सोशल मीडिया की इस दुनिया में आजकल हम लाइक्स और फॉलोअर्स पाने की जद्दोजहद में रहते हैं। हम सभी चाहते हैं कि सोशल मीडिया अकाउंट पर हमारे ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स हों और हमारे लाइक्स भी बढ़ें। ऐसे में हम कई तिगड़म भी लगाते हैं। लेकिन अब आपको इन तिगड़म को लगाने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको उन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में। 

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ करें

 tips to gain instagram followers

अगर आप चाहती हैं कि आपके इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ें तो इसके लिए आपको अपने अकाउंट को सही से ऑप्टिमाइज़ करना होगा। ऑप्टिमाइज़ करने का मतलब है कि आपको सही तरीके से अपना बायो, इमेज कैप्शन , सही नाम और एक अच्छी प्रोफाइल लगानी चाहिए। इंस्टाग्राम पर बायो और आपकी ब्रांड इमेज आपके अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ करने में मदद करती है। 

कंटेंट कलेंडर बनाएं

how to gain instagram followers hacks

अक्सर हम लोग अपने अकाउंट पर कुछ भी पोस्ट कर देते हैं । अगर आप चाहती हैं कि आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ें तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको अपना कंटेंट शेड्यूल बनाना चाहिए। अगर आप कोई बिजनेस रन कर रही हैं या यह सिर्फ आपका पर्सनल अकाउंट है तब भी आपको सिर्फ 1-2 बार ही अपनी फोटोज और वीडियो पोस्ट करनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स को फॉलो कर अपने आईफोन का लें बैकअप

इंस्टाग्राम पोस्ट को पहले से करें शेड्यूल 

easy steps to gain instagram followers

आपको अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट को पहले से ही शेड्यूल करके रखना चाहिए। इससे आपकी प्रोफाइल पर व्यूअर्स की इंगेजमेंट बढ़ेगी। आप स्प्राउट सोशल के जरिए भी अपनी पोस्ट को पहले से ही शेड्यूल कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि टाइम टू टाइम लोग आपकी पोस्ट देखना पसंद करते हैं और ऐसे में अगर आप पहले से ही कंटेंट शेड्यूल नहीं करेंगी तो आपके फॉलोअर्स कम होने लगेंगे। इंस्टाग्राम पर पहले से ही पोस्ट शेड्यूल करने से एक फायदा यह भी होता है कि अगर आप कभी कुछ पोस्ट करना भूल जाती हैं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आपने अपना पोस्ट पहले से ही शेड्यूल कर रखा होगा। 

इसे भी पढ़ें: अगर हो गया है आपका फेसबुक अकाउंट हैक, तो ऐसे करें रिकवर

सही हैशटैग डालें

instagram followers hacks

आप जो भी पोस्ट कर रही हैं उससे रिलेटेड ही हैशटैग डालें। साथ ही आपको ट्रेडिंग हैशटैग भी डालने चाहिए। हैशटैग डालने से आपकी स्टोरी ज्यादा लोगों तक पहुंच सकती है। जिससे आपके फॉलोअर्स बढ़ सकते हैं। मान लें कि आप किसी प्रोडक्ट को बेच रही हैं तो ऐसे में आपको उस प्रोडक्ट का नाम उसके बेनेफिट्स और उससे जुड़ी जानकारी डालनी चाहिए। इससे भी आपके अकाउंट पर ट्रैफिक बढ़ेगा। साथ ही आपको अपने फॉलोअर्स से भी बात करनी चाहिए। आपको कोशिश करनी चाहिए की आप हमेशा अपने फॉलोअर्स के सवालों का जवाब दें। इससे वे आपसे जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। साथ ही उन्हें खुशी भी मिलेगी कि आपने उनके सवालों का जवाब दिया।

इन बातों का रखें खास ध्यान

 tips to maintain instagram followers

  • कभी भी फेक फॉलोअर्स न खरीदें। इससे आपके अकाउंट की क्रेडिबिलिटी खराब हो सकती है।
  • अपने फॉलोअर्स के कमेंट को अपनी पोस्ट बनाएं और उन्हें टैग करें। 
  • आपको जब भी समय मिले अपने कमेंट सेक्शन में जाकर अपने फॉलोअर्स को रिप्लाई जरूर दें।
  • हमेशा फ्रेश कंटेंट और फोटोज पोस्ट करें।
  • सही हैशटैग का इस्तेमाल करें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com, media.sproutsocial.com & popsci.com/uploads