• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्नैपचैट ऐप के इन सीक्रेट फीचर के बारे में कितना जानते हैं आप?

इस लेख में स्नैपचैट के कुछ स्मार्ट और सीक्रेट फीचर्स जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करना चाहेंगे। आइए जानते हैं।
author-profile
Published -10 May 2022, 17:15 ISTUpdated -10 May 2022, 17:28 IST
Next
Article
know secret features of snapchat in hindi

इस डिजिटल दुनिया में शायद ही कोई होगा जो सोशल नेटवर्किंग साइट्स से न जुड़ा हो। शहर, गांव या फिर कस्बे हो, सभी जगह के रहने वाले लोगों के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट उपलब्ध है। इसलिए आजकल सोशल नेटवर्किंग साइट्स से जुड़ना लोगों के लिए बहुत आसान हो गया है। फेसबुक और इंस्‍टाग्राम जैसी साइट्स की तरह स्नैपचैट पर भी लगभग सभी का अकाउंट होता है।

लेकिन कई लोग स्नैपचैट पर अकाउंट तो बना लेते हैं पर उसके कुछ सीक्रेट फीचर के बारे में जानते ही नहीं है। ऐसे में अगर आप भी स्नैपचैट के स्मार्ट और सीक्रेट फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

घोस्ट मोड फीचर का करें इस्तेमाल (स्नैपचैट)

secret features of snapchat in hindi Inside

शायद आपको इस फीचर के बारे में मालूम न हो, लेकिन आपको बता दें कि घोस्ट मोड एक सीक्रेट फीचर है। कहा जाता है कि घोस्ट मोड को एक्टिव करने पर यूजर्स लोकेशन को स्नैपचैट पर नहीं देख पाएंगे जब तक कि आप इजाज़त न दें। सीक्रेट फीचर को एक्टिव करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • इसके लिए सबसे पहले प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें। जैसे ही क्लिक करेंगे तो कॉर्नर में सेटिंग का ऑप्शन आपको दिखाई देगा।
  • अब ऑप्शन पर क्लिक करें और नीचे स्क्रोल करके माय लोकेशन पर क्लिक करें।
  • स्क्रोल करने पर आपको घोस्ट मोड का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आप ऑन कर सकते हैं।
  • इसे समय के हिसाब से एक्टिव कर सकते हैं। (टेलीग्राम ऐप के सीक्रेट फीचर)
  • हालांकि, एक बार एक्टिव करने के बाद जब तक समय पूरा नहीं होता है तब तक इसे आप बंद नहीं कर सकते हैं।

स्नैपचैट पर 3डी सेल्फी

secret features of snapchat in hindi Inside

जी हां, अगर आपको नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि स्नैपचैट पर 3डी सेल्फी भी आप आसानी से ले सकते हैं। इस फीचर से आप एक से एक बेहतरीन तस्वीर लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं। 3डी सेल्फी फीचर को फॉलो करने के लिए स्टेप्स-

  • इसके लिए सबसे पहले आप फ्रंट फेसिंग कैमरा को ऑन कर लीजिए। 
  • जैसे ही आप कैमरा ऑन करेंगे स्क्रीन पर आपको तीर का निशान दिखाई देगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करें। जब आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने 3डी ऑप्शन दिखाई देगा।  
  • 3डी ऑप्शन पर क्लिक करके आप सेल्फी ले सकते हैं। 

Recommended Video

तस्वीर के साथ एड करें मज़ेदार चीजें (स्नैपचैट कैमरा)

जिस तरह से आप फेसबुक और इंस्‍टाग्राम आदि सोशल मीडिया पर तस्वीर को अपलोड करते समय तस्वीर को छोड़ा, तस्वीर पर इमोजी और स्टिकर एड करते हैं ठीक उसी तरह आप स्नैपचैट में भी कर सकते हैं। इसके लिए फोटो अपलोड करने के लिए क्लिक करें। जब आप फोटो अपलोड करेंगे तो आपके सारे कई ऑप्शन दिखाई देंगे। इन ऑप्शन में आपको इमोजी, स्टिकर आदि चीजें एड करने के ऑप्शन दिखाई देंगे। (बढ़ाएं अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स)

स्नैपचैट में वीडियो फीचर को करें फॉलो 

secret features of snapchat in hindi Inside

इस सीक्रेट फीचर को आप शायद ही किसी सोशल मीडिया में देखा हो। जी हां, इस फीचर से आप वीडियो को फ़ास्ट-फ़ॉरवर्ड, स्लो मोशन या रिवाइंड भी कर सकते हैं। ये फीचर यूजर्स द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। इसके लिए सबसे पहले आप वीडियो को रिकॉर्ड करें। रिकॉर्ड करने के बाद आप जैसे ही वीडियो को स्नैपचैट पर अपलोड करेंगे तो आपको फ़ास्ट-फ़ॉरवर्ड, स्लो मोशन का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके द्वारा आप वीडियो को क्रिएटिव करके अपलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया का करते हैं इस्तेमाल, तो मैलवेयर और फ़िशिंग से रहें सुरक्षित


ट्रैवल मोड है बढ़िया फीचर 

जी हां, ट्रैवल मोड के जरिए आप डेटा की खपत को कम कर सकते हैं। जब कोई भी स्नैपचैट ऐप को ट्रैवल मोड पर सेट करता है तो स्नैप और स्टोरीज अपने आप डाउनलोड नहीं होते हैं। इसके लिए सबसे पहले सेटिंग पर क्लिक करें। जैसे ही आप सेटिंग पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने मेनेजर का ऑप्शन दिखाई देगा। जैसे ही आप नीचे स्क्रोल करेंगे आपको ट्रेवल मोड का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आप ऑन कर सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।