाने के लिए अपनाएं यह तरीके

अगर आप लैपटॉप को ओवर हीटिंग से बचाना चाहती हैं, तो कुछ आसान तरीकों को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -31 May 2022, 17:00 ISTUpdated -31 May 2022, 16:25 IST
Next
Article
different ways to deal with laptop issues

लैपटॉप आज के समय में हर घर की जरूरत बन गया है। लेकिन वास्तव में यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है और इसलिए जब इसका इस्तेमाल किया जाता है, तो इससे हीट पैदा होना आम है। हालांकि, कभी-कभी यह भी देखने में आता है कि लैपटॉप ओवरहीटिंग करने लगता है। कभी-कभी लैपटॉप के पुराने होने से लेकर उसकी इंटरनल हार्डवेयर समस्याओं के कारण यह अधिक गर्म हो सकते हैं। जब मशीन के भीतर पर्याप्त वायु प्रवाह नहीं होता है, तो इससे वह ओवर हीट हो सकता है।

यह संभव है कि आपको भी अपने लैपटॉप में अक्सर ओवर हीटिंग की समस्या का सामना करना पड़ा हो। इस स्थिति में लैपटॉप पर काम करना तो मुश्किल होता ही है, साथ ही लैपटॉप के डैमेज होने का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप लैपटॉप की ओवरहीटिंग की समस्या से आसानी से निजात पा सकती हैं-

फैन को करें चेक

जब भी आपको लगे कि आपका लैपटॉप गर्म हो रहा है, तो अपना हाथ पंखे के वेंट के ठीक बगल में रखें। अगर आपको लगता है कि वेंट से गर्म हवा निकल रही है तो आपको पता चल जाएगा कि लैपटॉप का पंखा ठीक से काम कर रहा है या नहीं। अगर आपको हवा बहुत कम या बिल्कुल नहीं लगती है, तो हो सकता है कि पंखे पर धूल जम गई हो या वह टूट गई हो। ऐसे में आप अपने लैपटॉप को ओपन करके फैन को क्लीन कर सकती हैं, जिससे आपका लैपटॉप ओवर हीट करना बंद कर देगा। यदि फैन खराब हो गया है, तो उसे चेंज करें।  यदि आप लैपटॉप खोलने में सहज नहीं हैं, तो ऐसे में किसी प्रोफेशनल की मदद ली जा सकती हैं। 

laptop maintenance

इसे जरूर पढ़ें- लैपटॉप का डाटा डिलीट हो गया है, तो इन ट्रिक्स से करें उसे रिकवर

बेवजह ना करें ऑन

कुछ लोगों की यह आदत होती है कि जब वह लैपटॉप पर काम नहीं कर रहे होते हैं, तो भी उसे ऑन ही रहने देते हैं। लेकिन इस तरह लगातार लैपटॉप चलाने से उसमें से लगातार हीट निकलती है। जब लैपटॉप को पूरा दिन ऑन रखा जाता है, तो वह ओवर हीटिंग करना शुरू कर देता है। आपके साथ यह समस्या ना हो, इसलिए कोशिश करें कि जब आप लैपटॉप को इस्तेमाल नहीं कर रही हैं, तो उसे शट डाउन कर दें। इससे उसे भी कूल होने का समय मिल जाएगा।

laptop and its issues

गोद में ना रखें लैपटॉप

कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय अपनी गोद में रख लेते हैं। लेकिन यह लैपटॉप के नीचे एयरफ्लो को ब्लॉक करता है, जिससे लैपटॉप ओवरहीटिंग करने लगता है। यूं तो लैपटॉप को टेबल पर रखकर काम करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप इसे गोद में रखकर काम करना चाहते हैं, तो ऐसे में पर्याप्त वेंटिलेशन के लिए लैप डेस्क का उपयोग करें। यह ना केवल आपके लैपटॉप को ऊंचाई प्रदानक करते हैं, जिससे काम करना आसान होता है। बल्कि लैप डेस्क आपके लैपटॉप को ठंडा रखते हुए लगातार एयरफ्लो बनाए रखने में मदद करता है।

dealing with laptop issues

इसे जरूर पढ़ें- स्टेप बाई स्टेप करें अपने लैपटॉप की सफ़ाई 

कूल एनवायरनमेंट में करें काम 

अगर आपका काम ऐसा है कि आपको लंबे समय तक लैपटॉप के सामने बैठना पड़ता है। तो आप काम करने के लिए एक ऐसी जगह चुनें, जहां पर बहुत अधिक गर्मी ना हो। कूल एनवायरनमेंट में काम करने ना केवल व्यक्ति को अच्छा लगता है, बल्कि इससे आपका लैपटॉप भी कुछ हद तक ठंडा रहता है और इस तरह उसे ओवरहीट होने से बचाया जा सकता है।   

 

तो अब जब भी आप लैपटॉप का इस्तेमाल करें, इन छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ख्याल रखें। साथ ही, ओवरहीटिंग के कारण लैपटॉप को खराब होने से भी बचाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।